Friday, September 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. महाराष्ट्र
  3. महाराष्ट्र में कांग्रेस ने महा विकास अघाड़ी के साथ सीट बंटवारे के लिए बनाई 10 नेताओं की कमेटी

महाराष्ट्र में कांग्रेस ने महा विकास अघाड़ी के साथ सीट बंटवारे के लिए बनाई 10 नेताओं की कमेटी

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने महा विकास अघाड़ी के सहयोगियों के साथ सीट बंटवारे को लेकर बातचीत के लिए महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी और मुंबई क्षेत्रीय कांग्रेस कमेटी की गठन किया है।

Reported By : Vijai Laxmi Written By : Mangal Yadav Updated on: July 26, 2024 17:24 IST
सांकेतिक तस्वीर- India TV Hindi
Image Source : PTI सांकेतिक तस्वीर

मुंबईः महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव नजदीक है। एनडीए और इंडिया गठबंधन में शामिल महा विकास अघाड़ी ने अपने तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसी क्रम में कांग्रेस ने महा विकास अघाड़ी के साथ सीट बंटवारे को लेकर एक समिति बनाई है। कमेटी में नाना पटोले, बालासाहेब थोरात, विजय वडेट्टीवार, पृथ्वीराज चव्हाण, डॉ. नितिन राउत, आरिफ नसीम खान और सतेज (बंटी) पाटिल का नाम शामिल है।

महा विकास अघाड़ी के साथ चर्चा करेंगे ये नेता

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल की तरफ से जारी पत्र में कहा गया है कि कांग्रेस अध्यक्ष ने मुंबई के लिए भी तीन नेताओं की एक कमेटी बनाई है। जिसमें वर्षा गायकवाड़, अशोक जगताप (भाई जगताप) और असलम शेख को शामिल किया गया है। ये सभी नेता कांग्रेस की तरफ से शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट) और एनसीपी (शरद पवार गुट) के नेताओं के साथ मीटिंग करके सीट बंटवारे पर चर्चा करेंगे। ये नेता यह भी तय करेंगे कि कांग्रेस प्रदेश की किन सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है। 

 अजित पवार के धड़े के साथ नहीं होगा कोई गठबंधन: जयत पाटिल

 
वहीं, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरद गुट) के नेता जयंत पाटिल ने बृहस्पतिवार को कहा कि अजित पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के साथ गठबंधन का कोई सवाल ही नहीं है। पाटिल ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि शरद पवार के नेतृत्व वाली पार्टी को हाल के लोकसभा चुनाव में लोगों से जबरदस्त समर्थन मिला, जिसके कारण महा विकास अघाड़ी के तहत उसने जिन 10 सीट पर चुनाव लड़ा उनमें से आठ पर उसे जीत मिली। उपमुख्यमंत्री अजित पवार की राकांपा केवल रायगढ़ से ही जीत पाई, जबकि बारामती और शिरुर में वह प्रतिष्ठा की लड़ाई हार गयी। 

बता दें कि महाराष्ट्र में इसी साल विधानसभा के चुनाव प्रस्तावित हैं। प्रदेश में एनडीए की सरकार है और शिवनेता नेता एकनाथ शिंदे मुख्यमंत्री हैं। लोकसभा चुनाव में इंडिया गठबंधन ने शानदार प्रदर्शन किया था। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement