Friday, October 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. महाराष्ट्र
  3. लाडकी बहिन योजना के प्रचार के लिए महाराष्ट्र सरकार ने खर्च कर डाले 200 करोड़ रुपये, RTI में बड़ा खुलासा

लाडकी बहिन योजना के प्रचार के लिए महाराष्ट्र सरकार ने खर्च कर डाले 200 करोड़ रुपये, RTI में बड़ा खुलासा

महाराष्ट्र में 20 नवंबर को राज्य की 288 विधानसभा सीट पर मतदान होने वाला है, लेकिन इस विधानसभा चुनाव से पहले एक चौकाने वाली जानकारी सामने आयी है।

Reported By : Yogendra Tiwari Edited By : Mangal Yadav Updated on: October 18, 2024 10:44 IST
दोनों डिप्टी सीएम के साथ मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे- India TV Hindi
Image Source : FILE-PTI दोनों डिप्टी सीएम के साथ मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे

मुंबईः महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है। मध्य प्रदेश की तर्ज पर महाराष्ट्र सरकार ने मुख्यमंत्री मांझी लाडकी बहिन योजना (लाडकी बहिन योजना) शुरू की है। सरकार ने इस योजना के प्रचार-प्रसार में 199,81,47,436 रुपये यानी लगभग 200 करोड़ रुपये खर्च कर दिए। इसका खुलासा सूचना के अधिकार (RTI) में हुआ है। सरकार ने सिर्फ एक योजना का प्रचार करने लिए करीब 200 करोड़ रुपये खर्च कर डाले।

सरकार ने खर्च कर दिए दो सौ करोड़ रुपये

महाराष्ट्र सरकार ने जुलाई महीने में लाडली बहिन योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत महिलाओं को प्रति महीने 1500 रुपये दिया जा रहा है, लेकिन महाराष्ट्र सरकार ने योजना के प्रमोशन के लिए मात्र चार महीने में ही 199,81,47,436  करोड़ खर्च कर दिए। महाराष्ट्र सरकार ने लाडली बहिन योजना के लिए प्रति वर्ष 46 हजार करोड़ का बजट रखा है। सरकार ने सिर्फ एक योजना के लिए चार महीने में करीब 200 करोड़ खर्च कर दिए, जोकि सवालों के घेरे में है।

आरटीआई कार्यकर्ता ने मांगी थी जानकारी

अमरावती के आरटीआई कार्यकर्ता अजय बोस ने सरकार से सूचना के अधिकार के तहत इसकी जानकारी मांगी थी। इसका जवाब सरकार ने दिया और बताया की विविध माध्यमों द्वारा सरकार ने इसके प्रचार प्रसार में 199,81,47,436 यानी लगभग 200 करोड़ रुपये खर्च किये हैं। 

लाडकी बहिन योजना के प्रचार के लिए महाराष्ट्र सरकार ने खर्च कर डाले 200 करोड़ रुपये

Image Source : INDIA TV
लाडकी बहिन योजना के प्रचार के लिए महाराष्ट्र सरकार ने खर्च कर डाले 200 करोड़ रुपये

अजय बोस ने सरकार पर उठाया सवाल 

अब इस जानकारी के बाद अजय बोस ने सरकार पर सवाल उठाया है  कि अगर यह योजना इतनी लाभकारी है तो उसे इतना प्रचारित करने की जरूरत क्यों पड़ी? जनता के टैक्स के पैसे की बर्बादी सरकार ने क्यों की? ये आंकड़ा सिर्फ प्रचार प्रसार का है। वहीं सरकार ने इस योजना के लिए कई कार्यक्रम और रैलियां की हैं जिसमें करोड़ों रुपये खर्च किये हैं। अगर इसे भी जोड़ा जायेगा तो ये खर्च का कुल आंकड़ा 500 करोड़ तक पहुंच सकता है।

20 नवंबर को होगा चुनाव

बता दें कि महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव एक ही चरण में 20 नवंबर को होगा। वोटों की गिनती 23 नवंबर को होगी। महायुति और महा विकास अघाड़ी सीट बंटवारे को लेकर मंथन कर रहे हैं। सभी पार्टियां चुनाव प्रचार में जुट गई हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement