Monday, October 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. महाराष्ट्र
  3. BJP ने महाराष्ट्र चुनाव के लिए जारी की तीसरी लिस्ट, 25 उम्मीदवारों के नाम

BJP ने महाराष्ट्र चुनाव के लिए जारी की तीसरी लिस्ट, 25 उम्मीदवारों के नाम

बीजेपी ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों की तीसरी लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में 25 उम्मीदवारों के नाम हैं।

Edited By: Amar Deep
Updated on: October 28, 2024 15:56 IST
बीजेपी ने जारी की प्रत्याशियों की तीसरी लिस्ट।- India TV Hindi
Image Source : PTI बीजेपी ने जारी की प्रत्याशियों की तीसरी लिस्ट।

मुंबई: महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है। इसी क्रम में आज बीजेपी ने भी अपने प्रत्याशियों की तीसरी लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में बीजेपी ने 25 प्रत्याशियों के नाम घोषित किए हैं। इसके अलावा लोकसभा की एक सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए भी बीजेपी ने अपने प्रत्याशी के नाम का ऐलान कर दिया है। बीजेपी ने नांदेड़ लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए संतुक मारोतराव हंबर्डे के नाम का ऐलान किया है। जारी लिस्ट के मुताबिक महाराष्ट्र की नागपुर-पश्चिम विधानसभा सीट से बीजेपी ने सुधाकर कोहले और नागपुर-उत्तर सीट से मिलिंद पांडुरंग माने को उम्मीदवार बनाया है। इसके अलावा बीजेपी ने देवेंद्र फडणवीस के पीए रहे सुमित वानखेड़े को आर्वी से टिकट दिया है।

अब तक 146 प्रत्याशियों के नाम घोषित

बता दें कि बीजेपी ने इससे पहले बीजेपी की पहली लिस्ट में 99 प्रत्याशी और दूसरी लिस्ट में 22 प्रत्याशियों के नाम थे। वहीं अब तीसरी लिस्ट में 25 प्रत्याशियों के नाम का ऐलान कर दिया गया है। इस तरह से बीजेपी ने अबतक 146 प्रत्याशियों के नाम का ऐलान कर दिया है। पहली लिस्ट में बीजेपी ने अशोह चव्हाण की बेटी जया अशोक चव्हाण को भोकर विधानसभा सीट से प्रत्याशी बनाया। वहीं मुंबई के मौजूदा ज्यादातर विधायकों को बीजेपी ने फिर से टिकट दिया। भाजपा की महाराष्ट्र इकाई के अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले को कामठी और राज्य सरकार में मंत्री सुधीर मुनगंटीवार को बल्लारपुर से बीजेपी ने टिकट दिया। 

नांदेड़ लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए भी प्रत्याशी घोषित

इसके अलावा बीजेपी ने महाराष्ट्री की नांदेड़ लोकसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए भी अपने प्रत्याशी के नाम का ऐलान कर दिया है। बीजेपी ने संतुक मारोतराव हंबर्डे को नांदेड़ से उम्मीदवार बनाया है। बता दें कि नांदेड़ सीट पर भी 20 नवंबर को ही मतदान होगा और इसके नतीजे भी विधानसभा चुनाव के नतीजों के साथ ही घोषित किए जाएंगे। नांदेड़ लोकसभा सीट कांग्रेस नेता वसंतराव बलवंत राव चव्हाण के निधन के बाद रिक्त हो गई थी, जिसके बाद यहां पर उपचुनाव कराया जा रहा है।

20 नवंबर को होगा मतदान

बता दें कि महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों के लिए एक ही चरण में 20 नवंबर को मतदान होगा। वहीं नतीजों की घोषणा 23 नवंबर को की जाएगी। महाराष्ट्र में फिलहाल महायुति गठबंधन की सरकार है, जिसके मुखिया शिवसेना के एकनाथ शिंदे हैं। इस गठबंधन में शिवसेना के अलावा भाजपा और उपमुख्यमंत्री अजित पवार के नेतृत्व वाली NCP भी शामिल है। दूसरी तरफ, विपक्षी गठबंधन एमवीए है। इसमें उद्धव बालासाहेब ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना (UBT), कांग्रेस और वरिष्ठ नेता शरद पवार के नेतृत्व वाली NCP (SP) शामिल है। 2019 विधानसभा चुनाव के नतीजों की बात करें तो यहां बीजेपी ने 165 कैंडिडेट उतारे थे और इसमें से 105 सीट जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनी थी।

यह भी पढ़ें-  

बिहार के यात्री ध्यान दें, दिवाली और छठ के लिए रेलवे ने चलाई हैं स्पेशल ट्रेनें, देखें पूरी लिस्ट

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव: 'अब MVA के खिलाफ नहीं बोलूंगा', अबू आजमी के बदले सुर, ऐसा कैसे हो गया

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement