Saturday, October 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. मिजोरम
  3. तस्करों का खात्मा करने में जुटी हैं असम राइफल्स और मिजोरम पुलिस, फिर पकड़ी करोड़ों की हेरोइन

तस्करों का खात्मा करने में जुटी हैं असम राइफल्स और मिजोरम पुलिस, फिर पकड़ी करोड़ों की हेरोइन

असम राइफल्स और मिजोरम पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में कई करोड़ के मादक पदार्थ पकड़े जा चुके हैं। 8 जून को ज्वाइंट ऑपरेशन के दौरान 26 ग्राम हेरोइन नंबर 4 और सिगरेट के 151 कार्टन मिजोरम के रुआंतलॉन्ग में स्थित जोते से पकड़े गए थे।

Edited By: Shakti Singh
Published on: June 22, 2024 14:28 IST
File Photo- India TV Hindi
Image Source : X/MIZORAMPOLICE फाइल फोटो

मिजोरम में असम राइफल्स और स्थानीय पुलिस के संयुक्त अभियान ने तस्करों की कमर तोड़ दी है। राज्य में लगातार हेरोइन और अन्य नशीले पदार्थ पकड़े जा रहे हैं। गुरुवार को चम्फाई जिले में 1.68 करोड़ रुपये मूल्य की हेरोइन बरामद की गई है। असम राइफल्स ने एक बयान यह जानकारी दी। बयान में कहा गया कि एक गुप्त सूचना के आधार पर कार्रवाई करते हुए असम राइफल्स और मिजोरम पुलिस ने संयुक्त अभियान चलाया तथा गुरुवार को चम्फाई के जेल वेंग इलाके में 240 ग्राम हेरोइन जब्त की गई। इसमें कहा गया कि इस संबंध में आइजोल और सियाहा निवासी दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। बयान में कहा गया कि गिरफ्तार व्यक्तियों और जब्त प्रतिबंधित सामग्री को कानूनी कार्यवाही के लिए स्थानीय पुलिस को सौंप दिया गया है।

इससे पहले भी असम राइफल्स और मिजोरम पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में कई करोड़ के मादक पदार्थ पकड़े जा चुके हैं। 8 जून को ज्वाइंट ऑपरेशन के दौरान 26 ग्राम हेरोइन नंबर 4 और सिगरेट के 151 कार्टन मिजोरम के रुआंतलॉन्ग में स्थित जोते से पकड़े गए थे। इस मामले में एक शख्स को गिरफ्तार भी किया गया था। 

7 जून को पकड़ी गई थी 3.38 करोड़ रुपये की हेरोइन

इससे पहले 7 जून को असम राइफल्स ने मिजोरम के लुंगलेई जिले में करोड़ों रुपये की हेरोइन बरामद की थी। यह एक ज्वाइंट ऑपरेशन था जिसे मिजोरम के एक्साइज डिपार्टमेंट के साथ किया गया था। असम राइफल्स ने इस अभियान में 483.98 ग्राम हेरोइन बरामद की थी जिसकी कीमत 3.38 करोड़ रुपये है। यह बरामदगी 7 जून को अमेजन वेयरहाउस, राशि वेंग, लुंगलेई जिले से की गई थी।

6 जून को भी मिली थी सफलता

चालबविया जंक्शन खानकावन जांच बिंदु पर गुरुवार को चंपई थाने के औचक निरीक्षक के दौरान अधिकारियों ने एक कार को रोका और उसमें छिपाकर रखी गई 1.9 किलोग्राम हेरोइन जब्त की। पुलिस के अनुसार, 57 लाख रुपये मूल्य की यह हेरोइन साबुन के 156 डिब्बों में रखी गई थी। कार के चालक लालनुनपुइया (42) को गिरफ्तार कर लिया गया था जो चंफाई जिले के जोखावथार का रहने वाला है।

1 जून को निकाली थी पदयात्रा

मिजोरम पुलिस ने राज्य को ड्रग मुक्त करने के लिए शनिवार (1 जून) को रैली निकाली थी, जिसमें मुख्यमंत्री लालदुहोमा भी शामिल हुए थे। नशे के खिलाफ पदयात्रा में 1000 से ज्यादा लोगों ने भाग लिया। इसमें कई वरिष्ठ सरकारी अधिकारी, कानून प्रवर्तन एजेंसी, गैर सरकारी संस्थान और कई स्कूलों-कॉलेज के छात्र भी शामिल थे। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मिजोरम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement