Saturday, October 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. महाराष्ट्र
  3. महाराष्ट्रः पीएम मोदी ने वाशिम में बजाया ढोल, कोल्हापुर में राहुल गांधी ने शिवाजी महाराज का नाम लेकर बीजेपी को घेरा

महाराष्ट्रः पीएम मोदी ने वाशिम में बजाया ढोल, कोल्हापुर में राहुल गांधी ने शिवाजी महाराज का नाम लेकर बीजेपी को घेरा

महाराष्ट्र में चुनाव से पहले सियासी हलचल तेज हो गई है। पीएम मोदी आज वाशिम में हैं तो राहुल गांधी कोल्हापुर जिले में अलग-अलग क्रार्यक्रमों में व्यस्त हैं।

Reported By : Sachin Chaudhary Edited By : Mangal Yadav Updated on: October 05, 2024 13:00 IST
महाराष्ट्र के दौरे पर पीएम मोदी और राहुल गांधी- India TV Hindi
Image Source : PTI महाराष्ट्र के दौरे पर पीएम मोदी और राहुल गांधी

मुंबईः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी आज महाराष्ट्र के दौरे पर हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाशिम के पोहरादेवी के जगदंबा माता मंदिर में पूजा-अर्चना की। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पोहरादेवी में ही स्थित संत सेवालाल महाराज और संत रामराव महाराज की समाधि पर जाकर श्रद्धासुमन अर्पित किये। 

पीएम मोदी ने बजाया ढोल

इस दौरान पीएम मोदी ने संत सेवा लाल जी महाराज की समाधि पर पारंपरिक ढोल भी बजाया। इसके बाद पीएम मोदी ने बंजारा विरासत संग्रहालय का उद्घाटन किया, वहीं, राहुल गांधी कोल्हापुर के दौरे पर हैं। उन्होंने कोल्हापुर के भगवा चौक पर छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा का अनावरण भी किया। इसके अलावा भी दोनों नेताओं के कई कार्यक्रम प्रस्तावित हैं।

राहुल गांधी ने शिवाजी का नाम लेकर बीजेपी को घेरा

कोल्हापुर में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस आज उसी विचारधारा के खिलाफ लड़ रही है जिसके खिलाफ शिवाजी महाराज ने लड़ाई लड़ी थी। राहुल ने कहा कि नियत दिख जाती है। नियत को छिपाया नहीं जा सकता। बीजेपी की सरकार ने शिवाजी महाराज की एक मूर्ति बनाई और कुछ दिनों के बाद वह मूर्ति टूट कर गिर गयी। इनकी नियत गलत थी। मूर्ति ने उसको मैसेज दिया। संदेश ये था कि अगर शिवाजी महाराज की मूर्ति बनाएंगे तो उनकी विचारधारा की रक्षा भी करनी पड़ेगी। क्योंकि बीजेपी के लोग शिवाजी महाराज की मूर्ति के सामने हाथ तो जोड़ते हैं, लेकिन 24 घंटा उनकी सोच के खिलाफ काम करते हैं। 

राहुल ने बीजेपी पर लगाया लोगों को धमकाने का आरोप

उन्होंने आदिवासी राष्ट्रपति को राम मंदिर और संसद के उद्घाटन में शामिल नहीं होने दिया। यह कोई राजनीतिक लड़ाई नहीं है, यह विचारधारा की लड़ाई है। एक विचारधारा- संविधान की रक्षा करती है, समानता और एकता की बात करती है। यह शिवाजी महाराज की विचारधारा है। दूसरी विचारधारा- शिवाजी महाराज की विचारधारा के संविधान को खत्म करने में लगी है। लोगों की डराती और धमकाती हैं।

कांग्रेस नेता ने कहा कि संविधान को बचाने की लड़ाई नई नहीं हैं। जिस विचारधारा से शिवाजी महाराज लड़े, उसी विचारधारा से कांग्रेस पार्टी लड़ रही है। छत्रपति शिवाजी महाराज ने संदेश दिया था कि देश सब का है, सभी को साथ लेकर चलना है और अन्याय नहीं करना है। आज 'संविधान' शिवाजी महाराज की सोच का चिह्न है। शिवाजी महाराज की सोच से ही संविधान बना है, क्योंकि इसमें हर वो बात है, जिसके लिए वह पूरी जिंदगी लड़े।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement