Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. महाराष्ट्र
  3. महाराष्ट्र विधान परिषद का चुनाव शुरू, 11 सीटों के लिए डाले जा रहे वोट; शाम को होगी मतगणना

महाराष्ट्र विधान परिषद का चुनाव शुरू, 11 सीटों के लिए डाले जा रहे वोट; शाम को होगी मतगणना

महाराष्ट्र में विधान परिषद चुनाव के लिए वोटिंग शुरू हो गई है। सुबह 9 बजे से शुरू हुआ मतदान शाम 4 बजे तक चलेगा। वहीं शाम को ही मतों की गणना भी कर ली जाएगी। बता दें कि महाराष्ट्र विधान परिषद की 11 सीटों के लिए 12 उम्मीदवार मैदान में हैं।

Edited By: Amar Deep
Updated on: July 12, 2024 9:05 IST
महाराष्ट्र विधान परिषद का चुनाव आज।- India TV Hindi
Image Source : PTI महाराष्ट्र विधान परिषद का चुनाव आज।

मुंबई: महाराष्ट्र विधान परिषद की 11 सीटों के लिए आज मतदान हो रहा है। चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की पंकजा मुंडे और उद्धव ठाकरे के निजी सहायक मिलिंद नार्वेकर समेत 12 उम्मीदवार मैदान में हैं। विधान परिषद चुनाव के लिए हुए नामांकन के बाद अब 11 सीटों के लिए कुल 12 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। बता दें कि वर्तमान 11 विधान पार्षदों का छह वर्ष का कार्यकाल 27 जुलाई को समाप्त हो रहा है। ऐसे में इन 11 सीटों के लिए चुनाव कराए जा रहे हैं। ये चुनाव विधानसभा चुनाव से ठीक पहले हो रहे हैं, इसलिए इसके मायने और भी अधिक बढ़ गए हैं। 

भाजपा के पांच उम्मीदवार

विधान परिषद चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने पांच उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है। इसमें पंकजा मुंडे, अमित गोरखे, सदाभाऊ खोत और योगेश तिलेकर को मैदान में उतारा है जबकि परिषद के मौजूदा सदस्य परिणय फुके को फिर से टिकट दिया है। इसके अलावा मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना ने पूर्व सांसद भावना गवली और कृपाल तुमाने को मैदान में उतारा है। उपमुख्यमंत्री अजित पवार की अगुवाई वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने शिवाजीराव गर्जे और राजेश विटेकर को मैदान में उतारा है। 

विपक्ष ने झोंकी ताकत

वहीं विपक्ष की बात करें तो कांग्रेस ने मौजूदा विधान पार्षद प्रदन्या सातव को फिर से टिकट दिया है। पीजेंट्स एंड वर्कर्स पार्टी के जयंत पाटिल राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-शरदचंद्र पवार (एनसीपी-एसपी) के उम्मीदवार के रूप में फिर से चुनाव लड़ रहे हैं। शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) ने पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे के करीबी सहयोगी मिलिंद नार्वेकर को मैदान पर उतारा है। 

विधानसभा में किसके पास कितनी ताकत

बता दें कि महाराष्ट्र विधानसभा में वर्तमान में कुल 274 सदस्य हैं, एक उम्मीदवार को जीतने के लिए 23 वोटों की आवश्यकता होगी। वर्तमान में भाजपा के 103, शिव सेना के 38, एनसीपी के 42, कांग्रेस के 37, शिव सेना (यूबीटी) के 15 और एनसीपी (एसपी) के 10 सदस्य हैं। प्रहार जनशक्ति पार्टी, बीवीए, समाजवादी पार्टी और एआईएमआईएम के दो-दो, जबकि जनसूराज्य, आरएसपी, पीडब्ल्यूपी, एमएनएस, सीपीएम, स्वाभीमानी पक्ष, क्रांतिकारी क्षेत्र पार्टी के एक-एक विधायक हैं। इसके अलावा 13 स्वतंत्र विधायक भी हैं।

यह भी पढ़ें- 

Video: प्रशासन ने तुरंत भरवाई समृद्धि महामार्ग की 50 फुट लंबी दरार, करोड़ों की कीमत पर बना है 701 KM लंबा हाईवे

वर्ली एक्सीडेंट: आरोपी ने कहां फेंकी 4 बीयर कैन, कहां है नंबर प्लेट? लंबी बहस के बाद राजऋषि 14 दिन की न्यायिक हिरासत में

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement