Saturday, October 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. महाराष्ट्र
  3. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव: महाविकास अघाड़ी में सीट बंटवारे का क्या है नया फॉर्मूला? आज लग सकती है मुहर

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव: महाविकास अघाड़ी में सीट बंटवारे का क्या है नया फॉर्मूला? आज लग सकती है मुहर

महाविकास अघाड़ी में सीट बंटवारे का नया फॉर्मूला तय किया गया है। इसमें साथी दलों को सम्मानजनक सीटें देना का फैसला लिया गया है। दिल्ली में हुई बैठक की जानकारी साझा करने के लिए आज कांग्रेस नेता बालासाहेब थोरात मातोश्री पर उद्धव ठाकरे से मुलाकात करेंगे।

Reported By : Dinesh Mourya Edited By : Niraj Kumar Updated on: October 26, 2024 9:06 IST
MVA Leaders- India TV Hindi
Image Source : FILE महाविकास अघाड़ी गठबंधन के नेता

मुंबई: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर महाविकास अघाड़ी में सीट बंटवारे पर घटक दलों ने अब नया फॉर्मूला तैयार किया है। दिल्ली में कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद पार्टी के सीनियर नेताओं ने शिवसेना (यूबीटी) के उद्धव ठाकरे और एनसीपी नेता शरद पवार से बात की। इस बातचीत के बाद सीट बंटवारे का नया फॉर्मूला सामने आया है।

90-90 सीटों पर लड़ेंगे तीनों घटक दल

इस नए फॉर्मूले के मुताबिक महाराष्ट्र विधानसभा की कुल 288 सीटों में से महाविकास अघाड़ी के तीन प्रमुख घटक दल शिवसेना (UBT), कांग्रेस और शरद पवार की एनसीपी (NCP-SP), तीनों ही दल 90-90 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे। बाकी की 18 सीटें महाविकास अघाड़ी के घटक दलों को दी जाएंगी। जानकारी के मुताबिक सीट बंटवारे के इस फॉर्मूले पर आज अंतिम मुहर लग सकती है। 

साथी दलों को सम्मानजनक सीटें मिलेंगी

महाविकास अघाड़ी में सीट बंटवारे में साथी दलों को सम्मानजनक सीटें देना का फैसला लिया गया है। दिल्ली में हुई बैठक की जानकारी साझा करने के लिए आज कांग्रेस नेता बालासाहेब थोरात मातोश्री पर उद्धव ठाकरे से मुलाकात करेंगे। साथ ही वे एनसीपी नेता शरद पवार से भी मिलेंगे। माना जा रहा है कि बाला साहब थोरात की उद्धव ठाकरे और शरद पवार से मुलाकात के बाद महाविकास अघाड़ी के घटक दलों की ओर से आज उम्मीदवारों की आखिरी लिस्ट जारी की जा सकती है। 

सीट बंटवारे को लेकर राहुल गांधी नाराज!

वहीं महाराष्ट्र में सीट बंटवारे को लेकर राहुल गांधी के नाराज होने की खबरें भी आ रही है। सूत्रों के मुताबिक के मुताबिक विदर्भ, मुंबई और पश्चिम महाराष्ट्र की कुछ सीटें उद्धव ठाकरे की शिवसेना को देने पर राहुल गांधी ने नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि राज्य कांग्रेस के नेता अपनी बात मजबूती से रखने में विफल रहे जिसके चलते कांग्रेस को उम्मीद से कम सीटें मिलीं।

वहीं कांग्रेस की सीईसी बैठक में मौजूद एक वरिष्ठ नेता के मुताबिक राहुल गांधी अंतिम नाम पर चर्चा होने तक बैठक में रुके रहे। राहुल गांधी ने इस बात पर जोर दिया कि जीत की संभावना को ध्यान में रखते हुए कांग्रेस को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि हर जाति को प्रतिनिधित्व मिले, न केवल ओबीसी या एससी की एक उपजाति बल्कि अन्य को भी प्रतिनिधित्व मिलना चाहिए। बता दें कि महाराष्ट्र विधानसभा की कुल 288 सीटों के लिए एक चरण में 20 नवंबर को वोटिंग होगी। विधानसभा चुनाव के नतीजे 23 नवंबर को घोषित होंगे। महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को खत्म हो रहा है।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement