Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. महाराष्ट्र
  3. बढ़ गई VIP नंबर की फीस, जानें '0001' चाहिए तो कितनी रकम देनी होगी

बढ़ गई VIP नंबर की फीस, जानें '0001' चाहिए तो कितनी रकम देनी होगी

महाराष्ट्र सरकार ने गाड़ियों के लिए VIP नंबर का शौक रखने वालों को झटका दिया है। परिवहन विभाग द्वारा राज्य में अब VIP नंबर के लिए वाहन मालिकों को ज्यादा जेब ढ़ीली करनी पड़ेगी।

Edited By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: September 02, 2024 6:50 IST
vip numbers increased price- India TV Hindi
Image Source : CANVA VIP नंबर के रेट बढ़े।

महाराष्ट्र की एकनाथ शिंदे सरकार आगामी विधानसभा चुनाव 2024 से पहले एक के बाद एक कई फैसले ले रही है। अब एकनाथ शिंदे सरकार ने गाड़ियों के वीआईपी नंबर को लेकर बड़ा फैसला किया है। अब राज्य के लोगों को अपने नए वाहनों के लिए पसंदीदा नंबर यानी वीआईपी नंबर नंबर के लिए जेब को ज्यादा ढीला करना पड़ेगा। आइए जानते हैं कि VIP नंबर के लिए सरकार ने कितनी फीस बढ़ाई है। 

0001 के लिए 6 लाख रुपये

महाराष्ट्र सरकार ने गाड़ियों के लिए वीआईपी नंबर के लिए फीस बढ़ा दी है। नई फीस के तहत मुंबई, पुणे और अन्य शहरों जैसे उच्च मांग वाले क्षेत्रों में चार पहिया वाहनों के लिए सबसे लोकप्रिय ‘0001’ VIP नंबर के लिए अब वाहन मालिकों को 6 लाख रुपये देने होंगे। राज्य परिवहन विभाग ने 30 अगस्त को इसे लेकर अधिसूचना जारी की है। 

दोपहिया और तिपहिया वाहनों के लिए भी फीस बढ़ी

परिवहन विभाग के नोटिफिकेशन के अनुसार, अब से महाराष्ट्र में चार पहिया वाहनों के लिए प्रतिष्ठित नंबर ‘0001’ की कीमत मौजूदा तीन लाख रुपये से बढ़कर पांच लाख रुपये हो जाएगी। वहीं, दोपहिया और तिपहिया वाहनों के लिए यह शुल्क मौजूदा 50,000 रुपये के बजाय अब एक लाख रुपये होगा। 

इन क्षेत्रों में ज्यादा रहेगी फीस

महाराष्ट्र परिवहन विभाग की ओर से जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार, मुंबई, मुंबई उपनगरीय, पुणे, ठाणे, रायगढ़, औरंगाबाद, नासिक, कोल्हापुर और नासिक जैसे उच्च मांग वाले क्षेत्रों में गाड़ियों के लिए ‘0001’ VIP नंबर के लिए वीआईपी शुल्क छह लाख रुपये होगा, जबकि चार या अधिक पहियों वाले वाहनों के लिए यह चार लाख रुपये होगा। (इनपुट: भाषा)

ये भी पढ़ें- एनसीपी के पूर्व पार्षद वनराज अंडेकर की हत्या, हमलावरों ने पांच राउंड फायरिंग के बाद चाकू भी घोंपा

VIDEO: शिवाजी महाराज की मूर्ति ढही, 'जूता मारो' प्रदर्शन से महाराष्ट्र की सियासत में उबाल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement