Sunday, September 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. महाराष्ट्र
  3. महाराष्ट्र: नवरात्रि में आएगी महायुति के उम्मदीवारों की पहली लिस्ट, 80 प्रतिशत सीटों पर बनी सहमति- सूत्र

महाराष्ट्र: नवरात्रि में आएगी महायुति के उम्मदीवारों की पहली लिस्ट, 80 प्रतिशत सीटों पर बनी सहमति- सूत्र

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर सभी दलों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। बीजेपी, शिवसेना (शिंदे गुट) और एनसीपी (अजित पवार गुट) नेताओं के बीच उम्मीदवारों को लेकर कई दौर की बैठकें हुई हैं।

Reported By : Yogendra Tiwari Edited By : Dhyanendra Chauhan Updated on: September 29, 2024 20:43 IST
महायुति के शीर्ष नेता- India TV Hindi
Image Source : ANI महायुति के शीर्ष नेता

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 26 नवंबर से पहले कराए जाने हैं। सभी राजनीतिक दल चुनाव की तैयारियों में जुटे हुए हैं। विश्वसनीय सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, महाराष्ट्र में महायुती के उम्मीदवारों की पहली लिस्ट घोषित करने पर सहमति बन गई है।

नवरात्रि के मौके पर आएगी पहली लिस्ट

महायुति के उम्मीदवारों की पहली लिस्ट घोषित करने का समय भी तय कर दिया गया है। इसके मुताबिक चर्चा है कि पहली लिस्ट नवरात्रि के मौके पर आएगी। हालांकि, अभी ये तय नहीं हुआ है कि इसमें सिर्फ बीजेपी उम्मीदवार के नाम होंगे या शिंदे सेना और नेशनल कांग्रेस पार्टी (NCP) अजीत ग्रुप के उम्मीदवारों के भी नाम होंगे।

BJP जारी कर सकती है 40-50 उम्मीदवारों के नाम

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, भारतीय जनता पार्टी (BJP) 40 से 50 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा नवरात्रि के दौरान करेगी। 80 प्रतिशत सीटों के बंटवारे में महायुती में सहमति हो गई है। महाराष्ट्र में भारतीय जनता पार्टी 125 से 140 सीटों के बीच चुनाव लड़ेगी।

सीट बंटवारे के फार्मूले पर MVA में हो रही बैठक

वहीं, दूसरी ओर कांग्रेस की महाराष्ट्र इकाई के प्रमुख नाना पटोले ने रविवार को कहा कि महा विकास आघाडी (MVA)  अगले हफ्ते की शुरूआत तक विधानसभा चुनाव के लिए सीटों के बंटवारे पर बातचीत पूरी कर लेगा। पटोले ने बताया कि एमवीए के नेता सीट बंटवारे के फॉर्मूले को अंतिम रूप देने के लिए 30 सितंबर और एक अक्टूबर को बैठक करेंगे। 

पटोले ने महायुति पर साधा निशाना 

एमवीए में शिवसेना (यूबीटी), शरद पवार नीत NCP (SP) और कांग्रेस शामिल हैं। उन्होंने कहा, 'हम एमवीए के रूप में चुनाव लड़ेंगे। इस मुद्दे पर कोई मतभेद नहीं है। हमारी बातचीत जारी है।' महायुति पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि क्या उसके पास मुख्यमंत्री पद का कोई चेहरा भी है। 

भाषा के इनपुट के साथ

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement