Wednesday, October 09, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. महाराष्ट्र
  3. अंडरग्राउंड मुंबई मेट्रो लाइन पर दूसरे दिन भी दिखी यात्रियों की कमी, नहीं आ रहे लोग

अंडरग्राउंड मुंबई मेट्रो लाइन पर दूसरे दिन भी दिखी यात्रियों की कमी, नहीं आ रहे लोग

अंडरग्राउंड मुंबई मेट्रो लाइन शुरू हो चुकी है, लेकिन इस लाइन से अभी लोग सफर करने से बच रहे हैं। ऐसा हम नहीं बल्कि यात्रियों के आकंड़े कह रहे हैं।

Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: October 09, 2024 9:29 IST
अंडरग्राउंड मुंबई मेट्रो लाइन- India TV Hindi
Image Source : MMRC अंडरग्राउंड मुंबई मेट्रो लाइन

मुंबई में अंडरग्राउंड मेट्रो लाइन की शुरुआत हो चुकी है। अब खबर आ रही है कि लोग इस मेट्रो में आने से अभी कतरा रहे हैं। मुंबई मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एमएमआरसी) के प्रवक्ता ने कहा कि मुंबई मेट्रो लाइन 3 या एक्वा लाइन, चरण 1 के नव-खुले अंडरग्राउंड कॉरिडोर का मंगलवार को पूर्ण परिचालन के पहले दिन रात 9 बजे तक महज 20,482 यात्रियों ने यात्री की। साथ ही कहा कि यह पूर्ण सेवा का पहला दिन था।

पीएम मोदी ने किया था उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को मुंबई मेट्रो लाइन 3 के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स (बीकेसी) से आरे कॉलोनी जेवीएलआर खंड के 12.69 किलोमीटर लंबे फेज-1 का उद्घाटन किया। वहीं, सोमवार को परिचालन के पहले दिन नई मेट्रो लाइन पर पूरे दिन (सुबह 11 बजे से रात 10.30 बजे के बीच) 18,015 यात्रियों ने यात्रा की। बता दें कि अधिकारियों ने माना था कि इस मेट्रो से करीबन हर दिन 4 लाख यात्री सफर करेंगे, इसी पर मुम्बई मेट्रो लाइन 3 का वित्तीय मॉडल आधारित है।

नवीनतम मेट्रो कॉरिडोर, हाल ही में शुरू की गई उन बुनियादी इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट की लिस्ट में शामिल हो गया है, जिन्हें लोगों का अपेक्षा से कम समर्थन मिल रहा है, जिसके कारण ऐसे उपक्रमों को लेकर चिंताएं पैदा हो रही हैं, जो शहर को बहुप्रतीक्षित "ग्लोबल लुक" देते हैं।

इन जगहों को जोड़ता है यह मेट्रो

यह एक्वा लाइन का पहला चरण भारत के सबसे शानदार व्यापारिक जिले बीकेसी के अलावा छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट (सीएसएमआईए) के घरेलू और इंटरनेशनल टर्मिनलों और घाटकोपर-अंधेरी-वर्सोवा खंड को मेट्रो कनेक्ट करता है।

एमएमआरसी के मुताबिक, आरे जेवीएलआर और बीकेसी के बीच एक्वा लाइन के पहले चरण की अनुमानित रोजना सवारियां 4 लाख हैं, जबकि संपूर्ण कॉरिडोर (जो 33.5 किमी लंबा है), चालू होने पर, प्रतिदिन 13 लाख सवारियां होने की उम्मीद है।

6.5 लाख गाड़ियों की यात्राए कम होने के अनुमान

इसी के साथ एक्वा लाइन के पहले चरण के कारण शहर में 6.5 लाख गाड़ियों की यात्राएं कम होने का अनुमान है, इससे सड़कों पर ट्रैफिक 35 प्रतिशत कम होने की उम्मीद है। साथ ही, इस लाइन के कारण 3.54 लाख लीटर फ्यूल की बचत होने की भी उम्मीद है।

नहीं आ रहे लोग

आरे कॉलोनी, जेवीएलआर और बीकेसी स्टेशनों के बीच भूमिगत मेट्रो लाइन के 12.69 किलोमीटर लंबे पहले चरण में कॉमर्शियल ऑपरेशन के पहले दिन सोमवार को सुबह 11 बजे से रात 10.30 बजे के बीच 18,015 यात्रियों ने सफर किया।

क्या है टाइमिंग?

पहले दिन शाम 6 बजे तक 8,532 यात्रियों ने और रात 9 बजे तक 15,713 यात्रियों ने इस कॉरिडोर का इस्तेमाल किया। नोटिफिकेशन के अनुसार, मेट्रो सेवाएं सोमवार से शनिवार के बीच सुबह 6.30 बजे से रात 10.30 बजे तक और रविवार को सुबह 8.30 बजे से रात 10.30 बजे के बीच संचालित की जाएंगी।

(इनपुट- PTI)

ये भी पढ़ें:

"सपनों की दुनिया में रह रहे हैं, वे अब जमीन पर आएंगे", चुनाव नतीजे के बाद बोले देवेंद्र फडणवीस

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement