Sunday, October 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. महाराष्ट्र
  3. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव: एक्शन में कांग्रेस, धड़ाधड़ 87 उम्मीदवारों का किया ऐलान, जानें खास नाम

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव: एक्शन में कांग्रेस, धड़ाधड़ 87 उम्मीदवारों का किया ऐलान, जानें खास नाम

महाराष्ट्र में चुनाव की तारीख अब नजदीक आती जा रही है और सीटों को लेकर सियासी खींचतान जारी है। महाविकास अघाड़ी में जारी रस्साकशी के बीच कांग्रेस ने अबतक अपने 87 उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं। जानिए कौन हैं वो?

Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Published on: October 27, 2024 6:58 IST
maharashtra assembly election- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO कांग्रेस ने जारी कर दिए 87 उम्मीदवारों के नाम

कांग्रेस ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को अपने उम्मीदवारों की दूसरी और फिर तीसरी लिस्ट जारी कर दी। दूसरी लिस्ट में पार्टी ने पहले 23 और फिर तीसरी लिस्ट में 16 उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए। इस तरह से महाविकास अघाड़ी में सीटों को लेकर खींचतान के बीच पार्टी ने अब तक कुल 87 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है। पार्टी ने शनिवार की रात अपने 16 उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी की जिसमें पार्टी के वरिष्ठ नेता माणिक राव ठाकरे को दिग्रस सीट से उम्मीदवार बनाया गया है। इसी तरह आसिफ जकारिया को बांद्रा पूर्व और सचिन सावंत को अंधेरी पश्चिम से टिकट दिया है।

सपा ने मांगी सीट, कांग्रेस ने उतारा उम्मीदवार 

कांग्रेस ने मालेगांव मध्य से एजाज बेग को अपना उम्मीदवार बनाया है, बता दें कि यह सीट समाजवादी पार्टी अपने लिए मांग रही थी। कांग्रेस ने शनिवार को दिन में 23 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की थी जिसमें जालना से मौजूदा विधायक कैलाश गोरंट्याल और पार्टी नेता सुनील केदार की पत्नी अनुजा के नाम प्रमुख हैं। इससे पहले कांग्रेस ने अपनी पहली सूची में 48 उम्मीदवारों की घोषणा की थी। महाराष्ट्र चुनाव को लेकर कांग्रेस एक्शन में दिख रही है और अब तक 87 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है।

सावनेर से उतारा अनुजा को, जानें कौन हैं

कांग्रेस ने वरिष्ठ नेता सुनील केदार की पत्नी अनुजा को जालना से चुनाव मैदान में उतारा है। बता दें कि केदार को नागपुर जिला केंद्रीय सहकारी बैंक (एनडीसीसीबी) घोटाले में दोषी ठहराए जाने के बाद छह साल के लिए चुनाव लड़ने से अयोग्य घोषित कर दिया गया है तो अब उनकी जगह उनकी पत्नी अनुजा नागपुर जिले की सावनेर सीट से चुनाव लड़ेंगी। 

मुंबई की इन सीटों पर उतारे उम्मीदवार

मुंबई में पार्टी ने कांदिवली पूर्व सीट से कालू बधेलिया, सायन कोलीवाड़ा से गणेश यादव और चारकोप से यशवंत सिंह को टिकट दिया है। कैम्पटी (नागपुर) में सुरेश भोयर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष चन्द्रशेखर बावनकुले से मुकाबला करेंगे, जबकि वर्धा में पार्टी ने पूर्व विधानसभा अध्यक्ष दिवंगत प्रमोद शेंडे के बेटे शेखर शेंडे को मैदान में उतारा है। वसई से विजय गोविंद पाटिल और श्रीरामपुर से हेमंत ओगले को उम्मीदवार बनाया गया है।

एमवीए में कई सीटों पर फंसा है तेज

 महाविकास आघाडी (एमवीए) में सीटों के तालमेल को अभी तक अंतिम रूप नहीं दिया जा सका है, हालांकि कांग्रेस के महाराष्ट्र प्रभारी रमेश चेन्निथला ने सीईसी की बैठक के बाद शुक्रवार को कहा था कि महाराष्ट्र में महाविकास आघाडी एकजुट है और सीटों के तालमेल को शनिवार शाम तक अंतिम रूप दे दिया जाएगा। इससे पहले शिवसेना (यूबीटी), कांग्रेस और राकांपा (एसपी) के 85-85 सीट पर चुनाव लड़ने की घोषणा की गई थी। कुछ सीटों को लेकर अब भी पेंच फंसा हुआ है। बता दें कि महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 20 नवंबर को होगा, जबकि वोटों की गिनती 23 नवंबर को होगी। 

इनपुट-भाषा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement