Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. महाराष्ट्र
  3. महाराष्ट्र में मालगाड़ी को पलटाने की साजिश, रेलवे ट्रैक पर सीमेंट का बड़ा पत्थर मिला

महाराष्ट्र में मालगाड़ी को पलटाने की साजिश, रेलवे ट्रैक पर सीमेंट का बड़ा पत्थर मिला

एक के बाद एक ट्रेनों को नुकसान पहुंचाने की साजिश को लेकर हर कोई हैरान है। अब महाराष्ट्र में मालगाड़ी को पलटाने की साजिश का खुलासा हुआ है।

Reported By : Dinesh Mourya Edited By : Subhash Kumar Updated on: September 11, 2024 8:53 IST
सोलापुर में मालगाड़ी को पलटाने की साजिश।- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV सोलापुर में मालगाड़ी को पलटाने की साजिश।

महाराष्ट्र के सोलापुर में भी मालगाड़ी को पलटाने की साजिश सामने आई है। सोलापुर जिले के कुर्डुवाडी स्टेशन से करीब एक किलोमीटर दूर रेलवे ट्रैक पर सीमेंट का बड़ा पत्थर मिला है। लोको पायलट की सावधानी से हादसा टल गया। इस मामले को लेकर रेलवे के सीनियर सेक्शन इंजीनियर ने पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई है। आगे की जाँच जारी है।

क्या है पूरा मामला?

ये घटना 4 सितंबर को महाराष्ट्र के सोलापुर में घटी है। कुर्डूवाडी रेलवे स्टेशन से करीब 700 मीटर दूर रेलवे ट्रैक पर सीमेंट का ब्लॉक मिला था। असामाजिक तत्वों ने शाम 7.50 से 8.30 के बीच इस सीमेंट ब्लॉक को रेलवे ट्रैक पर रखा था। ट्रैक पर मेंटेनेंस का काम करने वाली टीम ने इस सीमेंट ब्लॉक को सबसे पहले देखा। मेंटेनेंस टीम ने तत्काल इसकी सूचना रेलवे के अधिकारियों को दी। कुर्डूवाडी जीआरपी ने इस मामले की जांच शुरु कर दी है। 

जिस जगह ये सीमेंट ब्लॉक ट्रैक पर रखा गया था वहां आसपास कोई सीसीटीवी नहीं था। इस घटना के बाद जीआरपी ने रेल प्रशासन को ट्रैक के दोनों तरफ फेंसिंग करने और रेलवे स्टेशन पर लॉन्ग रेंज एरिया कवर कर सकने वाले सीसीटीवी लगाने की अपील की है।

कानपुर में ISIS के खुरासन मॉड्यूल का लिंक

जांच एजेंसियों को कानपुर में ट्रेन पलटने की साजिश में ISIS के खुरासन मॉड्यूल के हाथ होने का शक है। इस मॉड्यूल से जुड़े आतंकियों को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिये जिहादी बनाया जाता है यानी उनका ब्रेनवाश किया जाता है। उन्हें सोशल मीडिया के जरिये बम बनाने जैसी ट्रेनिंग दी जाती है।  रेलवे ट्रैक पर जिस तरह का सामान मिला है उससे शक कि आरोपी सेल्फ रेडिक्लाइज हो सकता है। 

अजमेर में भी साजिश

अजमेर में सराधना और बांगड़ ग्राम रेलवे स्टेशन के बीच 2 स्थानों पर बदमाशों ने सीमेंट के 70 किलो वजनी ब्लॉक रख दिए। गनीमत रही कि ट्रेन इन्हें तोड़ते हुए आगे निकल गई और कोई हादसा नहीं हुआ। मामला फुलेरा से अहमदाबाद मार्ग पर रविवार रात का है। यह मालगाड़ी फुलेरा से अहमदाबाद जा रही थी। जानकारी के मुताबिक, इस मामले की जांच SIT करेगी। (रिपोर्ट: अनामिका गौड़)

ये भी पढ़ें- कानपुर में रेल पलटने की साजिश में आया इस खूंखार आतंकी संगठन का नाम

एक और ट्रेन को पलटने की साजिश, ट्रैक पर रख दिए 70 किलो के 2 सीमेंट ब्लॉक, SIT करेगी जांच

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement