Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. महाराष्ट्र
  3. VIDEO: बारिश-बाढ़ के बीच प्रेग्नेंट महिला की पुलिस ने बचाई जान, हेलिकॉटर से पहुंचाया ब्लड

VIDEO: बारिश-बाढ़ के बीच प्रेग्नेंट महिला की पुलिस ने बचाई जान, हेलिकॉटर से पहुंचाया ब्लड

महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले में बीते दिनों एक प्रेग्नेंट महिला की हालत गंभीर हो गई थी। उसे ब्लड की जरूरत थी। ऐसे में बाढ़ से गुजरते समय चिकित्सा अधिकारियों ने महिला का प्रसव कराया।

Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: September 12, 2024 11:16 IST
पुलिस की मदद से गर्भवती मां की बची जान- India TV Hindi
गढ़चिरौली के एसपी नीलोत्पल ने पूरे ऑपरेशन में अहम भूमिका निभाई।

महाराष्ट्र के गढ़चिरौली से एक राहत भरी खबर आई है। दरअसल, गढ़चिरौली जिले में बीते तीन दिनों से हो रही भारी बारिश की वजह से भामरागढ़ तहसील में हालात ठीक नहीं हैं। कई रास्ते बंद हो गए हैं, जिससे इलाके का संपर्क टूट गया है। यहां एक प्रेग्नेंट महिला की हालत गंभीर हो गई थी, उसे ब्लड की जरूरत थी। ऐसे में बाढ़ से गुजरते समय चिकित्सा अधिकारियों ने महिला का प्रसव कराया। महिला की जान बचाने के लिए हेलीकॉप्टर से ब्लड पहुंचाया गया।

ये मामला गढ़चिरौली का भामरागढ़ तहसील का है। यहां बाढ़ से निकलकर आई एक प्रेग्नेंट महिला की मेडिकल टीम ने डिलीवरी कराई। उसे एक और यूनिट ब्लड की जरूरत थी। बाढ़ के कारण सभी सड़कें अवरुद्ध हो गई थीं। ऐसे में 11 सितंबर को बारिश रुकने के बाद सुबह हेलिकॉप्टर से ब्लड बैग पहुंचाया गया। बाढ़ संकट में स्वास्थ्य विभाग की तत्परता और खाकी वर्दी द्वारा दिखाई गई मानवता की इस समय हर जगह चर्चा हो रही है।

9 तारीख को हुई सुरक्षित डिलीवरी 

महिला का नाम मंतोशी गजेंद्र चौधरी (24 वर्षा) है, जो अरेवाड़ा, भामरागढ़ की है। 8 सितंबर को उसे प्रसव पीड़ा शुरू हुई। हालांकि, भारी बारिश के कारण हर तरफ पानी ही पानी भर गया था। भामरागढ़ से संपर्क टूट गया। स्वास्थ्य तंत्र ने तत्परता दिखाई और बाढ़ से जूझते हुए उसे अस्पताल पहुंचाया। इसके लिए राज्य आपदा प्रबंधन टीम के जवानों ने डॉक्टरों की मदद की। इस बीच, 9 तारीख को मंतोशी का सुरक्षित प्रसव हो गया।

एक और ब्लड बैग की थी जरूरत

मंतोशी का ब्लड ग्रुप- बी निगेटिव था। इस खून का एक बैग उसे चढ़ाया गया। हालांकि, उसकी हालत में सुधार के लिए एक और ब्लड बैग की आवश्यकता थी। बाढ़ के कारण भामरागढ़ ग्रामीण अस्पताल तक ब्लड बैग पहुंचाना मुश्किल था। एक तरफ बाढ़ और दूसरी तरफ खराब मौसम के कारण हेलीकॉप्टर से ब्लड बैग ले जाना मुश्किल हो रहा था। आखिरकार 11 तारीख को आसमान साफ ​​होते ही स्वास्थ्यकर्मी गढ़चिरौली से खून का बैग लेकर भामरागढ़ के लिए रवाना हुए। इस हेतु पुलिस अधीक्षक नीलोत्पल ने अविलंब जिला पुलिस बल का हेलीकॉप्टर उपलब्ध कराया। चिकित्सा सूत्रों ने बताया कि फिलहाल मां और बच्चे की हालत स्थिर है। (रिपोर्ट- नरेश सहारे)

ये भी पढ़ें- 

दिल्ली में अब गाड़ी के चालान पर देना होगा सिर्फ आधा जुर्माना? जानें कब और कैसे मिलेगी यह सुविधा

"राहुल गांधी तेरा भी तेरी दादी वाला हाल होगा", कांग्रेस ने बीजेपी नेता का VIDEO किया शेयर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement