Tuesday, October 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. महाराष्ट्र
  3. Ladki Bahin Yojana: लाडकी बहिन योजना में दिवाली बोनस की घोषणा, महिलाओं को मिलेंगे इतने हजार रुपये; ऐसे उठाएं फायदा

Ladki Bahin Yojana: लाडकी बहिन योजना में दिवाली बोनस की घोषणा, महिलाओं को मिलेंगे इतने हजार रुपये; ऐसे उठाएं फायदा

महाराष्ट्र सरकार की महत्वाकांक्षी कल्याणकारी लाडकी बहिन योजना के तहत 21 से 65 वर्ष की विवाहित, विधवा और बेसहारा महिलाओं को हर महीने 1,500 रुपये दिए जा रहे हैं। इस योजना के तहत अब सरकार ने दिवाली बोनस की घोषणा की है।

Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: October 15, 2024 10:25 IST
ladki bahin yojana- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY प्रतीकात्मक तस्वीर

महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा राज्य में मौजूद आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए ‘मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहिन योजना’ (Ladki Bahin Yojana) चलाई जाती है। योजना के तहत महिलाओं को हर महीने 1500 रुपये की वित्तीय सहायता सीधे उनके खाते में ट्रांसफर की जाती है। महायुति गठबंधन सरकार की इस महत्वाकांक्षी कल्याणकारी योजना के तहत 21 से 65 वर्ष की विवाहित, विधवा और बेसहारा महिलाओं को हर महीने 1,500 रुपये दिए जा रहे हैं। इसके लिए लाभार्थी की वार्षिक पारिवारिक आय 2.5 लाख रुपये तक होनी चाहिए। सीएम शिंदे ने हाल ही में कहा था कि अगर राज्य की महिलाओं का उनकी सरकार को समर्थन मिला तो ‘लाडकी बहिन’ योजना के तहत आर्थिक सहायता राशि बढ़ाकर 3,000 रुपये कर दी जाएगी।

वहीं, आपको बता दें कि लाडकी बहिन योजना के तहत दिवाली बोनस की घोषणा की गई है। जानकारी के अनुसार, लाडकी बहिन योजना दिवाली बोनस प्रोग्राम 2024 के तहत चुनिंदा महिलाओं के खातों में चौथी और पांचवीं किस्त के रूप में 3000 रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे।

किन महिलाओं को मिलेगा दिवाली बोनस?

दिवाली बोनस उन सभी महिलाओं को मिलेगा, जिन्होंने लाडकी बहिन योजना के तहत रजिस्ट्रेशन कराया है। इसके साथ ही उन्हें पिछली किश्तों का फायदा मिल चुका है।

  1. महाराष्ट्र सरकार दिवाली बोनस के रूप में लाडकी बहिन योजना की अक्टूबर और नवंबर की किस्त अग्रिम रूप से प्रदान करने जा रही है। यह राशि महाराष्ट्र में रहने वाली 94,000 से अधिक महिला लाभार्थियों को उनके बैंक खातों में ट्रांसफर की जाएगी।
  2. अधिकारियों ने महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए दिवाली बोनस कार्यक्रम की शुरुआत कर दी है। इससे महिलाओं बिना किसी चिंता के दिवाली के लिए खरीदारी कर सकेंगी।
  3. महाराष्ट्र सरकार माझी लाडकी बहिन योजना की चौथी और पांचवीं किस्त अग्रिम रूप से प्रदान करने जा रही है। इसका मतलब यह है कि पात्र महिलाओं को दिवाली से पहले 1500 रुपये की जगह 3000 रुपये मिलेंगे। सरकार ने इसे ही दिवाली गिफ्ट नाम दिया है।
  4. एक साथ दो महीनों की किस्त का दिवाली बोनस महाराष्ट्र सरकार की लाडकी बहिन योजना की लाभार्थी महिलाओं को मिलेगा।  

आज अप्लाई करने की लास्ट डेट

इस योजना के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 31 अगस्त थी लेकिन महिलाओं की बढ़ती प्रतिक्रिया को देखते हुए आवेदन जमा करने की तारीख बढ़ाकर 31 सितंबर तक कर दी गई थी। हालांकि कई महिलाओं ने कुछ वजहों से इस डेडलाइन के भीतर भी रजिस्ट्रेशन नहीं करा सकीं। ऐसी महिलाओं को एनरोलमेंट कराने के लिए 15 अक्टूबर तक की मोहलत दी गई है।

पात्रता और आवेदन-

  • महाराष्ट्र सरकार की इस योजना का हिस्सा बनने के लिए महिला राज्य की निवासी होनी चाहिए, उम्र 21 से 65 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • महिला के पास बैंक खाता होना जरूरी है और खाता मोबाइल नंबर और आधार से लिंक्ड होना चाहिए।
  • महिलाएं अपने नजदीकी CSC सेंटर, आंगनबाड़ी, ग्रामपंचायत में जाकर आवेदन कर सकती हैं।
  • आवेदन करने वाली महिला को एड्रेस प्रूफ, आधार कार्ड, बैंक स्टेटमेंट जैसे जरूरी दस्तावेज जमा करने होंगे।
  • सभी विवाहित, अविवाहित, परित्यक्ता, तलाकशुदा और निराश्रित महिलाएं आवेदन कर सकती हैं।
  • आवेदक की पारिवारिक आय 2.5 लाख रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

कब आ रही चौथी किस्त?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 15 अक्टूबर 2024 को यानी आज योजना की चौथी किस्त के पैसे महिलाओं के खाते में आ सकते हैं। हालांकि इस बारे में अभी किसी भी प्रकार की आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है।

इन महिलाओं को मिलेंगे 6000

लाडकी बहिन योजना की चौथी किस्त के तहत बहुत सी महिलाओं को 6000 रुपये भी ट्रांसफर किये जाएंगे। वह सभी महिलाएं जिन्होंने 30 सितंबर 2024 से पहले इस योजना के लिए आवेदन कर दिया था लेकिन उन्हें अभी तक कोई किस्त नहीं मिली है, उन्हें लाडकी बहिन योजना की चौथी किस्त के तहत 6000 रुपये ट्रांसफर किये जाएंगे।

वहीं, आपको बता दें कि सत्तारूढ़ गठबंधन के घटक- भारतीय जनता पार्टी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (अजित पवार गुट) और शिवसेना (शिंदे गुट) नवंबर में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले इस योजना का बड़े पैमाने पर प्रचार कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें-

पेट्रोल की जगह खतरनाक तेल आयात कर रहीं थी महाराष्ट्र की 3 कंपनियां, करोड़ों का था ये खेल, पुलिस ने शुरू की जांच

महाराष्ट्र कांग्रेस में हो गया खेल, चुनाव से पहले अजित गुट में शामिल हुए विधायक हिरामन खोसकर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement