Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. महाराष्ट्र
  3. महाराष्ट्र कांग्रेस में बड़े एक्शन की तैयारी! MLC चुनाव में क्रॉस वोटिंग करने वाले विधायकों पर गाज गिरनी तय

महाराष्ट्र कांग्रेस में बड़े एक्शन की तैयारी! MLC चुनाव में क्रॉस वोटिंग करने वाले विधायकों पर गाज गिरनी तय

सूत्रों के मुताबिक 11 MLC सीट पर हाल में हुए चुनाव के दौरान क्रॉस वोटिंग करने वाले कांग्रेसी विधायकों के खिलाफ जल्द सख्त कारवाई होगी।

Reported By : Atul Singh Edited By : Mangal Yadav Updated on: July 17, 2024 16:30 IST
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले

मुंबईः महाराष्ट्र में एमएलसी चुनाव के दौरान क्रॉस वोटिंग करने वाले कांग्रेस के बागी विधायकों के खिलाफ पार्टी कड़ी कार्रवाई करने की तैयारी में है। प्रदेश कांग्रेस प्रभारी ने स्थानीय नेतृत्व से बात कर मामले की पूरी जानकारी ली जिसे जिसे संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल को दिल्ली में सौंप दिया गया है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले भी दिल्ली में ही हैं। अब कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी के दिल्ली लौटने के बाद क्रॉस वोटिंग करने वाले विधायकों पर कार्रवाई की जा सकती है।

क्रॉस वोटिंग से महा विकास अघाड़ी समर्थित उम्मीदवार की हुई थी हार

बता दें कि महाराष्ट्र में अभी हाल में ही विधान परिषद की 11 सीटों पर चुनाव हुए थे जिसमें से सत्तारूढ़ 9 सीटें जीतने में कामयाब हो गई थी। इसकी मुख्य वजह यह रही की इंडिया गठबंधन में शामिल कांग्रेस के पांच विधायकों  समेत कुछ छोटे दलों के विधायकों ने भी क्रॉस वोटिंग कर दिया था। इसकी वजह से एनडीए एक सीट अतिरिक्त जीत गई थी।

एनडीए सभी उम्मीदवारों को जिताने में कामयाब रहा

 बता दें कि दो साल बाद एक बार फिर महा विकास अघाड़ी (एमवीए) विधायकों ने महाराष्ट्र विधान परिषद (एमएलसी) चुनाव में अपने एक उम्मीदवार को हराने के लिए क्रॉस वोटिंग की थी। इस बार, पीजेंट्स एंड वर्कर्स पार्टी ऑफ इंडिया (पीडब्ल्यूपीआई) के मौजूदा एमएलसी सदस्य जयंत पाटिल चुनाव हार गए। जयंत पाटिल को शरद पवार गुट की एनसीपी का समर्थन प्राप्त था।

एनडीए के सभी 9 उम्मीदवार जीते थे

इस चुनाव में बीजेपी को पांच, शिंदे गुट की शिवसेना और अजीत पवार की एनसीपी के दो-दो सदस्यों को जीत मिली। वहीं, कांग्रेस और उद्धव गुट के शिवसेना को एक-एक सीट पर जीत मिली थी। विपक्षी महा विकास अघाड़ी - कांग्रेस, उद्धव गुट की शिवसेना और शरद पवार के नेतृत्व वाले एनसीपी ने तीन को मैदान में उतारा था। जिनमें से सिर्फ दो जीत मिली।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement