Sunday, October 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. महाराष्ट्र
  3. मुंबई के बांद्रा टर्मिनस स्टेशन पर भगदड़, 10 यात्री घायल, 2 की हालत गंभीर

मुंबई के बांद्रा टर्मिनस स्टेशन पर भगदड़, 10 यात्री घायल, 2 की हालत गंभीर

मुंबई के बांद्रा टर्मिनस स्टेशन पर देर रात मची भगदड़ में 10 यात्री घायल हो गए। इनमें से 2 की हालत गंभीर बनी हुई है। ट्रेन में जल्दीबादी में चढ़ने के चक्कर में यह हादसा हुआ।

Reported By : Dinesh Mourya, Sameer Bhaudas Bhise Edited By : Shakti Singh Updated on: October 27, 2024 10:31 IST
stampade- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV भगदड़ में घायल हुए लोग

मुंबई के बांद्रा टर्मिनस स्टेशन पर शनिवार-रविवार की दरमियानी रात भगदड़ मच गई। इस भगदड़ में 10 यात्री घायल हो गए। इनमें से दो की हालत गंभीर बनी हुई है। घटना देर रात दो बजे हुई। मुंबई से गोरखपुर जाने वाली ट्रेन जब प्लेटफार्म पर पहुंची तो ट्रेन में चढ़ने की जल्दबाजी में भगदड़ मच गई। इस भगदड़ में कई यात्री जख्मी हो गए। इन सभी यात्रियों को इलाज के लिए भाभा अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

त्योहार के समय पर भारतीय रेल में भीड़ होना आम बात है। ऐसे में अक्सर हादसे की आशंका बनी रहती है। मुंबई में काम करने वाले लोग बड़ी संख्या में दीपावली के मौके पर अपने घर आते हैं। इनमें अधिकतर लोग उत्तर प्रदेश और बिहार के होते हैं। इसी वजह से गोरखपुर जा रही ट्रेन में चढ़ने के लिए भगदड़ मची, जिसमें कई लोग घायल हो गए। 

सुबह 5.10 पर ट्रेन के निकलने का समय

यह हादसा बांद्रा टर्मिनस के प्लेटफॉर्म नंबर एक पर हुआ। ट्रेन संख्या 22921, बांद्रा गोरखपुर एक्सप्रेस ट्रेन के निकलने का समय सुबह 5.10 बजे था, लेकिन ट्रेन प्लेटफॉर्म पर 2.55 बजे लग गई। ऐसे में यात्री जल्दी से ट्रेन में चढ़ने की कोशिश करने लगे और इसी वजह से भगदड़ मच गई। इस भगदड़ में ही कई लोग घायल हुए हैं। घायलों की पहचान शबीर अब्दुल रहमान (40), परमेश्वर सुखदर गुप्ता (28), रवींद्र हरिहर चूमा (30), रामसेवक रवींद्र प्रसाद प्रजापति (29), संजय तिलकराम कांगे (27), दिव्यांशु योगेंद्र यादव (18), मोहम्मद शरीफ शेख (25), इंद्रजीत सहानी (19) और नूर मोहम्मद शेख (18) के रूप में की गयी है।

मुंबई-बिहार रूट पर स्पेशल ट्रेन चला रहा रेलवे

भारतीय रेलवे मुंबई से बिहार के रूट पर स्पेशल ट्रेन चला रहा है। यह ट्रेन दीपावली और छठ के त्योहार के समय होने वाली भीड़ के लिए चलाई जा रही है। यह ट्रेन मुंबई के लोकमान्य तिलक टर्मिनस से बिहार के रक्सौल के बीच चलाई जा रही है। इसका संचालन दो जनवरी तक किया जाएगा। इस बीच यह ट्रेन कुल 18 चक्कर लगाएगी। मुंबई से रक्सौल के लिए ट्रेन संख्या  05586 है। वहीं, रक्सौल से मुंबई के लिए इस ट्रेन का नंबर 05585 है। 

रेलवे ने क्या कहा?

रेलवे की तरफ से कहा गया है कि साप्ताहिक ट्रेन बांद्रा गोरखपुर एक्सप्रेस री शेड्यूल हुई थी। यह गाड़ी सुबह 5 बजकर 10 मिनट पर चलने वाली थी। री शेड्यूल होने के बाद आज सुबह गाड़ी प्लेटफॉर्म पर लेट आई। रात 3 से साढ़े 3 बजे के आसपास गाड़ी आई। स्टेशन पर भीड़ ज्यादा होने से जनरल बोगी में चढ़ने के लिए भगदड़ सी मच गई। डिजास्टर के मुताबिक  9 लोग घायल थे, लेकिन रेलवे ने पुष्टि की है कि कुल 10 लोग घायल हैं। कुछ लोगों के पैर में फ्रैक्चर हुआ है, कुछ एक के कमर में फ्रैक्चर हुआ है। दो घायलों को डिस्चार्ज कर दिया गया है, बाकी भाभा अस्पताल में एडमिट हैं। ट्रेन आखिरकार 5 बजकर 10 मिनट पर रवाना हो गई, स्थिति शांत है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement