Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. महाराष्ट्र
  3. कैसे ढह गई छत्रपति शिवाजी महाराज की मूर्ति, नौसेना-राज्य सरकार की जॉइंट समिति पता लगाएगी कारण

कैसे ढह गई छत्रपति शिवाजी महाराज की मूर्ति, नौसेना-राज्य सरकार की जॉइंट समिति पता लगाएगी कारण

छत्रपति शिवाजी महाराज की मूर्ति के ढहने के कारणों का पता लगाने के लिए सरकार नौसेना-राज्य सरकार की जॉइंट समिति बनाएगी। इसके साथ ही नई भव्य प्रतिमा के लिए विशेषज्ञों वाली समिति गठित करने का फैसला किया गया है। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने ये निर्देश दिए हैं।

Reported By : Sachin Chaudhary Edited By : Shakti Singh Published on: August 29, 2024 6:40 IST
Shivaji maharaj Statue- India TV Hindi
Image Source : PTI शिवाजी महाराज की क्षतिग्रस्त मूर्ति

महाराष्ट्र के मालवन तालुका के राजकोट में छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा ढहने के कारणों का पता लगाने के लिए मंगलवार को वास्तुकला इंजीनियरों, विशेषज्ञों, आईआईटी और नौसेना अधिकारियों की एक तकनीकी संयुक्त समिति गठित करने का फैसला किया गया। समिति तय करेगी कि इस हादसे के लिए कौन जिम्मेदार है। राज्य के मुख्यमंत्राी एकनाथ शिंदे ने बैठक में ये निर्देश दिए। सीएम शिंदे ने छत्रपति शिवाजी महाराज की भव्य और उत्कृष्ट प्रतिमा बनाने के लिए लोक निर्माण विभाग को देश के सर्वश्रेष्ठ मूर्तिकारों, वास्तु इंजीनियरों, विशेषज्ञों और नौसेना अधिकारियों की एक समिति नियुक्त करने के भी निर्देश दिए।     

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने घटना के संबंध में वर्षा में संबंधित लोगों की बैठक बुलाई थी। बैठक में उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, लोक निर्माण मंत्री और गर्जियान मंत्री रविन्द्र चव्हाण, स्कूल शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर, मुख्य सचिव सुजाता सौनिक, अपर मुख्य सचिव गृह इकबाल सिंह चहल, अपर मुख्य सचिव लोक निर्माण मनीषा म्हैस्कर, अपर मुख्य सचिव शहरी विकास असीम गुप्ता, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव बृजेश सिंह, पुलिस महानिदेशक रश्मि शुक्ला, वाइस एडमिरल अजय कोचर, रियर एडमिरल मनीष चड्ढा उपस्थित थे।  मूर्तिकार राम सुतार, विनय वाघ और शशिकांत वाडके मौजूद थे। 

नई मूर्ति बनाने की जिम्मेदारी इन लोगों पर

मुख्यमंत्री ने छत्रपति की प्रतिमा को भव्य रूप में डिजाइन करने और खड़ा करने के लिए महाराष्ट्र के प्रसिद्ध मूर्तिकारों और जेजे स्कूल ऑफ आर्ट्स, आईआईटी, वास्तुकला इंजीनियरों और नौसेना तकनीशियनों के तकनीकी अधिकारियों, एक समिति गठित करने का भी निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि घटना दुर्भाग्यपूर्ण है और शिव भक्तों की भावनाएं उग्र हैं। नौसेना दिवस समारोह के अवसर पर राजकोट में नौसेना ने अच्छी भावना से प्रतिमा स्थापित की थी और मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें यह सुनिश्चित करने के लिए बहुत सावधान रहना चाहिए कि भविष्य में ऐसी दुर्घटना फिर कभी न हो। इसके लिए पैसों की कमी नहीं होने दी जाएगी।

यह भी पढ़ें-

सिंधुदुर्ग में शिवाजी महाराज की प्रतिमा टूटने का मामला, डिप्टी CM अजित पवार ने माफी मांगी

शिवाजी महाराज की प्रतिमा ढहने पर बवाल, शिवसेना-UBT और बीजेपी कार्यकर्ताओं में झड़प; पथराव भी हुआ

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement