Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. महाराष्ट्र
  3. हर स्कूल के वॉशरूम, क्लासरूम में लगेंगे पैनिक बटन, बदलापुर की घटना के बाद शिक्षा मंत्रालय का फैसला

हर स्कूल के वॉशरूम, क्लासरूम में लगेंगे पैनिक बटन, बदलापुर की घटना के बाद शिक्षा मंत्रालय का फैसला

बदलापुर की घटना के बाद शिक्षा मंत्रालय ने हर स्कूल के वॉशरूम और क्लासरूम में पैनिक बटन लगाने का फैसला किया है। इसको दबाने पर पुलिस स्कूल पहुंच जाएगी।

Reported By : Sameer Bhaudas Bhise Edited By : Shakti Singh Published on: August 26, 2024 12:35 IST
Representative Image- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO प्रतीकात्मक तस्वीर

महाराष्ट्र के बदलापुर में बच्चियों के साथ हुए लैंगिक अत्याचार के मामले में शिक्षा मंत्रालय ने अपनी रिपोर्ट तैयार कर ली है। यहां एक स्कूल के अंदर सफाईकर्मी ने दो बच्चियों का यौन शोषण किया था। इस घटना के बाद शिक्षा मंत्रालय ने अपनी रिपोर्ट तैयार कर शिक्षा मंत्री दिपक केसरकर को सौंप दी है। बदलापुर की घटना पर महिला बाल कल्याण एवं विकास मंत्रालय और शिक्षा मंत्रालय की तरफ से रिपोर्ट तैयार की गयी है।

शिक्षा मंत्री दिपक केसरकर ने जानकारी दी है कि इस मामले में रिपोर्ट तैयार की जा चुकी है, जिसे गृह मंत्रालय का सौंपा जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जो भी लोग इसमें शामिल हैं, उनके खिलाफ किन-किन धाराओं के तहत कार्रवाई की जानी चाहिए। इसका भी फैसला हो चुका है। 

हर स्कूल में लगाए जाएंगे पैनिक बटन

बदलापुर की घटना के बाद शिक्षा मंत्रालय ने स्कूल में पैनिक बटन लगाने का फैसला किया है। महाराष्ट्र के हर स्कूल में वॉशरूम, क्लासरूम आदि जगहों पर पैनिक बटन लगाए जाएंगे। पैनिक बटन का कंट्रोल स्कूल और लोकल पुलिस स्टेशन की निगरानी में रहेगा। अगर पैनिक बटन से पुलिस को कोई अलर्ट आता है तो पुलिस मौके पर पहुंच जाएगी।

बदलापुर मामले में कौन है आरोपी

बदलापुर में स्कूल की बच्चियों के साथ यौन शोषण करने वाला सफाईकर्मी मुख्य आरोपी है, जिसने अपराध को अंजाम दिया। इस सफाईकर्मी के खिलाफ पाक्सो एक्ट के तहत कार्रवाई की जा रही है। इसे कल्याण कोर्ट ने 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। स्कूल प्रशासन ने लड़कियों के वॉशरूम की सफाई के लिए पुरुष कर्मचारी को नियुक्त किया था और स्कूल के कैमरे भी सही स्थिति में नहीं थे। ऐसे में प्रशासन के खिलाफ कार्रवाई होना तय है। पॉक्सो एक्ट के मामले में लापरवाही बरतने के लिए पुलिस अधिकारियों पर भी एक्शन हो सकता है।

यह भी पढ़ें-

जम्मू-कश्मीर चुनाव: BJP ने 44 उम्मीदवारों की लिस्ट वापस ली, आखिर क्यों लिया ऐसा फैसला?

 लद्दाख में जांस्कर, द्रास-शाम, नुबरा और चांगथांग बनाए गए 5 नए जिले; केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement