Saturday, June 29, 2024
Advertisement

महाराष्ट्र बजट: किसानों का बिजली बिल माफ, महिलाओं के खाते में 1500, मुफ्त LPG सिलेंडर, जानें प्रमुख घोषणाएं

महाराष्ट्र की महायुति सरकार ने विधानसभा में बजट पेश किया है। वित्त मंत्री अजित पवार ने किसानों और महिलाओं के लिए बजट में कई प्रमुख घोषणाएं की हैं।

Edited By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: June 28, 2024 16:26 IST
महाराष्ट्र बजट पेश करते हुए अजित पवार।- India TV Hindi
Image Source : ANI महाराष्ट्र बजट पेश करते हुए अजित पवार।

महाराष्ट्र विधानसभा के मानसून सत्र में महायुति सरकार का बजट पेश हो रहा है। महायुती सरकार की ओर से वित्त मंत्री  अजित पवार ने अतिरक्त बजट पेश किया है। आगामी चुनाव को देखते हुए बजट में कई बड़ी घोषणाएं की गई हैं। बजट में किसान, महिलाओं पर खास ध्यान रखा गया है। आइए जानते हैं महायुति सरकार के इस बजट की खास घोषणाओं के बारे में।

महिलाओं के लिए घोषणाएं

महाराष्ट्र की महायुति सरकार ने माझी लाडकी बहिन योजना की घोषणा की है। इस योजना के तहत आर्थिक रूप से दुर्बल महिलाओं को हर महीने 1500 रुपये सरकार की ओर से दिए जाएंगे। इसके साथ ही महिलाओं को एक वर्ष में सरकार की ओर से 3 एलपीजी गैस सिलेंडर मुफ्त दिया जाएगा। 

महाराष्ट्र सरकार ने आर्थिक रूप से दुर्बल परिवार की लड़कियों की उच्च  शिक्षा  के लिए आर्थिक सहायता की घोषणा की है। राज्य की 2 लाख  लड़कियों  के लिए 2 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

किसानों के लिए घोषणाएं

वित्त मंत्री अजित पवार ने बजट में किसानों के लिए बड़ी घोषणा की है। महाराष्ट्र  के 46 लाख 6 हजार किसानों की बिजली माफ करने की घोषणा की गई है। इसके साथ ही वन्य प्राणियों के हमले में मृत व्यक्ति के परिवार को 25 लाख तक आर्थिक मदद की घोषणा की गई है। महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजीत पवार ने ऐलान किया कि सरकार महाराष्ट्र में कपास और सोयाबीन की फसल के लिए सभी किसानों को 5000 रुपये प्रति हेक्टेयर बोनस देगी। दूध उत्पादक किसानों को भी 5 रुपये प्रति लीटर बोनस मिलेगा। 43 लाख किसानों को सौर कृषि पम्प दिया जाएगा, इन्हें कृषि पम्प के लिए मुफ्त बिजली मिल सकेगी। 

घट जाएंगे पेट्रोल-डीजल के दाम

अजित पवार ने कहा, 'मुंबई रीजन के लिए डीजल पर टैक्स को 24 फीसदी से घटाकर 21 फीसदी किया जा रहा है। इससे डीजल की कीमतें 2 रुपये प्रति लीटर घट जाएंगी। इसके अलावा मुंबई रीजन में पेट्रोल पर टैक्स को 26 फीसदी से घटाकर 25 फीसदी किया जा रहा है। इससे पेट्रोल की कीमतें 65 पैसे प्रति लीटर घट जाएंगी।' मुंबई में इस समय पेट्रोल 104.21 रुपये प्रति लीटर में मिल रहा है। वहीं, डीजल 92.15 रुपये प्रति लीटर में मिल रहा है।

ये भी पढ़ें- "आज खाना बनाने की ड्यूटी मेरी नहीं तेरी है…", कत्ल में तब्दील हो गया खाना बनाने का विवाद

अजित पवार को महायुति से बाहर करने की उठी मांग, बीजेपी नेता ने कहा- कार्यकर्ता क्या सोच रहे हैं, उसे समझिए

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement