Saturday, October 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. महाराष्ट्र
  3. Weather Update: आज भी मुंबई व आसपास के इलाकों में खराब रहेगा मौसम, IMD ने जताई आशंका

Weather Update: आज भी मुंबई व आसपास के इलाकों में खराब रहेगा मौसम, IMD ने जताई आशंका

आईएमडी ने आज भी मुंबई व उसके आसपास के इलाकों के लिए अलर्ट जारी किया है। बता दें कि बीते दिन मुंबई व अन्य कई जिलों में तेज हवा और बारिश दर्ज की गई थी।

Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: May 14, 2024 15:56 IST
Mumbai weather- India TV Hindi
Image Source : PTI Mumbai Weather

मुंबई: सोमवार को शहर में हुए बारिश और धूल भरी आंधी के बाद मुंबई में एक और दिन तूफान की संभावना है। बीते दिन 70-80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाले तूफान के कारण सोमवार को घाटकोपर में एक बड़ा होर्डिंग गिरने से 14 लोगों की मौत हो गई। बता दें कि बीते दिन आईएमडी ने आशंका जताई थी कि दिन के शुरुआत में बादल छाए रहेंगे और तेज बारिश या गरज के बौछार हो सकती है। जो हुआ भी, इससे जहां बारिश ने भीषण गर्मी से राहत दी, तो वहीं शहर भर में पेड़ गिरने, जलभराव और ट्रैफिक जाम की समस्याएं सामने आईं, जिससे बड़ी दुर्घटनाएं हुईं। आईएमडी के मुताबिक, आज यानी 14 मई को भी कुछ समय के लिए ऐसी घटना की स्थिति होने की उम्मीद है।

14 लोगों की हुई मौत

बता दें कि सोमवार दोपहर को मुंबई, ठाणे और आसपास के इलाकों में धूल भरी आंधी, बिजली, तेज हवाएं और गरज के साथ बारिश हुई। तेज हवा के कारण मुंबई के घाटकोपर इलाके में होर्डिंग कोलैप्स हो गई। घाटकोपर इलाकों में होर्डिंग कोलैप्स की घटना में 14 लोगों की मौत हो चुकी है। घटनास्थल से एनडीआरफ, बीएमसी और पुलिस प्रशासन 67 लोगों को बाहर निकाला। वहीं, इस घटना पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस दोनों ने घटनास्थल का जायजा लिया और मृतकों के परिजनों को 5 लाख रूपये की मदद राशि देने की घोषण की। इसके अलावा घटना की हाई लेवल जांच के आदेश दिए हैं।

मुंबई, ठाणे और पालघर के लिए येलो अलर्ट

IMD चीफ सुनील कांबले ने कहा, "जब तूफान आ रही होती है तो जमीनी हवा की गति तेज हो जाती है और थोड़ी देर के लिए तेज झोंके आते हैं। यही अचानक आने वाले झोंके तेजी से नुकसान पहुंचाते हैं। हमने इस तूफान की भविष्यवाणी की थी और जैसा कि भविष्यवाणी की गई थी कि यह लगभग एक घंटे तक चला। इसे एक से डेढ़ घंटे तक चलने वाली अल्पकालिक घटना कहा जाता है, जिसमें तेज हवाएं होती हैं, जिससे कम समय में नुकसान का खतरा बढ़ जाता है, जिसके फलस्वरूप हमने मुंबई, ठाणे और पालघर के लिए येलो अलर्ट जारी किया है, सोमवार को हवा की दिशा के आधार पर, हम इन अल्पकालिक घटनाओं की संभावना वाले क्षेत्रों और समय की पहचान करेंगे, जिससे हम दो से तीन घंटे पहले अलर्ट जारी कर सकेंगे।"

कांबले ने कहा, "ऐसी स्थितियों में, हम घर के अंदर रहने की सलाह देते हैं। जब तेज हवाएं या तूफान आते हैं, तो घर के अंदर आश्रय लेना सबसे सुरक्षित होता है, अधिमानतः मजबूत छाया के नीचे या किसी इमारत के भीतर, और तारों और होर्डिंग्स के करीब जाने से बचें। मानसून के 1 जून को केरल पहुंचने और 10 या 11 जून तक महाराष्ट्र पहुंचने की उम्मीद है।" 

इन जिलों के लिए भी येलो अलर्ट

वहीं, क्षेत्रीय मौसम विभाग ने ठाणे, पालघर, रायगढ़, सोलापुर, लातूरबीड, नागपुर, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है, जिसमें अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने और तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ तूफान की संभावना का संकेत दिया गया है। विभाग के मुताबिक, "अगले 24 घंटों में शाम/रात में हल्की बारिश/गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 35°C और 28°C के आसपास रहेगा।"

ये भी पढ़ें:

मुंबई में विशाल होर्डिंग गिरने से 14 लोगों की मौत का जिम्मेदार कौन? INDIA TV की पड़ताल में चौंकाने वाला खुलासा

सलमान खान के घर पर फायरिंग मामले में एक और आरोपी गिरफ्तार, आज कोर्ट में होगी पेशी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement