Sunday, September 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. महाराष्ट्र
  3. "मेरी तीन पीढ़ियों ने कभी कृषि बिजली बिल नहीं भरा", केंद्रीय मंत्री का बयान

"मेरी तीन पीढ़ियों ने कभी कृषि बिजली बिल नहीं भरा", केंद्रीय मंत्री का बयान

केंद्रीय मंत्री ने दावा किया कि वह और उनकी तीन पीढ़ियों ने कभी भी कृषि बिजली बिल का भुगतान नहीं किया। उन्होंने कहा कि न तो मेरे दादा, मेरे पिता और न ही मैंने कृषि बिजली बिल का भुगतान किया।

Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: September 22, 2024 7:43 IST
प्रतापराव जाधव- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रतापराव जाधव

केंद्रीय मंत्री एवं शिवसेना नेता प्रतापराव जाधव ने दावा किया कि वह और उनकी तीन पीढ़ियों ने कभी भी कृषि बिजली बिल का भुगतान नहीं किया। आयुष एवं स्वास्थ्य परिवार कल्याण राज्य मंत्री ने कहा कि मैं एक किसान हूं। हमने पिछली तीन पीढ़ियों से बिल का भुगतान नहीं किया है। मेरे दादा के पानी के पंप अब भी वहीं हैं। उन्होंने कहा कि न तो मेरे दादा, मेरे पिता और न ही मैंने कृषि बिजली बिल का भुगतान किया। उन्होंने यह बयान 'कृषि बिजली बिल माफी योजना' पर आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान दिया, जो एकनाथ शिंदे सरकार की ओर से शुरू की गई प्रमुख पहलों में से एक है।

"पीएम मोदी की हर सांसद और विभाग पर पैनी नजर"

इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि जैसे- जब दो समान विचारधारा वाले बैल खेत में शामिल हो जाते हैं, तो खेत बेहतर हो जाता है, वैसे ही सरकार भी है। विकास तब होता है जब केंद्र और राज्य सरकार एक जैसी सोच रखती हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हर सांसद, हर विभाग पर पैनी नजर है। इसके बावजूद हमारा मंत्री बनने के बाद आम आदमी से संपर्क कम होता जा रहा है।

डेढ़ रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से कृषि बिजली बिल 

जानकारी के अनुसार, राज्य में फिलहाल 46 लाख से ज्यादा कृषि पंप हैं और सरकार 7.5 एचपी तक के कृषि पंपों को मुफ्त बिजली देगी। अजित पवार ने बजट में ऐलान करते हुए कहा था कि इस फैसले से 44 लाख छह हजार किसानों को फायदा होगा। वर्तमान में कृषि उपभोक्ताओं को करीब डेढ़ रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से बिल दिया जाता है। ऐसे में सालाना करीब छह हजार करोड़ रुपये के बिल भेजे जाते हैं, जिसमें से सिर्फ पांच फीसदी यानी 280-300 करोड़ रुपये तक का बिल आता है। कुछ समय पहले यह 8-10 फीसदी तक पहुंच गया था, इसलिए वर्तमान में कृषि पंपों के 95 प्रतिशत बिलों की वसूली नहीं की जा रही है और बिजली फ्री दी जा रही है।

ये भी पढ़ें- 

UP: आनंदेश्वर शिव मंदिर के बाहर बड़ा हादसा, नशे में धुत कार चालक ने बुजुर्ग दंपति को कुचल कर मारा

तिरुपति विवाद के बीच पवन कल्याण का बड़ा ऐलान, भगवान वेंकटेश्वर को प्रसन्न करने के लिए इस मंदिर में 11 दिन करेंगे तपस्या

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement