Friday, June 28, 2024
Advertisement

आइसक्रीम में मिली अंगुली किसकी थी, डीएनए टेस्ट से हुआ खुलासा

इंदापुर फैक्टरी में आइसक्रीम भरने की प्रक्रिया के दौरान पोटे की बीच वाली उंगली का एक हिस्सा कट गया था। बाद में यह मलाड के एक चिकित्सक द्वारा मंगाई गई आइसक्रीम कोन में पाया गया जिसके बाद चिकित्सक ने इस बारे में अधिकारियों को सूचित किया।

Edited By: Shakti Singh
Published on: June 28, 2024 7:05 IST
Finger in Ice Cream- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV आइसक्रीम में मिली अंगुली

मुंबई के मलाड इलाके में एक आइसक्रीम कोन में मिले अंगुली के हिस्से के मामले में जांच के दौरान अहम खुलासा हुआ है। ‘डीएनए’ परीक्षण से पता चला कि अंगुली का वह हिस्सा पुणे के इंदापुर में एक आइसक्रीम फैक्टरी के कर्मचारी का है। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि दिन में प्राप्त हुई फॉरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला की रिपोर्ट में कहा गया कि अंगुली के हिस्से का डीएनए और आइसक्रीम फैक्टरी के कर्मचारी ओमकार पोटे का डीएनए एक ही हैं। 

अधिकारी ने कहा, ‘‘इंदापुर फैक्टरी में आइसक्रीम भरने की प्रक्रिया के दौरान पोटे की बीच वाली उंगली का एक हिस्सा कट गया था। बाद में यह मलाड के एक चिकित्सक द्वारा मंगाई गई आइसक्रीम कोन में पाया गया जिसके बाद चिकित्सक ने इस बारे में अधिकारियों को सूचित किया।’’

क्या है मामला?

मुंबई के एक डॉक्टर को आइसक्रीम कोन में एक इंसान की अंगुली मिली थी। डॉक्टर ने इसका वीडियो बनाया था और अपनी नाराजगी जाहिर की थी। इसके बाद जांच में सामने आया कि जिस दिन आइसक्रीम पैक की गई थी उसी दिन फैक्ट्री में एक कर्मचारी को चोट लगी थी। इसके बाद आइसक्रीम में पाई गई अंगुली और कर्मचारी के डीएनए का मिलान किया। डीएनए टेस्ट में खुलासा हुआ कि आइसक्रीम में मिला अंगुली का हिस्सा कर्मचारी का ही था।

एफएसएसएआई ने लाइसेंस निलंबित किया

भारतीय खाद्य सुरक्षा मानक (एफएसएसएआई) ने युम्मो को आइसक्रीम की आपूर्ति करने वाली निर्माता का लाइसेंस निलंबित कर दिया है। खाद्य सुरक्षा नियामक ने कहा है, "एफएसएसएआई के पश्चिमी क्षेत्र कार्यालय की एक टीम ने आइसक्रीम निर्माता के परिसर का निरीक्षण किया है और उसका लाइसेंस निलंबित कर दिया गया है। कंपनी ने जांच में सहयोग करने का पूरा भरोसा दिया है। वहीं इस फैक्ट्री को सील कर दिया गया है। पुलिस में शिकायत के बाद कंपनी के खिलाफ खाद्य पदार्थों में मिलावट और मानव जीवन को खतरे में डालने के आरोप में मामला दर्ज किया गया था।

डॉक्टर ने की थी शिकायत

मुंबई के 26 वर्षीय डॉक्टर ऑर्लेम ब्रैंडन सेराओ को एक आइसक्रीम में एक उंगली मिली, जिसे उनकी बहन ने ऑनलाइन ऑर्डर किया था। डॉ. सेराओ ने कहा कि आधा खाने के बाद, मुझे अपने मुंह में एक ठोस टुकड़ा महसूस हुआ। मैंने सोचा कि यह अखरोट या चॉकलेट का टुकड़ा हो सकता है और यह जांचने के लिए थूक दिया कि यह क्या है। उन्होंने कहा, "मैं एक डॉक्टर हूं, इसलिए मुझे पता है कि शरीर के अंग कैसे दिखते हैं। जब मैंने इसकी सावधानीपूर्वक जांच की, तो मैंने इसके नीचे नाखून और उंगलियों के निशान देखे। यह अंगूठे जैसा लग रहा था। मैं सदमे में हूं। (इनपुट-पीटीआई भाषा)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement