Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. मिजोरम
  3. CM लालदुहोमा ने अदरक और सुपारी के उत्पादन और बिक्री पर दिया जोर, अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश

CM लालदुहोमा ने अदरक और सुपारी के उत्पादन और बिक्री पर दिया जोर, अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश

मिजोरम के मुख्यमंत्री लालदुहोमा ने अदरक और सुपारी की उत्पादन और बिक्री पर जोर दिया है। यहां सोमवार को एक बैठक के दौरान इस संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।

Edited By: Amar Deep
Published on: June 18, 2024 23:05 IST
सीएम ने अधिकारियों के साथ की बैठक।- India TV Hindi
Image Source : DIPR_MIZORAM सीएम ने अधिकारियों के साथ की बैठक।

आइजोल: मिजोरम के सीएम लालदुहोमा ने राज्य में अदरक की बिक्री पर जोर दिया है। चुनाव के पहले किए गए वादों के अनुसार, मुख्यमंत्री लालदुहोमा ने घोषणा की है कि मिजोरम सरकार अदरक की बिक्री और प्रसंस्करण को प्राथमिकता देगी। बता दें कि सोमवार को उन्होंने राज्य के मंत्रियों और अधिकारियों के साथ एक बैठक की। इस बैठक में उन्होंने सरकार के प्रमुख कार्यक्रम के हिस्से के रूप में अदरक और अन्य प्रमुख फसलों को समर्थन देने की योजनाओं की रूपरेखा तैयार की। बैठक में सीएम लालदुहोमा ने चार प्रकार की फसलों की खरीद के लिए सरकार की प्रतिबद्धता की पुष्टि की।

किसानों की समस्याओं पर ध्यान

सीएम लालदुहोमा ने अधिकारियों को इस समय सीमा को सुविधाजनक बनाने के लिए सभी आवश्यक तैयारियां करने की सलाह दी। इसके अतिरिक्त, उन्होंने राज्य में सुपारी किसानों के सामने आने वाली समस्याओं को हल करने के लिए प्रमुख पहलों की आवश्यकता पर जोर दिया। भविष्य को देखते हुए, मुख्यमंत्री लालदुहोमा ने अनुमान लगाया कि अगले साल मिजोरम में 1 मिलियन क्विंटल अदरक की फसल होगी। उन्होंने अदरक की बिक्री के लिए मुक्त बाजार का लाभ उठाने की योजना पर प्रकाश डाला। इसके साथ ही उन्होंने किसानों को समर्थन देने के उपायों पर भी चर्चा की।

MSP लागू करने पर विचार रही सरकार

इसके लिए सीएम ने कहा कि सरकार किसानों के लिए स्थिर आय सुनिश्चित करने के लिए जनवरी से मई तक अदरक की बिक्री के लिए MSP लागू करने पर विचार कर रही है। बैठक में निम्न-श्रेणी के अदरक को बेचने में किसानों को होने वाली संभावित कठिनाई के बारे में भी चिंताओं पर उन्होंने संबोधित किया। इसके साथ ही बैठक में निर्णय लिया गया कि सरकार ऐसी स्थितियों से निपटने के लिए निजी कंपनियों के साथ सहयोग करेगी, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि गुणवत्ता की परवाह किए बिना सभी अदरक को बाजार मिल सके।

सुपारी किसानों के लिए स्थायी समाधान

वहीं सुपारी किसानों के सामने आने वाली चुनौतियों के जवाब में सीएम ने मिजोरम में सुपारी प्रसंस्करण संयंत्र की स्थापना का प्रस्ताव रखा। इस पहल का उद्देश्य सुपारी के प्रसंस्करण और बिक्री के लिए एक स्थायी समाधान प्रदान करना है। इससे सुपारी की खेती में शामिल किसानों की आजीविका में सुधार होगा।

यह भी पढ़ें- 

देश के 41 एयरपोर्ट्स को बम से उड़ाने की मिली धमकी, मैसेज में लिखा था- 'सभी लोग...'

अजमेर रेलवे स्टेशन पर दरिंदगी, नाबालिग को अगवा कर किया यौन उत्पीड़न; खाली बोगी में मिली पीड़िता

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मिजोरम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement