Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. महाराष्ट्र
  3. महाराष्ट्र चुनाव: महाविकास अघाड़ी में 130 सीटों के बंटवारे पर बनी सहमति, जानिए किन सीटों पर फंसा पेंच?

महाराष्ट्र चुनाव: महाविकास अघाड़ी में 130 सीटों के बंटवारे पर बनी सहमति, जानिए किन सीटों पर फंसा पेंच?

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर महाविकास अघाड़ी (MVA) के नेताओं ने सीट शेयरिंग को लेकर बैठक शुरू कर दी है। ऐसे में बताया जा रहा है कि तीनों पार्टियों ने अलग-अलग एजेंसी हायर की है। एजेंसी के माध्यम से सर्वे कराकर उम्मीदवारों के सही नामों की तलाश की गई है।

Reported By : Dinesh Mourya Edited By : Dhyanendra Chauhan Updated on: September 20, 2024 22:36 IST
शरद पवार, नानाभाऊ पटोले और उद्धव ठाकरे- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO शरद पवार, नानाभाऊ पटोले और उद्धव ठाकरे

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर सभी पार्टियों के बीच सीट बंटवारे पर चर्चाएं तेज हो गईं हैं। सूत्रों के मुताबिक, महाविकास अघाड़ी (MVA) की बैठक में 130 सीटों के बंटवारे पर सहमति हो गई है। 24 अन्य सीटों को लेकर एक दूसरे से एक्सचेंज करने पर चर्चा अंतिम दौर में है। मालूम हो कि कांग्रेस, एनसीपी (SP), शिवसेना (UBT) का गठबंधन महाविकास अघाड़ी के नाम से जाना जाता है।

इन जोन की सीटों पर फंसा पेंच

सूत्रों के मुताबिक, महाविकास अघाड़ी के अंदर विदर्भ, मराठवाडा, मुंबई और कोंकण की कुछ सीटों पर विवाद है। सीट बंटवारे में हर जिले के स्थानीय स्तर पर सियासी हालात का जायजा लिया जा रहा है। इस वजह से सीट बंटवारे में देरी हो रही है।

एजेंसियों ने किया सर्वे 

महाविकास अघाड़ी के शीर्ष नेताओं ने अगले हफ्ते लगातार बैठकें करके विवादित सीटों को हल करने का लक्ष्य रखा है। तीनों दलों ने अपनी-अपनी एजेंसी हायर की है। इन एजेंसियों ने सर्वे कर रिपोर्ट सौंप दिया है। सीट शेयरिंग की बैठक के दौरान एजेंसियों के रिपोर्ट का हवाला भी दिया जा रहा है।

अल्पसंख्यक बहुल सीटों पर कांग्रेस की नजर

बता दें कि कांग्रेस अपने पारंपरिक वोट बैंक को फिर से हासिल करने के लिए मुंबई में अल्पसंख्यक बहुल सीटों पर नजर गड़ाए हुए है। कांग्रेस, शिवसेना (UBT) और शरद पवार की एनसीपी ने अभी से चुनावी समीकरणों में काम करना शुरू कर दिया है। 

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने जीतीं ज्यादा सीटें

हाल ही में हुए लोकसभा चुनावों में अपने शानदार प्रदर्शन के बाद कांग्रेस मुंबई में ज्यादा सीटें जीतने की उम्मीद कर रही है। महाराष्ट्र में कांग्रेस 13 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। उद्धव ठाकरे की शिवसेना (UBT) ने 9 और एनसीपी (SP) ने 8 सीटें जीती हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement