Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. महाराष्ट्र
  3. VIDEO: शिवाजी महाराज की मूर्ति ढही, 'जूता मारो' प्रदर्शन से महाराष्ट्र की सियासत में उबाल

VIDEO: शिवाजी महाराज की मूर्ति ढही, 'जूता मारो' प्रदर्शन से महाराष्ट्र की सियासत में उबाल

छत्रपति शिवाजी महाराज की मूर्ति ढहने के मामले पर राजनीति तेज है। इसे लेकर पीएम मोदी ने माफी मांगी है जिसपर उद्धव ठाकरे ने तंज कसा और कहा है कि ये उनका अहंकार था।

Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: September 01, 2024 19:02 IST
maharashtra politics- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO महाराष्ट्र में सियासी हलचल

मुंबई: छत्रपति शिवाजी की 35 फुट ऊंची प्रतिमा ढहने को लेकर महाराष्ट्र में राजनीति चरम पर है। सीएम एकनाथ शिंदे सरकार पर निशाना साधते हुए, शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे ने आज दावा किया कि प्रतिमा ढहने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की माफी में अहंकार की बू आ रही है और उन्होंने कहा कि राज्य की जनता ने इसे नकार दिया था। शिवाजी महाराज की मूर्ति के ढहने पर महा विकास अघाड़ी के "जोड़े मारो" विरोध प्रदर्शन किया,  जिसका अर्थ है जूते से मारना। इस प्रदर्शन के दौरान सभा को संबोधित करते हुए, उद्धव ठाकरे ने मूर्ति के गिरने और अयोध्या में राम मंदिर में पानी टपकने के बीच एक समानता बताई। 

देखें वीडियो

उद्धव ठाकरे ने लगाया आरोप

शिवसेना (यूबीटी) नेता ने कहा, "क्या आपने (प्रधानमंत्री की) माफी में अहंकार देखा? इसमें अहंकार की बू आ रही थी। उन्होंने कहा कि, प्रधानमंत्री किस बात के लिए माफी मांग रहे थे? उस प्रतिमा के लिए जिसका उन्होंने आठ महीने पहले उद्घाटन किया था? इसमें शामिल भ्रष्टाचार के लिए? एमवीए कैडर को उन ताकतों को हराने के लिए मिलकर काम करना चाहिए जिन्होंने शिवाजी महाराज का अपमान किया है। प्रतिमा का गिरना उनकी आत्मा का अपमान है।" 

पीएम मोदी ने मांगी थी माफी

बता दें कि शिवाजी महाराज की प्रतिमा ढहने पर प्रधानमंत्री मोदी ने माफ़ी मांगी है। उनके माफी मांगने वाले बयान को महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों से जोड़कर देखा जा रहा है जो कुछ महीने पहले एक बड़े राजनीतिक विवाद में बदल गया है। पीएम ने कहा था, "छत्रपति शिवाजी महाराज सिर्फ एक नाम या राजा नहीं हैं। हमारे लिए, वह हमारे देवता हैं। आज, मैं उनके चरणों में सिर झुकाता हूं और अपने देवता से माफी मांगता हूं। मैं पतन से आहत लोगों से भी माफी मांगता हूं।"

सीएम शिंदे ने कहा-विपक्ष राजनीति कर रहा

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि, "यह हमारे लिए अस्मिता और आस्था का मामला है. जो घटना घटी वह दुर्भाग्यपूर्ण थी। विपक्ष इस पर राजनीति कर रहा है। कर्नाटक में शिवाजी महाराज की मूर्ति तोड़ने के लिए दो जेसीबी लाई गईं और उस मूर्ति को उखाड़ दिया गया, जिन्होंने ऐसा किया इसे पीटा जाना चाहिए। ऐसा करने के बजाय, वे (एमवीए) यहां विरोध कर रहे हैं, लेकिन महाराष्ट्र के लोग समझदार हैं, वे देख रहे हैं कि आने वाले चुनावों में, महाराष्ट्र के लोग उन्हें जूतों से मारेंगे।"

उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने भी कहा है कि विपक्ष इस मुद्दे का राजनीतिकरण कर रहा है। पीएम मोदी ने माफी मांगी है, लेकिन महा विकास अघाड़ी नेता इस मुद्दे का राजनीतिकरण कर रहे हैं क्योंकि चुनाव नजदीक आ रहे हैं।

बता दें कि सिंधुदुर्ग में शिवाजी की प्रतिमा का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 महीने पहले ही किया था। इस परियोजना को राज्य सरकार के समन्वय से नौसेना द्वारा नियंत्रित किया गया था। पुलिस ने परियोजना के संरचनात्मक सलाहकार और उसके ठेकेदार को गिरफ्तार कर लिया है। उन पर हत्या के प्रयास, गैर इरादतन हत्या और दूसरों के जीवन और सुरक्षा को खतरे में डालने से संबंधित धाराओं के तहत आरोप लगाए गए हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement