Monday, October 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. महाराष्ट्र
  3. मुंबई में आज रात से कार-SUV की एंट्री फ्री, सीएम शिंदे ने बताया- क्यों लिया यह फैसला

मुंबई में आज रात से कार-SUV की एंट्री फ्री, सीएम शिंदे ने बताया- क्यों लिया यह फैसला

महाराष्ट्र सरकार के टोल टैक्स माफ करने के फैसले को विधानसभा चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है। हालांकि, एकनाथ शिंदे ने इसे दिवाली से जोड़कर देखा है।

Edited By: Shakti Singh
Published on: October 14, 2024 13:55 IST
Toll Tax- India TV Hindi
Image Source : PTI शिंदे सरकार ने टोल टैक्स माफ कर दिया है

महाराष्ट्र सरकार ने सोमवार (14 अक्टूबर) से मुंबई के सभी पांच टोल बूथों पर हल्के मोटर वाहनों का टोल माफ करने की घोषणा कर दी है। 15 अक्टूबर से ही यह नियम लागू हो जाएगा। महाराष्ट्र सरकार के इस फैसले को आगामी विधानसभा चुनावों से जोड़क देखा जा रहा है। हालांकि, राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने इसे दिवाली से जोड़कतर देखा है। उन्होंने कहा "मुंबई में एंट्री पॉइंट में टोल प्लाजा पर ट्रैफिक जाम रहता था। पिछले कई सालों से लोगों की यही मांग थी। मुझे इस बात की भी खुशी है कि आज मेरे सीएम रहते हुए लाखों हल्के मोटर वाहनों को टोल से छूट मिल गई है। इससे उनका समय बचेगा, प्रदूषण कम होगा और ट्रैफिक भी नहीं लगेगा। यह एक बड़ा ऐतिहासिक फैसला है, यह मास्टरस्ट्रोक है।"

मुंबई के अंदर जाने और बाहर आने के लिए मुख्य रूप से पांच टोल बूथ हैं। दहिसर, एलबीएस रोड-मुलुंड, ईस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे-मुलुंड, ऐरोली क्रीक ब्रिज और वाशी। इन सभी टोल बूथ पर हल्के वाहनों को टैक्स फ्री कर दिया गया। सरकार के इस फैसले के साथ ही मुंबई में किसी भी तरफ से एंट्री करना टैक्स फ्री और आसान हो गया है।

जनता को दिवाली गिफ्ट

एकनाथ शिंदे ने कैबिनेट मीटिंग के दौरान टोल टैक्स माफ करने का फैसला किया गया। इससे दिवाली से पहले मुंबई आने-जाने वाले लोगों को राहत मिलेगी। आम लोग हल्के वाहनों से ही सफर करते हैं, जिसमें कार, बाइक, मिनी वैन, एसयूवी, पिकअप शामिल हैं। इसके अलावा छोटे ट्रक भी इसी श्रेणी में आते हैं और रोजमर्रा के समान, जैसे दूध आदि लाने-ले जाने वाले वाहन मालिकों के लिए भी यह राहत की खबर है। मुंबई से प्रतिदिन छह लाख से ज़्यादा वाहन गुजरते हैं, जिनमें से 80 प्रतिशत हल्के मोटर वाहन होते हैं।

2002 में शुरू हुई थी वसूली

महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास निगम ने अपने तत्कालीन मंत्री नितिन गडकरी के नेतृत्व में मुंबई में 55 फ्लाईओवर बनाए थे। इन फ्लाईओवरों की लागत वसूलने के लिए सबसे पहले शहर के एंट्री प्वाइंट पर टोल बूथ बनाए गए थे। पुलों का निर्माण जैसे ही अंतिम चरण में पहुंचा, 1999 में टोल बूथों के निर्माण के लिए टेंडर जारी किया गया। 2002 में सभी पांचों टोल बूथ चालू हो गए। उसके बाद मुंबई के टोल बूथों पर टोल वसूली शुरू हो गई। 

10 साल पहले ही वसूल हो गई थी लागत

कार्यकर्ताओं के अनुसार, रखरखाव के पैसे और लागतें 10 वर्ष पहले ही वसूल कर ली गई थीं, लेकिन सरकार ने टोल वसूलना जारी रखा। पिछले साल महाराष्ट्र सरकार ने टोल टैक्स वसूली को तीन और वर्षों के लिए 2027 तक बढ़ा दिया था और उसे लगभग 11,000 करोड़ रुपये मिलने की उम्मीद थी। महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना और शिवसेना के कुछ नेता (उद्धव ठाकरे और एकनाथ शिंदे दोनों गुट) मुंबई के सभी बूथों पर टोल माफ करने की मांग कर रहे थे। हाल ही में शिवसेना नेता और पूर्व मंत्री आदित्य ठाकरे ने भी मुंबई के सभी प्रवेश बिंदुओं पर टोल माफ करने की मांग की थी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement