Saturday, October 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. महाराष्ट्र
  3. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2024: नागपुर दक्षिण पश्चिम में किसे मिलेगी जीत? ये हैं समीकरण

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2024: नागपुर दक्षिण पश्चिम में किसे मिलेगी जीत? ये हैं समीकरण

महाराष्ट्र की नागपुर दक्षिण पश्चिम विधानसभा सीट पर रोमांचक मुकाबला होगा क्योंकि यहां से बीजेपी के उम्मीदवार देवेंद्र फडणवीस हैं। वह लंबे समय से इस सीट पर वर्चस्व कायम किए हुए हैं।

Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: October 26, 2024 19:04 IST
Nagpur South West- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV नागपुर दक्षिण पश्चिम

नागपुर दक्षिण पश्चिम: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2024 को लेकर बिगुल फूंका जा चुका है। सभी राजनीतिक दल अपनी तैयारियों को अमलीजामा पहनाने में जुटे हैं। यहां यहां 20 नवंबर को चुनाव होंगे और 23 नवंबर को वोटों की गिनती होगी। यहां एक ही चरण में चुनाव होगा। ऐसे में हम आपको महाराष्ट्र की नागपुर दक्षिण पश्चिम विधानसभा सीट के बारे में बता रहे हैं। 

बीजेपी से लड़ रहे देवेंद्र फडणवीस, कांग्रेस से ये उम्मीदवार

महाराष्ट्र की ये सीट इसलिए भी अहम है क्योंकि यहां से बीजेपी ने देवेंद्र फडणवीस को उम्मीदवार बनाया है। वह यहां से अपना नामांकन भी भर चुके हैं। उन्हें बीजेपी से छठी बार टिकट मिला है। वहीं फडणवीस का मुकाबला करने के लिए कांग्रेस ने मराठा कार्ड खेला है और नागपुर दक्षिण पश्चिम सीट से प्रफुल्ल गुडधे (पाटील) को उतारा है। प्रफुल्ल गुडधे वर्तमान में नागपुर नगर निगम के पार्षद हैं। वह वार्ड संख्या 38 के नगर सेवक हैं। हालांकि नागपुर को फडणवीस का गढ़ माना जाता है। वह यहां से महज 22 साल की उम्र में पार्षद और फिर 27 साल की उम्र में नागपुर के मेयर बने थे। साल 1999 में वह पहली बार नागपुर विधानसभा से विधायक चुने गए थे।

क्या है इस सीट का इतिहास?

इस सीट को बीजेपी का गढ़ माना जाता है। 2009 में अस्तित्व में आने के बाद से इस सीट से लगातार बीजेपी जीत रही है। हालांकि इस बार यहां कड़ा मुकाबला देखने को मिल सकता है। यहां मुख्य मुकाबला बीजेपी, कांग्रेस और शिवसेना (उद्धव ठाकरे) के बीच है।

पिछले चुनावों में कौन जीता?

  • साल 2019 में यहां से बीजेपी के देवेंद्र फडणवीस चुनाव जीते। दूसरे नंबर पर कांग्रेस के आशीष देशमुख रहे। तीसरे नंबर पर VBA के रविंद्र पाइकुजी शिंदे रहे।
  • साल 2014 के चुनाव में भी यहां से बीजेपी के देवेंद्र फडणवीस जीते। दूसरे नंबर पर कांग्रेस के प्रफुल्ल गुडाधे पाटिल रहे। तीसरे नंबर पर बीएसपी के राजेंद्र शामराव पडोले रहे।
  • साल 2009 में भी यहां से बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस जीते। दूसरे नंबर पर कांग्रेस के विकास ठाकरे रहे। तीसरे नंबर पर बीबीएम के राजू ज्योतिरामजी लोखंडे रहे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement