Thursday, September 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. महाराष्ट्र
  3. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव का जल्द होगा ऐलान, तैयारियों की समीक्षा के लिए चुनाव आयोग की टीम पहुंची

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव का जल्द होगा ऐलान, तैयारियों की समीक्षा के लिए चुनाव आयोग की टीम पहुंची

आयोग राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों, प्रवर्तन एजेंसियों, केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के नोडल अधिकारियों, विशेष पुलिस नोडल अधिकारियों, मुख्य चुनाव अधिकारी, राज्य के मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक (डीजीपी), प्रशासनिक सचिवों और वरिष्ठ पुलिसकर्मियों से मुलाकात करेगा।

Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Published on: September 26, 2024 23:02 IST
Election commission- India TV Hindi
Image Source : FILE चुनाव आयोग

मुंबई: महाराष्ट्र में विधानसभा चुनावो का ऐलान जल्द हो सकता है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के नेतृत्व में भारत निर्वाचन आयोग की एक टीम महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के लिए दो दिवसीय दौरे पर बृहस्पतिवार को मुंबई पहुंची। चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू के साथ-साथ अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कुमार देर शाम यहां पहुंचे।

एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि शुक्रवार और शनिवार को आयोग राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों, प्रवर्तन एजेंसियों, केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के नोडल अधिकारियों, विशेष पुलिस नोडल अधिकारियों, मुख्य चुनाव अधिकारी, राज्य के मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक (डीजीपी), प्रशासनिक सचिवों और वरिष्ठ पुलिसकर्मियों से मुलाकात करेगा। इसमें कहा गया है कि निर्वाचन आयोग जिला अधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों से भी मुलाकात करेगा। विज्ञप्ति में बताया गया कि निर्वाचन आयोग दिल्ली रवाना होने से पहले शनिवार शाम को एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करेगा। महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल नवंबर के अंतिम सप्ताह में खत्म हो रहा है। 

चुनाव नवंबर के दूसरे हफ्ते में होने की संभावना : मुख्यमंत्री 

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने रविवार को कहा था कि कि राज्य विधानसभा चुनाव नवंबर के दूसरे सप्ताह में होने की संभावना है और सत्तारूढ़ सहयोगियों के बीच सीट बंटवारे को अगले 8 से 10 दिन में अंतिम रूप दे दिया जाएगा। शिंदे ने मुंबई में अपने आधिकारिक आवास ‘वर्षा’ में संवाददाताओं से अनौपचारिक बातचीत में कहा था कि 288 सदस्यीय राज्य विधानसभा के लिए दो चरणों में चुनाव कराना बेहतर रहेगा। उन्होंने कहा कि महायुति सरकार विकास और कल्याणकारी उपायों पर ध्यान केंद्रित कर रही है और लोगों से अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है। 

महायुति सरकार में शिंदे नीत शिवसेना, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और अजित पवार नीत राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) शामिल हैं। मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘नवंबर के दूसरे सप्ताह में चुनाव होने की संभावना है। दो चरणों में चुनाव कराना बेहतर रहेगा। महायुति सहयोगियों के बीच सीट बंटवारे के लिए जीत की अधिक प्रत्याशा ही मानदंड होगा।’’ उन्होंने कहा कि सीट बंटवारे को 8 से 10 दिन में अंतिम रूप दे दिया जाएगा। शिंदे ने कहा कि उन्हें महिलाओं के बीच सरकार के लिए समर्थन दिख रहा है और उन्होंने जोर देकर कहा कि उनकी सरकार आम लोगों की सरकार है। (इनपुट-भाषा)

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement