Thursday, October 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. महाराष्ट्र
  3. चुनाव मंच: महाराष्ट्र में महायुति या महाअघाड़ी? कौन बनाएगा सरकार, इंडिया टीवी पर बड़ी बहस

चुनाव मंच: महाराष्ट्र में महायुति या महाअघाड़ी? कौन बनाएगा सरकार, इंडिया टीवी पर बड़ी बहस

महाराष्ट्र का ये चुनाव सिर्फ एक मुख्यमंत्री चुनने का चुनाव नहीं है। बल्कि ये चुनाव कई नेताओं के लिए वजूद की लड़ाई है। यह चुनाव तय करेगा कि जनता असली शिवसेना किसे मानती है-शिंदे की सेना को या उद्धव ठाकरे की शिवसेना को।

Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: October 24, 2024 15:35 IST
चुनाव मंच- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV चुनाव मंच

India tv Chunav Manch:  महाराष्ट्र में विधानसभा की कुल 288 सीटों पर 20 नवंबर को वोटिंग होगी और वोटों की गिनती 23 नवंबर को होगी। राज्य में जारी सियासी सरगर्मी के बीच इंडिया टीवी लेकर आया है चुनावों का सबसे बड़ा शो- चुनाव मंच। 

महाराष्ट्र का ये चुनाव सिर्फ एक मुख्यमंत्री चुनने का चुनाव नहीं है। बल्कि ये चुनाव कई नेताओं के लिए वजूद की लड़ाई है। यह चुनाव तय करेगा कि जनता असली शिवसेना किसे मानती है-शिंदे की सेना को या उद्धव ठाकरे की शिवसेना को। यह चुनाव तय करेगा कि महाराष्ट्र के लोग चाचा पवार के साथ हैं या उनकी लॉयल्टी भतीजे अजित की तरफ शिफ्ट हो गई है। 

यह विधानसभा चुनाव तय करेगा कि महाराष्ट्र के लोग शरद पवार के साथ हैं या उनकी लॉयल्टी शरद पवार के भतीजे अजित की तरफ शिफ्ट हो गई है। एक तरफ महायुति के सामने यह सवाल है कि चेहरा देवेन्द्र फडणवीस को बनाएं या एकनाथ शिंदे को महायुति का नेता प्रोजेक्ट करें। उधऱ महाविकास आघाड़ी में उद्धव ठाकरे सीएम पद के लिए दावा ठोक रहे हैं। इन सब सवालों का जवाब इंडिया टीवी के चुनाव मंच पर मिलेगा जहां महाराष्ट्र के सारे दिग्गज नेता एक मंच पर नजर आ रहे हैं।

राहुल नार्वेकर

चुनाव मंच के पहले गेस्ट थे महाराष्ट्र विधानसभा स्पीकर राहुल नार्वेकर। उन्होंने सवालों का जवाब देते हुए विधानसभा स्पीकर के तौर पर अपने कार्यकाल को बढ़िया बताया और कहा कि उनके कार्यकाल में प्रगति हुई। उन्होंने कहा कि विधानसभा स्पीकर के तौर पर मेरा हर फैसला संविधान के मुताबिक रहा है। उन्होंने कहा कि मुझे अध्यक्ष बीजेपी-शिवसेना ने नहीं बल्कि महाराष्ट्र विधानसभा ने बनाया है। विधानसभा के सभी 288 विधायकों को प्रतिनिधित्व करता हूं।

देखें पूरा इंटरव्यू- 'मेरा हर फैसला संविधान के मुताबिक रहा', इंडिया टीवी चुनाव मंच में बोले महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर

बाला नांदगांवकर 

राज ठाकरे की पार्टी महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) भी विधानसभा चुनाव लड़ रही है। इंडिया टीवी के 'चुनाव मंच' कार्यक्रम में महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) के नेता बाला नांदगांवकर शामिल हुए। मनसे नेता बाला नांदगांवकर ने भी सभी सवालों के जवाब दिए।

देखें पूरा इंटरव्यू'उद्वव ने राज ठाकरे के साथ किया विश्वासघात, महायुति में अभी भी चल रही गठबंधन की बात'- मनसे नेता बाला नांदगांवकर

अबू आजमी 

समाजवादी पार्टी के नेता अबू आजमी ने कहा कि हम एमवीए में 12 सीटें मांग रहे थे, लेकिन कम पर भी लड़ने को तैयार हैं। आगे उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में सपा के 8 विधायक बनेंगे तो हम सेंटर में रहेंगे। मेरा सपना होम मिनिस्टर बनने का है। 

देखें पूरा इंटरव्यूदेखें पूरा इंटरव्यू-'सपा के 8 विधायक बनेंगे तो हम सेंटर में रहेंगे, मेरा सपना है होम मिनिस्टर बनने का', इंडिया टीवी चुनाव मंच में बोले अबू आजमी

रामदास आठवले 

वहीं आरपीआई नेता रामदास आठवले ने कहा कि महाविकास अघाड़ी की करारी हार होगी। आठवले ने कहा कि देश में जब तक मोदी की सरकार है कांग्रेस सत्ता में नहीं आएगी। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र के चुनाव में आरक्षण जाने वाला और संविधान को खतरा वाला विपक्ष का एजेंडा नहीं चलेगा। 

देखें इंटरव्यू- इंडिया टीवी चुनाव मंचः रामदास आठवले ने अपने अंदाज में यूं दिया सवालों का जवाब, वीडियो देख हंस पड़ेंगे

जफर सरेशवाला, सना खान, डॉ. जुबेर गोपलानी 

इंडिया टीवी के कॉन्क्लेव ‘चुनाव मंच’ में बिजनेसमैन जफर सरेशवाला और अभिनेत्री सना खान और डॉ. जुबेर गोपलानी ने खुलकर बात की। बातचीत के दौरान तीनों ने कई अहम किस्से साझा किए। सना खान से जब पूछा गया कि हिंदू-मुसलमान को लेकर क्या आपको कोई दिक्कत होती है। इसके जवाब में उन्होंने कहा कि दुनिया में कहीं भी वह जाती हैं तो उन्हें बहुत अच्छा लगता है क्योंकि सभी लोग यहां आना चाहते हैं। हालांकि, जब कभी कभार उन्हें देश के बारे में खराब सुनने को मिलता है तो बुरा लगता है।

देखें इंटरव्यू-: चुनाव मंच में जफर सरेशवाला, सना खान और जुबेर गोपलानी के साथ खास बातचीत, देखें वीडियो

नितेश राणे

इंडिया टीवी के खास कार्यक्रम चुनाव मंच पर बीजेपी नेता नितेश राणे ने कहा कि हिंदू राष्ट्र में हिंदुओं को डरने की जरूरत नहीं हैं। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि मुस्लिमों के बीच हिंदू सुरक्षित नहीं हैं।

चुनाव मंच: हिंदू राष्ट्र में हिंदुओं को डरने की जरूरत नहीं, मंदिर तोड़ने पर कांग्रेस को नहीं लगता बुरा- नितेश राणे 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement