Friday, October 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. महाराष्ट्र
  3. महायुति में 278 सीटों पर उम्मीदवार तय, सिर्फ 10 सीट पर फैसला होना बाकी, आज आ सकती है BJP की दूसरी लिस्ट

महायुति में 278 सीटों पर उम्मीदवार तय, सिर्फ 10 सीट पर फैसला होना बाकी, आज आ सकती है BJP की दूसरी लिस्ट

महायुति गठबंधन नेताओं की कल दिल्ली में बैठक हुई। यह बैठक अमित शाह की अध्यक्षता में हुई। इस बैठक में महाराष्ट्र की सभी सीटों पर चर्चा की गई। अभी भी 10 सीटों पर फैसला होना बाकी है।

Reported By : Devendra Parashar Edited By : Dhyanendra Chauhan Updated on: October 25, 2024 10:56 IST
महायुति गठबंधन के शीर्ष नेता- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO महायुति गठबंधन के शीर्ष नेता

महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ महायुति में करीब-करीब सभी सीटों पर सहमति बन गई है। 278 सीटों पर कैंडिडेट तय हो गए हैं। बीजेपी आज अपने उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी कर सकती है। दिल्ली में अमित शाह की कल महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस और अजीत पवार के साथ मीटिंग हुई। इसमें 278 सीटों पर सहमति बनी। अब 10 सीटें ही बची हैं, जिन पर फाइनल फैसला होना बाकी है। दिल्ली में अमित शाह के साथ हुई मीटिंग के बाद देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि इन 10 सीटों पर भी एक-दो दिन में आखिरी फैसला ले लिया जाएगा। 

कौन कितनी सीट पर लड़ेगा चुनाव ये भी हुआ तय

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी की अगुवाई वाली महायुति सीटों के पेंच को सुलझाने में सफल हो गई है। सूत्रों के अनुसार, महाराष्ट्र में बीजेपी महायुति ने 278 सीटों को गठबंधन में तय कर लिया कि कौन पार्टी किस सीट पर लड़ेगी? उम्मीदवारों के बारे में भी स्थिति साफ हो गई है। सूत्रों के अनुसार, बीजेपी 150-153 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। शिवसेना - 80/82 सीट, एनसीपी - 55/57 सीट पर चुनाव लड़ सकती है।

अमित शाह ने दी खास सलाह

 

सूत्रों के अनुसार, बीजेपी महायुति के बागियों पर अमित शाह की नजर 'ध्यान रखना कि बागी खड़े न हो' इस पर है। अमित शाह ने अजित पवार और एकनाथ शिंदे को ये खास सलाह दी है। शाह ने कहा कि महायुती में कोई भी दल बागियों को खड़ा नहीं करेगा। तीनों को एक साथ चुनाव लड़ने के निर्देश हैं।

आज फडणवीस करेंगे नमांकन

अमित शाह ने बैठक में सीएम शिंदे और अजित पवार को एक साथ चुनाव लड़ने की नसीहत दी है। शाह ने जोर देकर कहा कि ध्यान रहे महायुति में कोई भी दल चुनाव में किसी बागी को खड़ा ना करे। वहीं, डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस आज सुबह 11 बजे नागपुर दक्षिण-पश्चिम सीट से नामांकन भरेंगे। इसके पहले देवेंद्र फडणवीस 28 अक्टूबर को पर्चा दाखिल करने वाले थे।

दिवाली के बाद महाराष्ट्र में पीएम मोदी की रैलियां

महाराष्ट्र में पीएम मोदी दिवाली के बाद ताबड़तोड़ रैलियां करने की तैयारी में हैं। पीएम मोदी 5 से 14 नवंबर तक महायुति के लिए वोट मांगेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लगभग 8 दिनों तक महाराष्ट्र में कई चुनावी सभाएं करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महाराष्ट्र के हर क्षेत्र में रैली करेंगे। पीएम मोदी बीजेपी ही नहीं महायुति के उम्मीदवारों के लिए भी प्रचार करेंगे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement