Saturday, July 06, 2024
Advertisement

पीयूष गोयल, नितिन गडकरी, मोदी की नई कैबिनेट में महाराष्ट्र से कितने मंत्री? देखें फुल डिटेल

महाराष्ट्र से पीएम मोदी की नई कैबिनेट में दो दिग्गज नेता शामिल होंगे। पीयूष गोयल और नितिन गडकरी के अलावा और कौन चेहरे दिखेंगे, जानिए फुल डिटेल

Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: June 09, 2024 23:28 IST
nitin gadkari and piyush goyal- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO पीयूष गोयल और नितिन गडकरी

मोदी की नई कैबिनेट में महाराष्ट्र से नितिन गडकरी एक बार फिर शामिल किए गए, उनके साथ ही भाजपा के दिग्गज नेता पीयूष गोयल भी मंत्रालय में दिखाई देंगे। नितिन गडकरी मोदी सरकार के हैवीवेट मिनिस्टर्स में से एक हैं और मोदी 1.0 और 2.0 में परिवहन मंत्री रह चुके हैं। गडकरी नागपुर सीट से लगातार तीसरी बार चुनाव जीते हैं और आरएसएस के भी बेहद करीबी हैं। गडकरी 2009 से 2013 तक बीजेपी के अध्यक्ष रहें हैं और साथ ही महाराष्ट्र में वे पीडब्लूडी मंत्री भी रह चुके हैं।

पीयूष गोयल और नितिन गडकरी

पीयूष गोयल और नितिन गडकरी के अलावा महाराष्ट्र में शिवसेना कोटे से प्रतापराव जाधव को मोदी 3.0 में मंत्री बनाया गया है। बता दें कि प्रतापराव जाधव बुलढाणा से लगातार चौथी बार चुनाव जीते हैं। इससे पहले वह तीन बार विधायक भी रह चुके हैं। जाधव 1997 से 1999 तक महाराष्ट्र सरकार में मंत्री रहे हैं। उन्होंने सरपंच से लेकर संसद तक का सफर तय किया है और साल 2009 से लगातार सांसद बन रहे हैं।

रामदास अठावले 

बीजेपी की सहयोगी पार्टी RPI के नेता और राज्यसभा सांसद हैं रामदास अठावले जो पीएम की नई कैबिनेट में दिखाई देंगे। महाराष्ट्र की दलित पॉलिटिक्स के किरदार अठावले महाराष्ट्र में बीजेपी के अहम सहयोगी रहे हैं। वह 2016 से लगातार मंत्रिमंडल में हैं। अठावले सामाजिक न्याय राज्य मंत्री रहे हैं। महाराष्ट्र में  दलित पॉलिटिक्स के किरदार रहे हैं अठावले।

प्रतापराव जाधव 

बुलढाणा से लगातार चौथी बार चुनाव जीतने वाले प्रतापराव जाधव पीएम मोदी की नई कैबिनेट में दिखाई देंगे। वे शिवसेना शिंदे गुट से लोकसभा चुनाव जीते हैं और 3 बार विधायक रह चुके हैं। साल 1997 से 1999 तक महाराष्ट्र सरकार में मंत्री रह चुके हैं।

रक्षा खड़से 

सीनियर नेता एकनाथ खड़से की बहू रक्षा खड़से महाराष्ट्र BJP का बड़ा ओबीसी चेहरा हैं। महाराष्ट्र में बीजेपी का प्रदर्शन खराब रहा है। राज्य में पार्टी ने 28 में से 9 सीटों पर ही जीत हासिल की है। इस बार मराठा और दलित वोट बीजेपी से छिटक गया है। बीजेपी को नया चेहरा लाना है, क्योंकि इसी साल महाराष्ट्र का विधानसभा चुनाव होना है और महाराष्ट्र के समीकरण को भी साधना है। 

मुरलीधर मोहोल

महाराष्ट्र की पुणे लोकसभा सीट से चुनाव जीते हैं। 1,23038 वोटों के अंतर से कांग्रेस के उम्मीदवार रवींद्र धांगेकर को शिकस्त दी है। पहले वह विधायक भी रह चुके हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement