Friday, October 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. महाराष्ट्र
  3. शिरडी विधानसभा सीट पर साईं बाबा का किसको मिलेगा आशीर्वाद? जानें क्या कहते हैं चुनावी समीकरण

शिरडी विधानसभा सीट पर साईं बाबा का किसको मिलेगा आशीर्वाद? जानें क्या कहते हैं चुनावी समीकरण

शिरडी विधानसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार जोरों पर है। यह सीट कांग्रेस, बीजेपी और शिवसेना तीनों के पास बारी-बारी से रही है। इसलिए यहां पर इस बार चुनावी मुकाबला रोचक होने वाला है।

Written By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: October 25, 2024 12:22 IST
शिरडी विधानसभा चुनाव 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV शिरडी विधानसभा चुनाव 2024

शिरडीः महाराष्ट्र के 288 विधानसभा क्षेत्रों में से एक शिरडी सीट भी है। यहां पर 20 नवंबर को वोटिंग होनी है जबकि चुनाव परिणाम 23 नवंबर को जारी किए जाएंगे। शिरडी साईं बाबा की नगरी है। इस शहर को साई नगर के नाम से भी जाना जाता है। शिरडी अहमदनगर जिले में आता है। यहां पर साईं बाबा का विश्व प्रसिद्ध समाधि मंदर है। जहां पर हमेशा श्रद्धालुओं का मेला लगा रहता है।

शिरडी की साक्षरता दर 70 प्रतिशत

साल 2011 की जनगणना के अनुसार, शिरडी की जनसंख्या 36,004 थी। इनमें 53 प्रतिशत पुरुष और 47 फीसदी महिलाएं थीं। शिरडी की औसत साक्षरता दर 70 प्रतिशत है। यह शिरडी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र का एक हिस्सा है। यह शहर अहमदनगर से लगभग 83 किलोमीटर और कोपरगांव से 15 किलोमीटर दूर स्थित है। 

 
 शिरडी का चुनावी इतिहास

शिरडी विधानसभा सीट पर मौजूदा समय में बीजेपी का कब्जा है। साल 2019 के चुनाव में यहां से बीजेपी के राधाकृष्ण विखे ने जीत दर्ज की थी। यहां पर कांग्रेस दूसरे नंबर पर थी। साल 2014 में यहां से कांग्रेस के राधाकृष्ण एकनाथराव विखे पाटिल को जीत मिली थी। वहीं 2009 में भी कांग्रेस ने शिरडी से जीत दर्ज की थी। 2004 में शिवसेना के टिकट पर खंडारे उत्तमप्रकाश बाबूराव ने जीत हासिल की थी। शिवसेना इस सीट पर 2004, 1999 और 1995 में लगातार तीन बार जीत दर्द की थी। 1990 और 1985 में यह सीट कांग्रेस के पास थी। 

राधाकृष्ण विखे पाटिल सात बार शिरडी विधानसभा क्षेत्र से विधायक रहे हैं। 2019 के महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों में उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार के रूप में शिरडी सीट से जीत हासिल की जिसमें कांग्रेस उम्मीदवार सुरेश जगन्नाथ थोराट दूसरे स्थान पर रहे।

20 नवंबर को होगा चुनाव

बता दें कि महाराष्ट्र में एक ही चरण में विधानसभा चुनाव कराए जा रहे हैं। 20 नवंबर को यहां पर वोटिंग होगी। इसके लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। 23 नवंबर को चुनाव परिणाम घोषित किए जाएंगे। यह पहली बार होगा कि विधानसभा चुनाव में दो शिवसेना, दो एनसीपी आमने-सामने होंगे। बीजेपी के साथ शिंदे गुट की शिवसेना, अजीत गुट की एनसीपी और आरपीआई है। जबकि कांग्रेस के साथ शरद पवार गुट की एनसीपी, उद्धव गुट की शिवसेना और समाजवादी पार्टी है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement