Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. महाराष्ट्र
  3. 20 अगस्त को ही बता दिया था, गिर सकती है शिवाजी की मूर्ति और 26 को गिर गई, चिट्ठी आई सामने

20 अगस्त को ही बता दिया था, गिर सकती है शिवाजी की मूर्ति और 26 को गिर गई, चिट्ठी आई सामने

सिंधुदुर्ग में छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा गिरने के बाद से जमकर सियासत हो रही है। सिंधुदुर्ग PWD विभाग ने दो लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है। वहीं, इस घटना को लेकर एक चिट्ठी सामने आई है जिसमें मूर्ति को लेकर पहले ही जानकारी दे दी गई थी।

Reported By : Atul Singh Edited By : Khushbu Rawal Updated on: August 27, 2024 11:20 IST
shivaji maharaj statue collapses- India TV Hindi
Image Source : PTI सिंधुदुर्ग में गिरी शिवाजी महाराज की 35 फीट ऊंची मूर्ति

महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग जिले के एक किले में मराठा शासक छत्रपति शिवाजी महाराज की 35 फुट ऊंची प्रतिमा सोमवार को ढह गई। इस प्रतिमा का अनावरण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया था। घटना के बाद, विपक्षी दलों ने राज्य सरकार की आलोचना की और आरोप लगाया कि काम की गुणवत्ता पर कम ध्यान दिया गया था। अधिकारी ने बताया कि प्रतिमा मालवन स्थित राजकोट किले में अपराह्न करीब एक बजे ढही।

समंदर के खारे पानी से खराब हुए थे नट बोल्ट

वहीं, आपको बता दें कि इस मामले में एक पत्र सामने आया है जो कि 20 अगस्त को लिखा गया था। स्थानीय पीडब्ल्यूडी विभाग की तरफ से एरिया सिक्योरिटी कोस्टल ऑफिसर को मूर्ति से संबंधित पत्र लिखा गया था और 26 अगस्त को ही मूर्ति गिर गई। 20 अगस्त 2024 को पत्र लिखकर इस बात की जानकारी दी गई थी कि मूर्ति में लगाए गए नट बोल्ट पूरी तरह से खराब हो गए हैं। इस बात से स्थानीय लोग भी नाराज थे। नट बोल्ट समंदर के खारे पानी की वजह से खराब हुए हैं इसलिए सबंधित मूर्तिकार को इस बारे में सूचना देकर उचित कार्रवाई करने की बात इस चिट्ठी में लिखी गई है।

letter

Image Source : INDIA TV
पत्र

2 लोगों के खिलाफ केस दर्ज

सिंधुदुर्ग PWD विभाग ने दो लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है जिसमें मेसर्स अर्टिस्टरी कंपनी के मालिक जयदीप आपटे और स्ट्रक्चरल कंसल्टेंट चेतन पाटिल का नाम शामिल है। महाविकास अघाड़ी को शिंदे सरकार को घेरने का बड़ा मौका मिल गया है। महाविकास अघाड़ी नेता शिंदे सरकार पर सवाल उठा रहे हैं। उनका आरोप है कि सरकार ने मूर्ति की क्वालिटी पर जरा भी ध्यान नहीं दिया।

नौसेना ने घटना की जांच के लिए टीम तैनात की

भारतीय नौसेना ने शिवाजी महाराज की प्रतिमा ढहने की घटना की जांच के आदेश दिए हैं, जिसका अनावरण पिछले साल नौसेना दिवस पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया था। नौसेना ने देर रात जारी एक बयान में कहा कि उसने "दुर्भाग्यपूर्ण घटना" के कारणों की तुरंत जांच और जल्द से जल्द प्रतिमा की मरम्मत व पुनर्स्थापना के लिए कदम उठाने की खातिर एक टीम तैनात की है। सिंधुदुर्ग जिले के राजकोट किले में 35 फुट ऊंची प्रतिमा सोमवार दोपहर करीब एक बजे ढह गई।

बयान में कहा गया है, “भारतीय नौसेना सिंधुदुर्ग के निवासियों को 4 दिसंबर, 2023 को नौसेना दिवस पर समर्पित छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा की क्षति पर गहरी चिंता व्यक्त करती है।” बयान में कहा गया है, “नौसेना ने राज्य सरकार और संबंधित विशेषज्ञों के साथ, इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना के कारण की तत्काल जांच करने और जल्द से जल्द प्रतिमा की मरम्मत और पुनर्स्थापना के लिए कदम उठाने की खातिर एक टीम तैनात की है।”

यह भी पढ़ें-

ढह गई शिवाजी महाराज की 35 फुट ऊंची प्रतिमा, सीएम शिंदे ने क्या कह दिया, देखें वीडियो

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement