Tuesday, September 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. महाराष्ट्र
  3. महाराष्ट्र में होगी झमाझम बारिश: IMD ने कहीं रेड तो कहीं ऑरेंज अलर्ट किया जारी

महाराष्ट्र में होगी झमाझम बारिश: IMD ने कहीं रेड तो कहीं ऑरेंज अलर्ट किया जारी

मौसम विभाग ने रायगढ़ जिले के लिए बारिश का रेड अलर्ट और मुंबई, ठाणे, पालघर, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Published on: September 24, 2024 23:21 IST
rain alert in maharashtra- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO महाराष्ट्र के कई जिलों में होगी झमाझम बारिश

मौसम विभाग ने कहा है कि महाराष्ट्र के कई शहरों में झमाझम बारिश हो सकती है, जिससे लगभग दो सप्ताह से बारिश के बिना चल रहा सूखा खत्म हो जाएगा। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने बुधवार को मुंबई, ठाणे और पालघर के लिए येलो अलर्ट और रायगढ़, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग और अन्य जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। मुंबई मौसम विभाग के निदेशक सुनील कांबले ने कहा कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने चक्रवाती परिसंचरण के कारण बारिश की गतिविधि तेज होने की उम्मीद है, जिसके परिणामस्वरूप मुंबई में फिर से बारिश का सिलसिला जारी हो सकता है।

कई इलाके में होंगी बारिश

कांबले ने कहा कि, "बंगाल की खाड़ी के पश्चिम-मध्य में एक चक्रवाती परिसंचरण मध्य-क्षोभमंडल स्तर तक फैला हुआ है, इससे मराठवाड़ा और उससे सटे मध्य महाराष्ट्र क्षेत्र में मौसम में बदलाव देखा जा रहा है। हालांकि वर्तमान में, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया है।

उन्होंने कहा, "चूंकि यह सौराष्ट्र और मध्य भारत जैसे क्षेत्रों में मानसून की वापसी का समय भी है, इसलिए आंधी-तूफान की संभावना बनी हुई है। इस दौरान मुंबई के कई इलाकों में रुक-रुक कर तेज बारिश हो सकती है।" मौसम विभाग का कहना है कि मानसून निश्चित रूप से गति पकड़ रहा है और 26 सितंबर तक मुंबई में बारिश हो सकती है। संभावना है कि अगले चार दिनों में लगातार बारिश होगी, कुछ गरज के साथ, कुल मिलाकर 100 मिमी से 150 मिमी बारिश होगी।"

पुणे में भी इस सप्ताह बारिश की गतिविधि बढ़ने की उम्मीद है। इसी तरह, अगले सप्ताह मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में अच्छी बारिश होने की उम्मीद है।" निजी पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर के अनुसार, "वर्तमान में बंगाल की खाड़ी पर दो चक्रवाती परिसंचरण मौजूद हैं। एक बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम और पश्चिम-मध्य भाग के ऊपर है, जबकि दूसरा म्यांमार के दक्षिण अराकान तट के पास है।”

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement