Thursday, September 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. महाराष्ट्र
  3. आग की चपेट में आया INS ब्रह्मपुत्र, हादसे के बाद एक तरफ झुका, एक नाविक भी लापता

आग की चपेट में आया INS ब्रह्मपुत्र, हादसे के बाद एक तरफ झुका, एक नाविक भी लापता

आईएनएस ब्रह्मपुत्र में आग लगने के बाद मुंबई बंदरगाह में मौजूद अन्य जहाजों ने बचाव कार्य अभियान चलाया। रविवार को आईएनएस ब्रह्मपुत्र जहाज में आग लगी थी। सोमवार को आग पर काबू पाया जा सका है।

Reported By : Manish Prasad Edited By : Dhyanendra Chauhan Updated on: July 22, 2024 21:59 IST
इंडियन नेवी के जहाज में लगी भीषण आग- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV इंडियन नेवी के जहाज में लगी भीषण आग

भारतीय नौसेना (Indian Navy) के जहाज INS ब्रह्मपुत्र में रविवार को भीषण आग लग गई। यह आग जहाज के मल्टी रोल फ्रिगेट पर लगी है। इंडियन नेवी के मालवाहक जहाज ब्रह्मपुत्र मरम्मत के लिए जा रहा था। तभी इसमें आग लग गई। सोमवार सुबह तक नौसेना डॉकयार्ड, हेलीकॉप्टर और मुंबई के बंदरगाह में मौजूद अन्य जहाजों की सहायता से आग पर काबू पा लिया गया। 

किस कारण लगी आग? जुटाई जा रही जानकारी

मौके पर पहुंची टीम आग लगने की वजह की जांच कर रही है। साथ ही ये भी पता लगा रही है कि जहाज में कितना नुकसान हुआ है। आग लगने के वक्त का जो वीडियो सामने आया है। उसमें जहाज के ऊपरी हिस्से पर धुंआ उठता हुआ दिखाई दे रहा है।

हेलीकॉप्टर की मदद से बुझाई गई आग 

अधिकारियों ने कहा कि आग बुझाने के लिए रासायनिक विशेषज्ञों सहित चार सदस्यीय बचाव दल को सफलतापूर्वक जहाज पर चढ़ाया गया था। आईसीजी के तीन जहाजों और आईसीजी एएलएच हेलीकॉप्टर ने अपने प्रयासों से सोमवार सुबह तक आग पर काबू पा लिया। बुझाने के दौरान आग बीच-बीच में जल रही थी और धुंआ भी उठ रहा था। 

आग लगने के बाद एक तरफ झुका जहाज

अधिकारियों ने बताया कि आग लगने के बाद जहाज बंदरगाह में एक तरफ झुका हुआ है। काफी प्रयासों के बाद भी जहाज को सीधा नहीं किया जा सका है। जहाज अपने बर्थ के साथ-साथ और भी झुक गया है। अभी वह किसी तरह एक तरफ की ओर टिका हुआ है।

एक नाविक हुआ लापता

अधिकारियों ने कहा कि एक जूनियर नाविक को छोड़कर सभी कर्मियों का पता लगा लिया गया है। नाविक की तलाश की जा रही है। इंडियन नेवी ने आग लगने की घटना के जांच के आदेश दे दिए हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement