Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. महाराष्ट्र
  3. महाराष्ट्र के भंडारा में रेड अलर्ट, मूसलाधार बारिश की चेतावनी; स्कूल-कॉलेज और आगनवाड़ी केंद्र बंद

महाराष्ट्र के भंडारा में रेड अलर्ट, मूसलाधार बारिश की चेतावनी; स्कूल-कॉलेज और आगनवाड़ी केंद्र बंद

मौसम विभाग ने सोमवार (22 जुलाई) को विदर्भ के भंडारा, गोंदिया, चंद्रपुर, गडचिरोली और नागपुर में मूसलाधार बारिश की चेतावनी दी है। भंडारा में रेड अलर्ट जारी किया गया है।

Reported By : Yogendra Tiwari Edited By : Shakti Singh Published on: July 21, 2024 20:50 IST
Bhandara School - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV रेड अलर्ट के बाद भंडारा में स्कूल बंद कर दिए गए हैं

भारी बारिश से जलमग्न हो चुके महाराष्ट्र में अभी राहत मिलने के कोई आसार नहीं हैं। मौसम विभाग ने आने वाले पांच दिनों तक राज्य के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। मौसम विभाग ने सोमवार (22 जुलाई) को विदर्भ के भंडारा, गोंदिया, चंद्रपुर, गडचिरोली और नागपुर में मूसलाधार बारिश की चेतावनी दी है। भंडारा में रेड अलर्ट जारी किया गया है। इसके बाद भंडारा के जिला अधिकारी ने सभी स्कूल, कॉलेज और आगनवाड़ी केंद्र में छुट्टी में ऐलान कर दिया है।

जिला अधिकारी ने कहा कि बारिश के चलते कहीं भी जलभराव और अपातकाल की स्थिति से इंकार नहीं किया जा सकता। इसी वजह से जिले के सभी स्कूल, कॉलेज और आगनवाड़ी केंद्र सोमवार (22 जुलाई) को बंद रहेंगे।

जिला अधिकारी का आदेश

भंडारा जिले के जिला अधिकारी योगेंद्र कुंभेजकर ने आदेश में लिखा कि मौसम विभाग ने भंडारा जिले में रेड अलर्ट जारी किया है। जिले में मूसलाधार से अति मूसलाधार बारिश की संभावना जताई गई है। भारी बारिश होने पर जिले की कई जगहों पर जलभराव और अचानक बाढ़ की स्थिति से इंकार नहीं किया जा सकता है। भंडारा जिले के कई रास्तों में पानी भर गया है और इससे आवागमन बाधित है। ऐसे में किसी भी अपातकालीन स्थिति से बचने के लिए जिले के सभी स्कूल, कॉलेज और आगनवाड़ी केंद्र 22 जुलाई को बंद रहेंगे। जिला अधिकारी ने संविधान से मिले अधिकार के तहत भंडारा जिले के सभी आगनवाड़ी स्कूल, स्कूल, माध्यमिक छात्र, शिक्षक और शिक्षण से जुड़े कर्मचारियों की छुट्टी का आदेश दिया।

महाराष्ट्र के मौसम का हाल

मौसम विभाग ने महाराष्ट्र में अगले पांच दिन के लिए मौसम को लेकर अनुमान लगाया है। राज्य में 24 जुलाई तक येलो अलर्ट जारी किया गया है। थाणे, मुंबई, रायगढ़, रत्नागिरि और सिंधुदुर्ग में रविवार (21 जुलाई) के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। रायगढ़ और रत्नागिरि के लिए 22 और 23 जुलाई को भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। अन्य शहरों में 24 जुलाई तक येलो अलर्ट है। 25 जुलाई को पालघर, थाणे और मुंबई में सामान्य बारिश हो सकती है। हालांकि, इस दिन भी रायगढ़, रत्नागिरि और सिंधुदुर्ग में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। इन शहरों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़ें-

मुंबई सहित पूरे महाराष्ट्र में भारी बारिश की चेतावनी, एयरपोर्ट की सेवाएं प्रभावित, जानें अगले 5 दिन कैसा रहेगा मौसम

नवी मुंबई में दिखा बारिश का कहर, झरना देखने के चक्कर में फंस गए पर्यटक, रेस्क्यू का Video आया सामने

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement