Saturday, October 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. महाराष्ट्र
  3. करते हैं मुंबई लोकल से सफर तो जान लें, आज से बदल गया है टाइम टेबल, यहां देखें पूरी लिस्ट

करते हैं मुंबई लोकल से सफर तो जान लें, आज से बदल गया है टाइम टेबल, यहां देखें पूरी लिस्ट

इस समय सारिणी में मध्य रेलवे ने बताया है कि नौ ट्रेनों का रूट पहले की तुलना में लंबा कर दिया गया है। इनमें से अधिकतर ट्रेनें छत्रपति शिवाजी टर्मिनल और ठाणे से शुरू हो रही हैं।

Reported By : Saket Rai Edited By : Shakti Singh Updated on: October 05, 2024 7:04 IST
Mumbai Local- India TV Hindi
Image Source : X/RAILWAY मुंबई लोकल का समय बदला गया है

भारतीय रेलवे ने मुंबई की लोकल ट्रेनों की समय सारिणी में बदलाव किया है। नई समय सारिणी चार अक्टूबर को जारी की गई थी और इसे पांच अक्टूबर से लागू कर दिया गया है। इसके अनुसार मुंबई लोकल में पहली ट्रेन कल्याण रेलवे स्टेशन से सुबह 5.39 बजे शुरू होगी और छत्रपति शिवाजी टर्मिनल तक जाएगी। वहीं, आखिरी ट्रेन रात 11.51 बजे छत्रपति शिवाजी टर्मिनल से शुरू होगी और बदलापुर/अंबरनाथ जाएंगी। रात में एक साथ दो ट्रेन 11.51 बजे शुरू होंगी। इनमें से एक बदलापुर और दूसरी अंबरनाथ तक जाएगी।

मध्य रेलवे ने नई समय सारिणी की तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए लिखा "संशोधित मेन लाइन समय सारणी आज रात (5.10.2024) से प्रभावी होगी। मेन लाइन के लिए नई उपनगरीय समय सारणी (संशोधित विवरण के साथ) https://cr.indianrailways.gov.in पर उपलब्ध होगी। लिंक टाइमटेबल/मुंबई उपनगरीय का अनुसरण करें। कृपया परिवर्तनों पर ध्यान दें।"

नौ ट्रेनों का रूट बढ़ाया

इस समय सारिणी में मध्य रेलवे ने बताया है कि नौ ट्रेनों का रूट पहले की तुलना में लंबा कर दिया गया है। इनमें से अधिकतर ट्रेनें छत्रपति शिवाजी टर्मिनल और ठाणे से शुरू हो रही हैं। कई ट्रेनें कल्याण से भी शुरू हो रही हैं। समय सारिणी के अनुसार मुंबई लोकल की सेवाएं सुबह 5.39 बजे से देर रात 1.39 बजे तक जारी रहेंगी। आखिरी ट्रेन छत्रपति शिवाजी और बदलापुर के बीच है, जो रात 1.39 बजे बदलापुर पहुंचेगी।

संशोधित समय सारणी की मुख्य विशेषताएं

मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों के संशोधित समय के अनुसार उपनगरीय सेवाओं के समय में बदलाव किया गया है। दादर से आरंभ/समाप्त होने वाली ट्रेनों का परेल तक और ठाणे से आरंभ/समाप्त होने वाली ट्रेनों का कल्याण तक विस्तार किया गया है। सी.एस.एम.टी. से आरंभ/समाप्त होने वाली 11 जोड़ी फास्ट सेवाओं को दादर में स्थानांतरित करके सी.एस.एम.टी. पर भीड़भाड़ कम करने के लिए दादर के नए प्लेटफॉर्म नंबर 11 का उपयोग किया जाएगा। 9 सेवाओं को संशोधित समय और ट्रेन नंबर के साथ चलाया जाएगा। 10 सेवाओं को संशोधित आरंभ/समाप्त होने वाले स्टेशनों के साथ चलाया जाएगा। कर्जत (एस 1) के लिए अंतिम सेवा 00.12 बजे सीएसएमटी से प्रस्थान करेगी। कसारा (एन 1) के लिए अंतिम सेवा 00.08 बजे सीएसएमटी से प्रस्थान करेगी। पीक ऑवर्स के दौरान फास्ट लोकल को कलवा और मुंब्रा में अतिरिक्त ठहराव दिया गया है। 

सुबह पीक ऑवर्स: कलवा (ट्रेन नंबर ए 20-समय 08:56 बजे); मुंब्रा (ट्रेन नंबर एएन 8-समय 09:23 बजे) 

शाम पीक ऑवर्स: कलवा (ट्रेन नंबर बीएल 41-समय 19:29 बजे); मुंब्रा (ट्रेन नंबर टीएल 47-समय 19:47 बजे)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement