Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. महाराष्ट्र
  3. जम्मू-कश्मीर में भी बनेगा महाराष्ट्र सदन, शिंदे सरकार ने किया बड़ा ऐलान; आवंटित हुई जमीन

जम्मू-कश्मीर में भी बनेगा महाराष्ट्र सदन, शिंदे सरकार ने किया बड़ा ऐलान; आवंटित हुई जमीन

महाराष्ट्र की शिंदे सरकार ने बड़ा ऐलान करते हुए बताया कि अब जम्मू-कश्मीर में भी महाराष्ट्र सदन बनेगा। इसके लिए जमीन आवंटित कर दी गई है। उन्होंने बताया कि इसके लिए सरकार ने 9 करोड़ 30 लाख 24 हजार रुपए का वित्तीय प्रावधान भी किया है।

Reported By : Dinesh Mourya Edited By : Amar Deep Updated on: June 21, 2024 20:33 IST
जम्मू-कश्मीर में भी बनेगा महाराष्ट्र सदन।- India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE जम्मू-कश्मीर में भी बनेगा महाराष्ट्र सदन।

मुंबई: यूपी के बाद अब जम्मू-कश्मीर में भी महाराष्ट्र सदन बनाए जाने की तैयारी की जा रही है। सूबे की शिंदे सरकार ने इस बात का ऐलान किया है। महाराष्ट्र सरकार ने बाकायदा इसकी जानकारी दी है। सरकार की तरफ से बताया गया है कि जम्मू कश्मीर के बडगाम जिले में महाराष्ट्र सदन का निर्माण किया जाएगा। वहीं इसे लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इसी क्रम में जम्मू-कश्मीर प्रशासन की तरफ से महाराष्ट्र सरकार को ढाई एकड़ जमीन भी आवंटित कर दी गई है। जम्मू-कश्मीर प्रशासन की तरफ से आवंटित कराई गई इस जमीन पर महाराष्ट्र सदन का निर्माण कराया जाएगा। 

9 करोड़ 30 लाख 24 हजार रुपए का वित्तीय प्रावधान

बता दें कि महाराष्ट्र सरकार की तरफ से जम्मू-कश्मीर में भी महाराष्ट्र सदन के निर्माण का प्रस्ताव रखा गया था। इस पर बात आगे बढ़ी, जिसके बाद जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने महाराष्ट्र सदन के लिए जमीन आवंटित कर दी है। इस जमीन पर महाराष्ट्र सदन के निर्माण के लिए सरकार ने 9 करोड़ 30 लाख 24 हजार रुपए का वित्तीय प्रावधान भी किया है। वहीं अब महाराष्ट्र सदन कैसा होगा, इसमें किस तरह की सुविधाएं होंगी, इसकी योजना और डिजाइन की प्रक्रिया अभी भी चल रही है। बता दें कि महाराष्ट्र सदन का निर्माण कार्य अच्छे से हो सके, इसके लिए लोक निर्माण विभाग के एक अधिकारी को नोडल अधिकारी के तौर पर नियुक्ति भी किया जाएगा।

यूपी में भी महाराष्ट्र सदन के लिए मिली जमीन

बता दें कि इससे पहले उत्तर प्रदेश सरकार भी महाराष्ट्र सदन के निर्माण के लिए अयोध्या में दो एकड़ जमीन को मंजूरी दी चुकी है। महाराष्ट्र के लोक निर्माण विभाग मंत्री रवींद्र चव्हाण ने इसकी जानकारी दी थी। चव्हाण ने बताया था कि महाराष्ट्र सरकार ने ऐसा अनुरोध इसलिए किया था ताकि यहां से राम मंदिर जाने वाले श्रद्धालुओं को सरकारी आवास उपलब्ध कराया जा सके। राज्य सरकार ने इस वर्ष मार्च में अयोध्या में महाराष्ट्र सदन स्थापित करने का निर्णय लिया था और इसके लिए 67.11 करोड़ रुपये निर्धारित किए थे।

यह भी पढ़ें-

जिस मंदिर में की चोरी, उसी मंदिर में पुलिस ने कान पकड़वा कर मंगवाई माफी; सामान भी हुआ बरामद

पवन कल्याण से चुनाव हारने के बाद YSRCP नेता ने बदला नाम, चुनाव में हराने की दी थी चुनौती

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement