Thursday, October 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. महाराष्ट्र
  3. गरबा पंडाल में सिखाएं आत्मरक्षा, टीका-पूजा के बाद ही मिले प्रवेश; विश्व हिंदू परिषद की मांग

गरबा पंडाल में सिखाएं आत्मरक्षा, टीका-पूजा के बाद ही मिले प्रवेश; विश्व हिंदू परिषद की मांग

विश्व हिंदू परिषद ने कहा कि अगर प्रशासन या गरबा के आयोजकों ने कहा तो दुर्गा वाहिनी की टीम महिलाओं को आत्मरक्षा के तरीके सिखाएगी। परिषद की तरफ से कहा गया कि माथे पर तिलक और भवानी की पूजा करने के बाद ही प्रवेश दिया जाना चाहिए।

Reported By : Yogendra Tiwari Edited By : Shakti Singh Published on: October 03, 2024 14:38 IST
Garba- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV गरबा को लेकर वीएचपी की मांग

शारदीय नवरात्र की शुरुआत के साथ ही गरबा का उत्सव भी शुरू हो चुका है। ऐसे में विश्व हिंदू परिषद का कहना है कि गरबा खेलने के लिए लगाए गए पंडालों में लड़कियों और महिलाओं को आत्मरक्षा के तरीके भी सिआए जाने चाहिए। वहीं, पंडाल में प्रवेश से पहले मां दुर्गा की फोटो या मूर्ति रखी जानी चाहिए। पंडाल में प्रवेश से पहले मां की पूजा और टीका लगाना अनिवार्य होना चाहिए। विश्व हिंदू परिषद के अनुसार महिलाओं को जूडो, कराटे, दंड युद्ध, तलवार चलने का प्रशिक्षण गरबा मंडलों में दिया जाना चाहिए।

विश्व हिंदू परिषद ने कहा कि अगर प्रशासन या गरबा के आयोजकों ने कहा तो दुर्गा वाहिनी की टीम महिलाओं को आत्मरक्षा के तरीके सिखाएगी। परिषद की तरफ से कहा गया कि माथे पर तिलक और भवानी की पूजा करने के बाद ही प्रवेश दिया जाना चाहिए।

विश्व हिंदू परिषद की गाइडलाइन

विश्व हिंदू परिषद, मातृशक्ति, दुर्गा वाहिनी ने नवरात्र के दौरान गरबा मंडल को एक दिशा निर्देश दिया है, गाइडलाइन दिया है कि गरबा मंडल में लड़कियों की आत्मरक्षा के लिए शास्त्र का प्रात्यक्षिक भी करके दिखाया जाए ताकि लड़कियां आत्मरक्षा का गुण सिख सकें। गरबा उत्सव मंडल में भारी मात्रा में युवतियां आती है, स्वररक्षण के लिए शास्त्र का प्रत्याक्षीक उसमें रखने का आग्रह किया गया है।

बांग्लादेश में हुई हिंसा के प्रति मौन

विगत दिनों बांग्लादेश में हिंदुओं की हत्या हुई है। उनके साथ आगजनी हुई है। गरबा उत्सव मंडल 2 मिनट का मौन रखकर गरबा की शुरुआत करें। विश्व हिंदू परिषद में पहली बार ऐसा दिशा निर्देश दिया है कि गरबा मंडलों को युवतियों कि सुरक्षा के लिए शास्त्र की शिक्षा जूडो कराटे, दंड युद्ध, तलवार चलने का प्रैक्टिकल दिखाए जाए। मां दुर्गा के हाथों में तलवार है ,अभी जो देश में चल रहा है युवतियों पर हमले हो रहे हैं तो उन्हें तलवार के जरिए संरक्षण का प्रशिक्षण भी लेना चाहिए। गरबा मंडल यदि विश्व युद्ध परिषद को सूचित करता है, मदद मांगता है तो दुर्गा वाहिनी की कार्यकर्ता मंडलों में जाकर उन्हें प्रशिक्षित करेंगी।

जिनकी आस्था, सिर्फ उन्हें ही प्रवेश

विश्व हिंदू परिषद ने मातृशक्ति गरबा उत्सव मंडल के लिए लेटर जारी किया है। इसमें कहा गया है कि देवी माता में जिनकी आस्था नहीं है। ऐसे समाज कंटकों का गरबा मंडल में प्रवेश नहीं होना चाहिए। आधार कार्ड चेक करना चाहिए साथ ही साथ गरबा मंडल के प्रवेश द्वार पर मां जगदंबा का फोटो रखना चाहिए और पूजा करने के बाद ही किसी को अंदर प्रवेश दिया जाए। उनके माथे पर टीका लगाया जाए और वह भगवती की पूजा करें फिर उन्हें प्रवेश दिया जाए। विश्व हिंदू परिषद का कहना है कि दुर्गा उत्सव मंडलों से लव जिहाद काफी पैमाने पर बढ़ता है। समाज कंटक गरबा मंडल में प्रवेश करते हैं। प्रेम जाल में लड़कियों को फंसा कर वह लड़कियों को लव जिहाद का शिकार बनाते हैं, इसलिए ये कदम उठाना जरूरी है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement