Friday, September 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. महाराष्ट्र
  3. एक और खाकी वर्दी की राजनीति में एंट्री... अब इस राज्य के पूर्व DGP लड़ेंगे विधानसभा का चुनाव

एक और खाकी वर्दी की राजनीति में एंट्री... अब इस राज्य के पूर्व DGP लड़ेंगे विधानसभा का चुनाव

कई पुलिस सेवा के अधिकारी रिटायर होने के बाद या वीआरएस लेकर राजनीति में एंट्री कर चुके हैं। अभी अगले कुछ महीनों में तीन राज्यों के विधानसभा चुनाव हैं। इन चुनाव को लेकर अभी से इच्छुक उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा होने लगी है।

Edited By: Dhyanendra Chauhan @dhyanendraj
Updated on: July 26, 2024 23:56 IST
महाराष्ट्र के पूर्व डीजीपी संजय पांडे- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO महाराष्ट्र के पूर्व डीजीपी संजय पांडे

पुलिस से रिटायर हुए अधिकारियों की राजनीति में एंट्री अब आम हो चली है। पुलिस की नौकरी से वीआरएस लेकर यूपी सरकार में मंत्री बने असीम अरुण की गिनती बीजेपी के दिग्गज नेताओं में होती है। यूपी समेत कई राज्यों के पुलिस अधिकारी राजनीति में एंट्री करने को बेताब हैं। इसी बीच महाराष्ट्र के पूर्व पुलिस महानिदेशक (DGP) संजय पांडे ने शुक्रवार को घोषणा की है कि वह मुंबई के वर्सोवा निर्वाचन क्षेत्र से राज्य में आगामी विधानसभा चुनाव लड़ने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि वह निर्दलीय के तौर पर चुनाव लड़ेंगे।

कहां से लड़ेंगे चुनाव? इसके भी दिए संकेत

पूर्व डीजीपी पांडे ने कहा कि वह लंबे समय से सक्रिय राजनीति में आने के बारे में सोच रहे थे, लेकिन इस बार उन्होंने तय किया है कि वह विधानसभा का चुनाव लड़ेंगे। इसके साथ ही उन्होंने कहा, 'अब तक मैंने उस निर्वाचन क्षेत्र से निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ने का फैसला किया है, जहां मैं पिछले कई सालों से रह रहा हूं और सभी वर्गों से समर्थन मिलने का स्वागत है।'

किसी राजनीतिक दल से कोई संपर्क नहीं 

मुंबई पुलिस कमिश्नर भी रह चुके संजय पांडे ने कहा कि उन्होंने किसी राजनीतिक दल से संपर्क नहीं किया है। उन्होंने कहा कि वह अपना खुद का राजनीतिक संगठन बनाएंगे और पंजीकरण की प्रक्रिया चल रही है। उन्हें लोकल स्तर पर आम जन का काफी समर्थन भी मिल रहा है।

2022 में CBI ने किया था गिरफ्तार

बता दें कि पांडे को कथित फोन टैपिंग मामले में सितंबर 2022 में सीबीआई ने गिरफ्तार किया था। इसके बाद दिल्ली हाई कोर्ट ने उन्हें जमानत दे दी। गिरफ्तारी के बाद संजय पांडे काफी चर्चा में आ गए थे। संजय पांडे 1986 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। उन्होंने IIT कानपुर से पढ़ाई की है।

पीटीआई के इनपुट के साथ

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement