Thursday, October 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. महाराष्ट्र
  3. 'महाराष्ट्र के चुनावों पर नहीं होगा हरियाणा के चुनाव परिणाम का असर', बोले शरद पवार

'महाराष्ट्र के चुनावों पर नहीं होगा हरियाणा के चुनाव परिणाम का असर', बोले शरद पवार

शरद पवार ने कहा कि मुझे नहीं लगता कि हरियाणा के नतीजों का महाराष्ट्र के चुनावों पर कोई असर पड़ेगा। जहां तक जम्मू और कश्मीर का सवाल है तो विश्व समुदाय इस पर ज्यादा ध्यान देता है।

Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Published on: October 17, 2024 15:18 IST
Sharad Pawar- India TV Hindi
Image Source : FILE शरद पवार

पुणे: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) के प्रमुख शरद पवार ने बृहस्पतिवार को कहा कि हरियाणा चुनाव के परिणामों का अगले महीने महाराष्ट्र में होने वाले विधानसभा चुनाव पर कोई असर नहीं पड़ेगा। सतारा जिले के कराड में पत्रकारों से बात करते हुए हरियाणा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की हार के बाद ‘इंडिया’ गठबंधन की रणनीति के बारे में एक सवाल का जवाब देते हुए पवार ने कहा कि वहां भाजपा की सरकार थी और वह सत्ता बरकरार रखने में कामयाब रही। 

उन्होंने कहा, "हम हरियाणा का अध्ययन कर रहे हैं, लेकिन साथ ही जम्मू-कश्मीर (चुनावों) के नतीजों पर भी गौर कर रहे हैं। मुझे नहीं लगता कि इसका (हरियाणा के नतीजों) राज्य (महाराष्ट्र) के चुनावों पर कोई असर पड़ेगा। जहां तक जम्मू और कश्मीर का सवाल है तो विश्व समुदाय इस पर ज्यादा ध्यान देता है, लिहाजा जम्मू-कश्मीर के नतीजे देश के लिए ज्यादा अहम हैं।'' महाराष्ट्र की 288 सदस्यीय विधानसभा के लिए चुनाव 20 नवंबर को मतदान होगा और 23 नवंबर को मतगणना होगी। 

कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी ने 62 सीट पर नामों को मंजूरी दी

वहीं शरद पवार की सहयोगी दल कांग्रेस ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए गठित कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी ने दिल्ली में बुधवार को 62 सीट पर संभावित उम्मीदवारों के नामों को मंजूरी दे दी। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) 20 अक्टूबर की बैठक होगी। कांग्रेस की सीईसी, स्क्रीनिंग कमेटी द्वारा भेजे गए नामों में से उम्मीदवार के नाम पर मुहर लगाती है। उन्होंने यह भी कहा कि पार्टी की स्क्रीनिंग कमेटी ने नांदेड़ संसदीय उपचुनाव के लिए सिर्फ एक नाम दिवंगत संतराव चव्हाण पुत्र रवींद्र चव्हाण के नाम को मंजूरी दी है। 

संतराव चव्हाण का इस साल अगस्त में निधन हो गया था, इसलिए नांदेड़ लोकसभा सीट पर उपचुनाव हो रहा है। हिमाचल भवन में हुई स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक की अध्यक्षता कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मधुसूदन मिस्त्री ने की। इसमें महाराष्ट्र के कांग्रेस प्रभारी रमेश चेन्निथला, पटोले, बालासाहेब थोराट और कई अन्य नेता शामिल हुए। बैठक के बाद पटोले ने कहा, "62 सीट के लिए मंजूरी मिल गई है। हमारी 20 अक्टूबर को सीईसी की बैठक होगी।" उधर, कांग्रेस ने झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए बी के हरिप्रसाद, गौरव गोगोई और मोहन मरकाम को वरिष्ठ समन्वयक नियुक्त किया। महाराष्ट्र में एक चरण में 20 नवंबर को जबकि झारखंड में दो चरणों में 13 और 20 नवंबर को मतदान होगा। दोनों राज्यों में मतगणना 23 नवंबर को होगी। (भाषा)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement