Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. महाराष्ट्र
  3. वायुसेना का सुखोई-30 एयरक्राफ्ट नासिक में हुआ क्रैश, दोनों पायलट सुरक्षित

वायुसेना का सुखोई-30 एयरक्राफ्ट नासिक में हुआ क्रैश, दोनों पायलट सुरक्षित

भारतीय वायुसेना का एक सुखोई-30 एयरक्राफ्ट नासिक में क्रैश हो गया है।

Written By: Pawan Jayaswal
Updated on: June 04, 2024 15:01 IST
सुखोई 30 एयरक्राफ्ट- India TV Hindi
Image Source : FILE सुखोई 30 एयरक्राफ्ट

भारतीय वायुसेना का एक सुखोई-30 एमकेआई फाइटर एयरक्राफ्ट आज महाराष्ट्र के नासिक में क्रैश हो गया है। यह एयरक्राफ्ट रिनोवेशन के लिए हिंदुस्तान एयरनोटिक्स लिमिटेड के पास था। एयरक्राफ्ट के दोनों पायलट्स इजेक्ट करने में सफल रहे और सुरक्षित हैं। रक्षा अधिकारियों ने यह जानकारी दी है।नासिक रेंज के विशेष महानिरीक्षक डीआर कराले के अनुसार, सुखोई Su-30MKI विमान के पायलट और को-पायलट सुरक्षित बाहर निकल आए। विमान शिरसगांव गांव के पास एक खेत में गिरा। एचएएल और भारतीय वायुसेना द्वारा इस दुर्घटना की जांच के आदेश दे दिये गए हैं।

कैसा है सुखोई-30 MKI एयरक्राफ्ट

सुखोई-30 एमकेआई रूसी मूल का ट्विन सीटर ट्विन इंजन मल्टीरोल फाइटर जेट है। यह 8,000 किलोग्राम बाहरी हथियार के साथ वन एक्स 30 मिमी जीएसएच गन ले साने में सक्षम है। भारतीय वायुसेना के पास 260 से ज्यादा सुखोई-30 एमकेआई हैं। इसे किसी भी तरह के हथियारों से लैस किया जा सकता है। इन एयरक्राफ्ट्स को साल 2002 में एयरफोर्स के फ्लीट में शामिल किया गया था। सुखोई-30 हवा से जमीन और हवा से हवा में एक साथ टार्गेट को अटैक कर सकता है। ये एयरक्राफ्ट सबसे ताकतवर फाइटर प्लेन में से एक है। सुखोई-30 एमकेआई 3,000 किमी तक हमला करने में सक्षम है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement