Saturday, September 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. महाराष्ट्र
  3. महाराष्ट्र MLC चुनाव रिजल्ट: NDA को 9 तो MVA को 2 सीटों पर मिली जीत, देखें-पूरी लिस्ट

महाराष्ट्र MLC चुनाव रिजल्ट: NDA को 9 तो MVA को 2 सीटों पर मिली जीत, देखें-पूरी लिस्ट

Maharashtra MLC Election Results: अब तक बीजेपी से पंकजा मुंडे, योगेश टिलेकर, परिणय फुके, अमित गोरखे, एनसीपी से राजेश विटेकर, शिवाजीराव गरजे, शिवसेना से कृपाल तुमाने, भावना गवली और कांग्रेस से प्रदन्या राजीव सातव चुनाव जीत चुके हैं।

Reported By : Dinesh Mourya Written By : Mangal Yadav Updated on: July 12, 2024 22:16 IST
महाराष्ट्र एमएलसी चुनाव परिणाम- India TV Hindi
Image Source : PTI महाराष्ट्र एमएलसी चुनाव परिणाम

मुंबई: महाराष्ट्र में विधान परिषद (एमलएसी) चुनाव में महायुति यानी एनडीए के सभी 9 उम्मीदवार चुनाव जीत गए हैं। ताजा जानकारी के अनुसार, बीजेपी से पंकजा मुंडे, योगेश टिलेकर, परिणय फुके, अमित गोरखे, एनसीपी से राजेश विटेकर, शिवाजीराव गरजे, शिवसेना से कृपाल तुमाने, भावना गवली और कांग्रेस से प्रदन्या राजीव सातव चुनाव जीत चुके हैं। कांग्रेस उम्मीदवार सातव को 26 वोट मिले हैं। वहीं, शिवसेना उद्धव ठाकरे गुट के उम्मीदवार मिलिंद नार्वेकर की भी जीत हुई है। एक वोट अमान्य घोषित किया। इसलिए जीत के लिए 22.76 का कोटा तय किया गया।

 

जयंत पाटिल चुनाव हारे 

अबतक के ट्रेंड के मुताबिक, एनसीपी(SP) गुट का सभी पहला प्रिफरेंशियल वोट जयंत पाटिल को नहीं मिला है। मिलिंद नार्वेकर को 22 वोट मिले हैं। पंकजा मुंडे, योगेश टिलेकर, परिणय फुके और अमित गोरखे सहित भाजपा उम्मीदवारों को 26-26 वोट मिले हैं। जयंत पाटिल चुनाव हार गए हैं। एनसीपी के शिवाजीराव गरजे को 24 वोट मिले हैं। चुनाव जीतने के लिए एक उम्मीदवार को 22.76 वोट हासिल करना था।

कांग्रेस के 2 विधायकों पर क्रॉस वोटिंग का शक

जानकारी के अनुसार कांग्रेस खेमे में क्रॉस वोटिंग होने की अटकलें हैं। सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस और एनसीपी के कुछ वोट महायुति यानी एनडीए के पक्ष में गया है। कांग्रेस विधायक जीशान सिद्दीकी और जितेश अंतापूरकर पर क्रॉस वोटिंग करने का शक जताया जा रहा है। डिप्टी सीएम अजित पवार ने दावा कि इंडिया गठबंधन के पांच विधायकों ने हमें समर्थन दिया, मैं उन्हें धन्यवाद देता हूं। जब चुनाव होते हैं तो आरोप लगते हैं लेकिन मैं इसके बारे में नहीं सोचता...महायुति को विधानसभा में भी ऐसी सफलता मिलनी चाहिए। वहीं, डिप्टी सीएम देवेंद्र फणनवीस ने कहा कि एनडीए के 9 में से 9 उम्मीदवार चुनाव जीत गए हैं।

जेपी नड्डा ने दी बधाई

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने ट्वीट कर कहा कि महाराष्ट्र एमएलसी चुनाव में इस शानदार जीत दर्ज करने के लिए एनडीए के सभी नेताओं को हार्दिक बधाई। वहीं, महाराष्ट्र के मंत्री और बीजेपी नेता सुधीर मुनगंटीवार ने कहा कि महायुति के सभी 9 उम्मीदवार चुने गए। हम बहुत खुश हैं। एमवीए का अहंकार टूट गया है।

 

इन उम्मीदवारों की मिली जीत

बीजेपी

अमित गोरखे - 26 वोट   
पंकजा मुंडे - 26 वोट  
योगेश तिलेकर - 26 वोट  
परिणय फुके - 26 वोट  
सदाभाव खोत-  23.24 वोट

 

शिवसेना (उद्धव ठाकरे)   

मिलिंद नार्वेकर-24.16 वोट
 
शिवसेना (शिंदे गुट)

कृपाल तुमाने -24 वोट
भावना गवली -24 वोट

एनसीपी (अजीत पवार गुट)

शिवाजीराव गर्जे - 24 वोट
राजेश विटेकर - 23 वोट  

कांग्रेस 
प्रज्ञा सातव  -24 वोट

एनसीपी (शरद पवार गुट समर्थित)

जयंत पाटील - 12.46 वोट- हार

 

 

काउंटिंग के दौरान हंगामा 

वहीं, काउंटिंग के दौरान हंगामा देखने को मिला। एक वोट की काउंटिग पर विवाद हो गया। राज्य विधानमंडल के ऊपरी सदन की 11 सीट के लिए 12 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। विधान परिषद के 11 सदस्य का कार्यकाल 27 जुलाई को खत्म होने जा रहा है।

 बीजेपी ने उतारे थे पांच उम्मीदवार

भाजपा ने पांच उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतारे हैं, जबकि उसके महायुति सहयोगी शिवसेना और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने दो-दो उम्मीदवार खड़े किए किए हैं। कांग्रेस और शिवसेना (उद्धव बाला साहेब ठाकरे) ने एक-एक उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतारा है, जबकि महा विकास आघाडी की उनकी सहयोगी राकांपा (शरदचंद्र पवार) पीजेंट्स एंड वर्कर्स पार्टी (पीडब्ल्यूपी) के उम्मीदवार को समर्थन दिया था। 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement