Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. महाराष्ट्र
  3. मुंबई: महाविकास अघाड़ी में किस आधार पर होगा सीटों का बटवारा? कांग्रेस ने बता दिया वो फार्मूला

मुंबई: महाविकास अघाड़ी में किस आधार पर होगा सीटों का बटवारा? कांग्रेस ने बता दिया वो फार्मूला

महाराष्ट्र में इसी साल के अंत में विधानसभा के चुनाव हैं। ऐसे में राज्य में टिकट बटवारे को लेकर चर्चाएं भी तेज हो गईं हैं। सियासी पार्टियों के बीच कई दौर की बैठके भी चल रही हैं और चुनावी रणनीति पर चर्चा की जा रही है।

Edited By: Dhyanendra Chauhan @dhyanendraj
Updated on: August 18, 2024 13:04 IST
उद्धव ठाकरे, शरद पवार और मल्लिकार्जुन खरगे- India TV Hindi
Image Source : X@IANS_INDIA उद्धव ठाकरे, शरद पवार और मल्लिकार्जुन खरगे

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। सूबे की सभी पार्टियों ने चुनावी रणनीति पर काम करना शुरू कर दिया है। इस बीच टिकट बंटवारे को लेकर भी सियासी बैठकों का दौर शुरू हो चुका है। महाविकास अघाड़ी में किस आधार पर सीटों का बटवारा होगा? इसका फार्मूला कांग्रेस की ओर से बता दिया गया है। कांग्रेस के एक नेता ने रविवार को कहा कि महाविकास आघाडी (MVA) के घटक दलों के बीच महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे का मुख्य मापदंड जीतने की क्षमता होगी। इस पर सौहार्दपूर्ण ढंग से जल्द से जल्द काम किया जाएगा। 

MVA में शामिल हैं ये तीन पार्टियां

एमवीए में कांग्रेस, शिवसेना-उद्धव बालासाहेब ठाकरे (शिवसेना-UBT) और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-शरदचंद्र पवार (NCP-SP) शामिल हैं। कांग्रेस की महाराष्ट्र इकाई के कार्यकारी अध्यक्ष नसीम खान ने बताया कि एमवीए पहले से ही चुनाव एवं प्रचार मोड में है। यह 16 अगस्त को अपने पदाधिकारियों की एक संयुक्त बैठक भी कर चुका है। 

जीत की संभावना सीट बंटवारे का मेन फार्मूला

कांग्रेस नेता नसीम खान ने कहा कि जीत की संभावना सहयोगी दलों के बीच सीट बंटवारे का मेन आधार होगी। इस पर जल्द से जल्द सौहार्दपूर्ण तरीके से काम किया जाएगा। खान ने एमवीए की जीत का भरोसा जताते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव के नतीजे विधानसभा चुनावों में निश्चित रूप से दोहराए जाएंगे। 

शिंदे सरकार में बढ़ा भ्रष्टाचार का खेल

उन्होंने दावा किया कि सत्तारूढ़ ‘महायुति’ (जिसमें शिवसेना, भाजपा और एनसीपी शामिल हैं) के झूठे वादे और फर्जी बातें सबसे सामने आ गई हैं। खान ने कहा कि महायुति के कार्यकाल में विकास कम हुआ है और भ्रष्टाचार बढ़ा है। राज्य सरकार ने मुंबई और महाराष्ट्र को कमजोर करने का काम किया है, किसानों के आत्महत्या करने की घटनाएं बढ़ गई हैं। साथ ही कांग्रेस नेता ने दावा किया कि लोग सरकार से परेशान हैं।

भाषा के इनपुट के साथ

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement