Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. महाराष्ट्र
  3. 'बिना कारण ही हिंदुओं को झेलनी पड़ रही गर्मी', स्वतंत्रता दिवस के दिन बांग्लादेश पर बोले मोहन भागवत

'बिना कारण ही हिंदुओं को झेलनी पड़ रही गर्मी', स्वतंत्रता दिवस के दिन बांग्लादेश पर बोले मोहन भागवत

नागपुर स्थित संघ मुख्यालय पर आज तिरंगा फहराया गया। मोहन भागवत ने इस मौके पर बांग्लादेश तख्तापलट का जिक्र करते हुए कहा कि वहां पर रहने वाले हिंदुओं को बिना कारण ही गर्मी झेलनी पड़ रही है।

Reported By : Yogendra Tiwari Written By : Shailendra Tiwari Updated on: August 15, 2024 12:19 IST
संघ प्रमुख मोहन भागवत- India TV Hindi
Image Source : SCREENGRAB संघ प्रमुख मोहन भागवत

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के नागपुर स्थित मुख्यालय पर आज 15 अगस्त को संघ प्रमुख मोहन भागवत के हाथों ध्वजारोहण किया गया। मुख्यालय में तैनात CISF के जवानों ने ध्वज को सलामी दी। इस दौरान संघ के स्वयंसेवक भी मौजूद थे। ध्वजारोहण के बाद भारत माता का पूजन भी किया गया। इसके बाद मोहन भागवत ने पड़ोसी देश बांग्लादेश के हाल का जिक्र किया। बांग्लादेश का नाम लिए बिना मोहन भागवत ने कहा कि पड़ोसी देश में बहुत उत्पात हो रहा है। वहां रहने वाले हिंदू बंधुवों को बिना कारण ही उसकी गर्मी झेलनी पड़ रही है।

'भारतवर्ष की परंपरा रही है'

संघ प्रमुख ने कहा कि भारत ऐसा है कि वह खुद की रक्षा और स्वयं की स्वतंत्रता इसका तो दायित्व है ही, हर देश का होता है लेकिन भारतवर्ष की परंपरा रही है कि भारत अपने आपको दुनिया के उपकार के लिए बड़ा करता है और इसलिए पिछले सालों में हमने देखा होगा कि हमने कभी किसी पर आक्रमण नहीं किया, कुछ नहीं किया। जब-जब जो संकट में था, उसकी मदद की, वह हमारे साथ कैसा व्यवहार करता है इसको देखा नहीं, जो संकट में है उसकी मदद करना ये हमारा देश है, ऐसा हमको चलना है।

'हमारी मदद की जरूरत'

आगे उन्होंने कहा कि दुनिया भर के दुखी-पीड़ितों के लिए हम करते हैं, हमारी सरकार भी करती है, तो ऐसी परिस्थिति में अपना देश ठीक रहे और अन्य देशों को ठीक होना है, उनको हमारी मदद की जरूरत हो और उन देशों में जो अस्थिरता की अराजकता की गर्मी झेलने वाले जो लोग हैं। उनका कोई कष्ट न हो, उन पर कोई अत्याचार न हो, एक देश के नाते हमारे सिर पर है कुछ मामले तो सरकार को अपने स्तर पर ही करने पड़ते हैं। परंतु यह सब करके भी उनको शक्ति तब मिलती है जब समाज इस प्रकार की मनोवृत्ति लेकर, सजगता लेकर देश के लिए सबकुछ अर्पण करने के लिए जीता है।

ये भी पढ़ें:

हफ्ता वसूली का VIDEO डाल बुरा फंसा 'भाई', पुलिस ने सिखाया ऐसा सबक कि मांगनी पड़ी माफी

आए थे बंदूक की नोक पर ज्वेलरी शॉप को लूटने, दुकानदार ने घुमाया ऐसा डंडा की पूंछ दबा के भागे; देखें VIDEO

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement