Monday, October 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. महाराष्ट्र
  3. महाराष्ट्र चुनाव से पहले महायुति को बड़ा झटका, पूर्व मंत्री हर्षवर्धन पाटिल शरद पवार गुट में शामिल

महाराष्ट्र चुनाव से पहले महायुति को बड़ा झटका, पूर्व मंत्री हर्षवर्धन पाटिल शरद पवार गुट में शामिल

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले पूर्व मंत्री हर्षवर्धन पाटिल ने शरद पवार की पार्टी जॉइन कर ली है। उन्हें शरव पवार के साथ जाने के बाद महायुति को आगामी चुनाव में बड़ा झटका लग सकता है।

Reported By : Sameer Bhaudas Bhise Edited By : Amar Deep Published on: October 07, 2024 18:19 IST
पूर्व मंत्री हर्षवर्धन पाटिल शरद पवार गुट में शामिल।- India TV Hindi
Image Source : FACEBOOK पूर्व मंत्री हर्षवर्धन पाटिल शरद पवार गुट में शामिल।

इंदापुर: महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री हर्षवर्धन पाटिल ने विधानसभा चुनाव से पहले महायुति को बड़ा झटका दिया है। हाल ही में उन्होंने भाजपा से इस्तीफा दिया था। वहीं आज उन्होंने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-शरदचंद्र पवार (एनसीपी-एसपी) की सदस्यता ली। इस मौके पर शरद पवार भी मौजूद रहे। शरद पवार ने मंच से घोषणा किया कि हर्षवर्धन पाटिल इंदापुर विधानसभा सीट से ही चुनाव लड़ेंगे। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मुझे महाराष्ट्र बदलना है। 

इंदापुर से लड़ेंगे चुनाव

इस मौके पर हर्षवर्धन पाटिल ने कहा, 'उनके समर्थक चाहते हैं कि वह महाराष्ट्र के आगामी विधानसभा चुनाव में इंदापुर सीट से चुनाव लड़ें, जहां से वह पहले भी चुनाव लड़ चुके हैं।' उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में किसी राजनीतिक दल से अधिक प्रतिनिधि महत्वपूर्ण होता है। वहीं इन्दापुर में आयोजित सार्वजनिक सभा मे शरद पवार ने कहा, 'आप (इंदापुर की जनता) हर्षवर्धन पाटिल को महाराष्ट्र की विधानसभा में भेजिए, मैं रात दिन घूम रहा हूं। मुझे खुद चुनाव नहीं लड़ना है। मुझे खुद के लिए कुछ भी नहीं मांगना है। मुझे सिर्फ महाराष्ट्र बदलना है, महाराष्ट्र का चेहरा बदलना है और महाराष्ट्र की जनता का जीवन सुधारना है। अगर मुझे ये सब करना है, तो मुझे ऐसे लोगों की जरूरत है जिनके पास काम करने का अनुभव है। ऐसे लोगों को विधानसभा में भेजने की जिम्मेदारी आपकी है और उन पर राज्य की जिम्मेदारी सौंपने का काम मेरा है।'

कौन हैं हर्षवर्धन पाटिल

बता दें कि हर्षवर्धन पाटिल इंदापुर से चार बार विधायक चुने जा चुके हैं। वहीं इस बार भी वह इस सीट से चुनाव लड़ सकते हैं। फिलहाल इस सीट पर अजित पवार गुट के दत्तात्रेय भरणे विधायक हैं और पार्टी आगामी विधानसभा चुनाव में भी उन्हीं को टिकट दे सकती है। दरअसल, हर्षवर्धन पाटिल 1995-99 के दौरान शिवसेना-भाजपा गठबंधन सरकार में कृषि और विपणन राज्य मंत्री रह चुके हैं। उन्होंने 1995 का विधानसभा चुनाव निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में जीता था। इसके बाद वह 1999 से 2014 तक कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन सरकार के दौरान भी मंत्री पद पर रह चुके हैं। हर्षवर्धन पाटिल 2009 में कांग्रेस में शामिल हुए। इस दौरान उन्हें सहकारिता और विधायी मामलों का मंत्री बनाया गया। 

यह भी पढ़ें- 

बदल गया दिल्ली की नई CM आतिशी का पता, जानें कहां होगा नया ठिकाना

साजिश या शरारत! बीकानेर में रेलवे ट्रैक की फिश प्लेट खोलने का मामला आया सामने, रेलवे ने दिया अपडेट

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement