Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. महाराष्ट्र
  3. पीएम मोदी का आज महाराष्ट्र दौरा, करोड़ों रुपये के योजनाओं की देंगे सौगात, जानिए किन-किन कार्यक्रमों में होंगे शामिल?

पीएम मोदी का आज महाराष्ट्र दौरा, करोड़ों रुपये के योजनाओं की देंगे सौगात, जानिए किन-किन कार्यक्रमों में होंगे शामिल?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ग्लोबल फिनटेक फेस्ट 2024 के कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। इसके साथ ही पीएम मोदी मत्स्य पालन परियोजनाओं का भी उद्घाटन करने वाले हैं।

Edited By: Dhyanendra Chauhan @dhyanendraj
Updated on: August 30, 2024 7:46 IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO-PTI प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पालघर में लगभग 76,000 करोड़ रुपये की वधावन बंदरगाह परियोजना की आधारशिला रखने के लिए महाराष्ट्र का दौरा करेंगे। इसके साथ ही पीएम मोदी मुंबई में ग्लोबल फिनटेक फेस्ट 2024 को भी संबोधित करेंगे। महाराष्ट्र दौरे को लेकर पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर जानकारी दी है। 

ग्लोबल फिनटेक फेस्ट में लेंगे हिस्सा

एक्स पर पीएम मोदी ने लिखा कि वह 30 अगस्त को महाराष्ट्र के लोगों के बीच जाने का इंतजार कर रहे हैं। शुक्रवार को मुंबई और पालघर में कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। मुंबई में सुबह 11 बजे के आसपास ग्लोबल फिनटेक फेस्ट 2024 में भाग लेंगे। यह मंच फिनटेक की दुनिया में भारत की प्रगति को प्रदर्शित करता है। इस क्षेत्र के प्रमुख हितधारकों को एक साथ लाता है। 

वधावन बंदरगाह परियोजना 

इसके साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि शुक्रवार को वह वधावन बंदरगाह परियोजना के आधारशिला कार्यक्रम के लिए पालघर में रहेंगे। यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण परियोजना है, जो बंदरगाह के नेतृत्व वाले विकास और महाराष्ट्र की प्रगति के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाती है। शुक्रवार को ही पीएम मोदी लगभग दोपहर 1:30 बजे पालघर के सिडको ग्राउंड में विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और आधारशिला रखेंगे।

विशेष सत्र को करेंगे संबोधित

पीएम मोदी ग्लोबल फिनटेक फेस्ट (GFF) 2024 के एक विशेष सत्र को संबोधित करेंगे। GFF का आयोजन पेमेंट्स काउंसिल ऑफ इंडिया, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया और फिनटेक कन्वर्जेंस काउंसिल द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है। भारत और विभिन्न देशों के नीति निर्माताओं, नियामकों, वरिष्ठ बैंकरों, उद्योग कप्तानों और शिक्षाविदों सहित लगभग 800 वक्ता सम्मेलन में 350 से अधिक सत्रों को संबोधित करेंगे। 

कुल लागत 7600 करोड़ रुपये

यह फिनटेक परिदृश्य में नवीनतम नवाचारों को भी प्रदर्शित करेगा। GFF 2024 में 20 से अधिक विचार नेतृत्व रिपोर्ट और श्वेत पत्र लॉन्च किए जाएंगे, जो अंतर्दृष्टि और गहन उद्योग जानकारी प्रदान करेंगे । इस परियोजना की कुल लागत लगभग 76,000 करोड़ रुपये है। इसका उद्देश्य एक विश्व स्तरीय समुद्री प्रवेश द्वार स्थापित करना है, जो बड़े कंटेनर जहाजों की जरूरतों को पूरा करके, हरे ड्राफ्ट की पेशकश करके और अल्ट्रा-बड़े मालवाहक जहाजों को समायोजित करके देश के व्यापार और आर्थिक विकास को बढ़ावा देगा। बंदरगाह से रोजगार के महत्वपूर्ण अवसर पैदा होने, स्थानीय व्यवसायों को बढ़ावा मिलने और क्षेत्र के समग्र आर्थिक विकास में योगदान देने की उम्मीद है।

समुद्री कनेक्टिविटी बढ़ाएगा बंदरगाह

वाधवन बंदरगाह परियोजना में सतत विकास प्रथाओं को शामिल किया गया है। इसमें पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने और कड़े पारिस्थितिक मानकों का पालन करने पर ध्यान केंद्रित किया गया है। एक बार चालू होने के बाद बंदरगाह भारत की समुद्री कनेक्टिविटी को बढ़ाएगा और वैश्विक व्यापार केंद्र के रूप में अपनी स्थिति को और मजबूत करेगा। 

मत्स्य पालन परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

शुक्रवार को ही पीएम मोदी लगभग 1,560 करोड़ रुपये की लागत वाली 218 मत्स्य पालन परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे। इसका उद्देश्य पूरे देश में इस क्षेत्र के बुनियादी ढांचे और उत्पादकता को बढ़ावा देना है। इन पहलों से मत्स्य पालन क्षेत्र में पांच लाख से अधिक रोजगार के अवसर पैदा होने की उम्मीद है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement