Friday, October 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. महाराष्ट्र
  3. दही हांडी के गोविंदाओं को 10 लाख रुपये तक का बीमा सुरक्षा कवच, महाराष्ट्र सरकार का बड़ा ऐलान

दही हांडी के गोविंदाओं को 10 लाख रुपये तक का बीमा सुरक्षा कवच, महाराष्ट्र सरकार का बड़ा ऐलान

महाराष्ट्र के कई शहरों में दही हांडी उत्सव बड़े ही धूम-धाम से मनाया जाता है। इस उत्सव में बड़ी संख्या में युवा हिस्सा लेते हैं। अपनी जान जोखिम में डाल कर ऊचाई पर टंगी दही की मटकी को फोड़ते हैं।

Reported By : Atul Singh Edited By : Dhyanendra Chauhan Updated on: July 26, 2024 17:00 IST
दही हांडी उत्सव - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO दही हांडी उत्सव

महाराष्ट्र सरकार ने दही हांडी उत्सव के लिए गोविंदाओं को लेकर बड़ा ऐलान किया है। दही हांडी के दिन मानव पिरामिड बनाते समय हादसे अथवा दुर्घटना में गोविंदाओं की मौत होने पर सरकार 10 लाख रुपए की बीमा राशि देगी।

75 हजार गोविंदाओं का कराया जाएगा बीमा

दोनों अंगों अथवा दोनों आंखों को गंवाने वाले गोविंदाओं को भी 10 लाख रुपए का बीमा कवर मिलेगा। महाराष्ट्र राज्य सरकार के खेल विभाग ने इस संबंध में शासनादेश जारी किया है। सरकार ने बताया कि राज्य में 75 हजार गोविंदाओं को बीमा कराया जाएगा।

एक हाथ और एक पैर गंवाने पर 5 लाख रुपये मिलेगा

साथ ही बताया गया कि दही हांडी में एक हाथ, एक पैर अथवा एक आंख गंवाने पर 5 लाख रुपए तक का बीमा का लाभ मिलेगा। हादसे में इलाज के लिए गोविंदाओं को अधिकतम एक लाख रुपए तक की मदद मिल सकेगी।

27 अगस्त को है दही हांडी उत्सव

मालूम हो कि दही हांडी उत्सव 27 अगस्त को मनाया जाएगा। इस दिन महाराष्ट्र के अलग-अलग शहरों में दाही हांडी उत्सव का आयोजन होता है। इस उत्सव में बड़ी संख्या में युवा लोग हिस्सा लेते हैं। फिल्म सेलिब्रिटी और नेता लोग दही हांडी उत्सव का उद्घाटन करते हैं।  

कृष्ण जन्माष्टमी पर मनाया जाता है ये त्योहार

कृष्ण जन्माष्टमी के शुभ दिन पर भगवान कृष्ण का जन्मोत्सव मनाया जाता है। कृष्ण जन्माष्टमी पर मनाए जाने वाले लोकप्रिय सांस्कृतिक खेलों में से एक दही हांडी है। दही हांडी महाराष्ट्र में मनाए जाने वाले सबसे बड़े त्योहारों में से एक है। दही हांडी भगवान कृष्ण की जीवनशैली को याद करने के लिए मनाया जाता है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement