Tuesday, October 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. महाराष्ट्र
  3. चुनाव तारीख की घोषणा से पहले महाविकास अघाड़ी में बन गई बात! क्या तय हुई विधानसभा सीटें व कितने पर हो रहा विवाद?

चुनाव तारीख की घोषणा से पहले महाविकास अघाड़ी में बन गई बात! क्या तय हुई विधानसभा सीटें व कितने पर हो रहा विवाद?

विधानसभा चुनाव की तारीख के ऐलान से पहले महाविकास अघाड़ी में विधानसभा सीटों को लेकर बात बन गई है, लेकिन अब भी कुछ सीटों पर पेंच फंसा हुआ है।

Reported By : Dinesh Mourya Written By : Shailendra Tiwari Published on: October 15, 2024 14:37 IST
महाविकास अघाड़ी- India TV Hindi
Image Source : PTI महाविकास अघाड़ी

आज महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग प्रेस कांफ्रेंस करने जा रहा है। इस पीसी में आयोग विधानसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा करेगा। इससे पहले महाराष्ट्र की राजनीति से बड़ी खबर सामने आ रही है कि महाविकास अघाड़ी यानी शिवसेना (UBT), कांग्रेस व एनसीपी, समाजवादी पार्टी व अन्य सहयोगी पार्टियों के बीच सीटों का बंटवारा करीब-करीब तय हो चुका है। साथ ही कुछ सीटों पर अब भी विवाद बनी हुई है।

इतनी सीटों पर बनी बात

महाविकास अघाड़ी के सूत्रों के मुताबिक, महाविकास अघाड़ी गठबंधन में अब तक 222 सीटें पर मुहर लग चुकी है, बचे हुए सीटों पर MVA में चर्चा जारी है। जिनमें से मुंबई में शिवसेना(UBT)- 13, कांग्रेस- 8, समाजवादी पार्टी- 1 का बंटवारा हो चुका है। वहीं, मुंबई में अब भी कई सीटों पर विवाद है।

सूत्र ने आगे बताया कि महाराष्ट्र में कुल 22 सीटों पर विवाद है, जबकि मुंबई में 4 सीटों पर विवाद है, जिन पर अब भी चर्चा चल रही है। वहीं,  कुछ सीटों को एक्सचेंज करने पर भी बातचीत चल रही है। जानकारी के मुताबिक, कांग्रेस के कोटे के कुछ मुस्लिम बहुल सीटों पर ठाकरे सेना दावा कर रही है जिसकी वजह से गठबंधन में अब तक पेंच फंसा हुआ है।

कांग्रेस और शिवसेना (UBT) में फंसा पेंच

इधर खबर आ रही है कि 2024 लोकसभा चुनाव में अच्छे प्रदर्शन से उत्साहित कांग्रेस प्रदेश में बड़े भाई की भूमिका में नजर आना चाहती है और यहां करीब 115 सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है, लेकिन उद्धव ठाकरे की शिवसेना कांग्रेस को बड़ा भाई मानने को तैयार नहीं है। उद्धव की शिवसेना कांग्रेस के बराबर सीटों पर चुनाव लड़ने पर अड़ी हुई है। वहीं, गठबंधन की तीसरी पार्टी शरद पवार की एनसीपी भी 80 के करीब सीटों पर लड़ना चाहती है।

ये हो सकता है फॉर्मूला

ऐसे में माना जा रहा कि महाविकास अघाड़ी में संभावित फार्मूले के मुताबिक, कांग्रेस को 100–110 सीटें, शिव सेना (UBT) 100–110 सीटें और एनसीपी (शरद पवार) 80–85 सीटें का है। इसी में वाम दल और अन्य छोटे दलों को भी एक-दो सीट देकर एडजस्ट किया जाएगा।

ये भी पढ़ें:

चुनाव की तारीखों की घोषणा से पहले महायुती ने रद्द की अपनी प्रेस कांफ्रेंस, जानिए क्या है इसकी बड़ी वजह

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें महाराष्ट्र सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement