Sunday, October 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. महाराष्ट्र
  3. MVA में रहेंगे या नहीं? गठबंधन को लेकर अखिलेश यादव की दो टूक, कहा - पहले हम अपनों की सुनेंगे

MVA में रहेंगे या नहीं? गठबंधन को लेकर अखिलेश यादव की दो टूक, कहा - पहले हम अपनों की सुनेंगे

सपा की महाराष्‍ट्र यूनिट में सीटों के बंटवारे पर कांग्रेस और सपा का पेंच फंसा हुआ है। सपा का कहना है कि उसे पांच सीटें चाहिए, वहीं कांग्रेस इस वक्त सपा को महाराष्ट्र में सिर्फ दो सीटें देने के लिए तैयार है।

Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Updated on: October 27, 2024 11:53 IST
अखिलेश यादव (फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA अखिलेश यादव (फाइल फोटो)

महाराष्ट्र चुनाव सिर पर है और ऐसे में राजनीतिक दलें अपनी सारी दांव-पेंच आजमा रही है। जहां तक महाविकास अघाड़ी (MVA) की बात है। वहां महाराष्ट्र की सीटों को लेकर चर्चा चल रही है। कांग्रेस समाजवादी पार्टी को दो सीटें देने के लिए तैयार है लेकिन सपा प्रमुख ने गठबंधन के तहत महाराष्ट्र यूनिट में 5 सीटों की मांग की है। सपा 5 सीटों के लिए जिद्द पर अड़ी है और उसका कहना है कि अगर उसे ये 5 सीटें नहीं दी गईं तो वह 25 से 30 सीटों पर अपने प्रत्याशियों को उतार देंगे। 

अखिलेश ने गठबंधन सियासत को लेकर रखा अपना पक्ष

अब सपा प्रमुख अखिलेश यादव को यह तय करना है कि वह गठबंधन धर्म निभाएंगे या फिर गठबंधन तोड़ महाराष्ट्र में अकेले चुनाव लड़ेंगे। इस सवाल पर फिलहाल अखिलेश यादव का पक्ष ये है कि वे पहले अपनों की सुनेंगे फिर तय करेंगे कि उन्हें आगे क्या करना है। उन्होंने गठबंधन के सवाल पर कहा कि, "महाराष्ट्र में सीटों के बंटवारे को लेकर समाजवादी पार्टी का पक्ष प्रदेश अध्यक्ष तय करेंगे - पहले हम गठबंधन में रहने की कोशिश करेंगे। लेकिन, अगर महाविकास अघाड़ी हमें गठबंधन में नहीं रखेंगे, तो हम उन सीटों पर चुनाव लड़ेंगे जहां हमें वोट मिलेंगे या हमारा संगठन वहां काम कर रहा है। हम उन सीटों पर चुनाव लड़ेंगे जो गठबंधन को नुकसान नहीं पहुंचाएंगी लेकिन, राजनीति में त्याग के लिए कोई जगह नहीं है।"

सपा का दावा - कई सीटें जीत सकते हैं

जहां एक तरफ कांग्रेस ने यूपी में होने वाले उपचुनावों में सपा के लिए पूरा मैदान छोड़ दिया है। वहीं, अब अखिलेश यादव पर भी महाराष्ट्र में गठबंधन धर्म निभाने का दबाव है। इस पेंच में दोनों पार्टियां गठबंधन की सियासत निभाने के लिए मजबूर हैं। दोनों पार्टियों को अपने-अपने राज्य यूनिट का दबाव झेलना पड़ रहा है। महाराष्ट्र सपा यूनिट के अध्यक्ष अबु हसन आजमी का कहना है कि महाराष्ट्र में सपा कई सीटें जीतने की स्थिति में है। उन्होंने बताया कि वे खुद 28 अक्तूबर को मानखुर्द शिवाजी नगर से अपना नामांकन भरेंगे।  

ये भी पढ़ें:

मुंबई के बांद्रा टर्मिनस स्टेशन पर भगदड़, 10 यात्री घायल, 2 की हालत गंभीर

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव: एक्शन में कांग्रेस, धड़ाधड़ 87 उम्मीदवारों का किया ऐलान, जानें खास नाम

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement